September 19, 2024
A.I

Apple Said to Be Preparing AI Tool for Developers, to Compete With Microsoft’s GitHub Copilot

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Apple Said to Be Preparing AI Tool for Developers, to Compete With Microsoft’s GitHub Copilot

कृत्रिम बुद्धिमत्ता की और अधिक क्षमताएं जोड़ने की होड़ में लगी एप्पल इंक. ऐप डेवलपर्स के लिए एक महत्वपूर्ण नए सॉफ्टवेयर टूल को पूरा करने के करीब है, जो माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के साथ प्रतिस्पर्धा को आगे बढ़ाएगा। कंपनी पिछले साल से इस टूल पर काम कर रही है, जो एप्पल के प्रमुख प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर Xcode के अगले प्रमुख संस्करण का हिस्सा है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के अनुसार, इसने अब आंतरिक रूप से सुविधाओं के परीक्षण का विस्तार किया है और इस साल की शुरुआत में इसे तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर निर्माताओं को जारी करने की योजना से पहले विकास को गति दी है।

नई प्रणाली माइक्रोसॉफ्ट के गिटहब कोपायलट की तरह ही काम करेगी और कोड के ब्लॉक की भविष्यवाणी करने और उसे पूरा करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करेगी, लोगों ने कहा, जिन्होंने पहचान न बताने का अनुरोध किया क्योंकि योजनाएँ निजी हैं। यह सॉफ्टवेयर विकास के लिए प्रोग्रामिंग प्रक्रिया को सरल बनाता है, जिससे संभावित रूप से समय और पैसे की बचत होती है।

Apple परीक्षण अनुप्रयोगों के लिए कोड बनाने के लिए AI के उपयोग की भी खोज कर रहा है, जो अक्सर एक थकाऊ प्रक्रिया होती है। वर्तमान में, Apple कुछ इंजीनियरों को इन नई AI सुविधाओं को आंतरिक रूप से आज़माने के लिए प्रेरित कर रहा है, जो कि “डॉगफ़ूडिंग” प्रयास का हिस्सा है – जब कोई कंपनी अपने स्वयं के उत्पादों का उपयोग करती है – ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे बाहरी डेवलपर्स को जारी करने से पहले ठीक से काम करते हैं।

ये कदम जनरेटिव एआई और बड़े भाषा मॉडल में व्यापक प्रयास का हिस्सा हैं, जो चैटजीपीटी जैसे लोकप्रिय चैटबॉट के पीछे की तकनीक है। ऐप्पल इस उभरते बाजार में तकनीकी साथियों के साथ पकड़ बनाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन उसने इस साल के अंत में एआई के लिए अपनी योजनाओं पर चर्चा करने का वादा किया है। यह घोषणा जून में हो सकती है, जब कंपनी अपना वार्षिक डेवलपर्स सम्मेलन आयोजित करेगी।

एप्पल के शेयर, जो 1.5% तक गिर गए थे, इस खबर के बाद थोड़े समय के लिए सकारात्मक हो गए। गुरुवार को बंद होने पर उनमें थोड़ा बदलाव आया और वे $183.86 पर कारोबार कर रहे थे। माइक्रोसॉफ्ट 1% से भी कम गिरकर $406.56 पर आ गया।

एप्पल के प्रवक्ता ने योजनाओं पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

यह एक अत्यावश्यक कार्य है। एप्पल के सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष क्रेग फेडेरिघी ने अपनी टीमों से कहा है कि वे इस वर्ष के ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट के लिए यथासंभव अधिक से अधिक नई AI सुविधाएँ विकसित करें।

उन्होंने अपने सहयोगियों को इस तकनीक का उपयोग करने वाले फीचर्स तैयार करने का काम भी सौंपा है और इस प्रयास के लिए शीर्ष डिप्टी सेबेस्टियन मैरिनेउ-मेस को एक पॉइंट पर्सन बनाया है। लोगों ने बताया कि पिछले साल के आखिर में Apple के अधिकारियों ने बोर्ड के सामने AI फंक्शन का प्रदर्शन किया था, जिसमें मैरिनेउ-मेस ने अधिकांश प्रेजेंटेशन का संचालन किया था। Xcode के काम की देखरेख फेडेरिगी के एक अन्य सहयोगी, लंबे समय से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के उपाध्यक्ष एंड्रियास वेंडकर कर रहे हैं।

लोगों के अनुसार, Apple के अगले iPhone और iPad सॉफ़्टवेयर अपडेट – iOS और iPadOS 18 – में कई नए AI फ़ीचर शामिल होंगे। कंपनी क्रिस्टल कोडनेम वाले सॉफ़्टवेयर को iPhone के 16 साल के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण अपडेट में से एक के रूप में प्रचारित करने की योजना बना रही है।

यह macOS के अगले संस्करण में कुछ AI सुविधाएँ लाने की भी योजना बना रहा है, जिसका कोडनेम Glow है। फिर भी, Apple का लक्ष्य AI विकास के लिए एक क्रमिक दृष्टिकोण अपनाना है, जिसमें कुछ संवर्द्धन वर्षों तक नहीं आएंगे।

कंपनी ने अन्य नई AI सुविधाओं की खोज की है, जिसमें Apple Music प्लेलिस्ट के निर्माण को स्वचालित करना और अपने पावरपॉइंट प्रतिद्वंद्वी कीनोट में स्लाइडशो बनाना शामिल है। विचाराधीन एक अन्य सुविधा स्पॉटलाइट का एक नया संस्करण है, जो Apple की सिस्टमवाइड खोज सुविधा है।

नया संस्करण ऐप्स के भीतर विशिष्ट सुविधाओं के बीच टॉगल करने और बड़े भाषा मॉडल से प्रशिक्षित डेटा के आधार पर जटिल प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होगा। एलएलएम, वह तकनीक जो एआई उपकरणों को शक्ति प्रदान करती है, को डेटा की धार के साथ सॉफ़्टवेयर पर बमबारी करके विकसित किया जाता है।

स्पॉटलाइट ओवरहाल के शुरुआती डिज़ाइन में अधिक जटिल प्रश्नों के उत्तर देने के लिए एलएलएम का उपयोग करना और विशिष्ट कार्यों को लॉन्च करने के लिए ऐप्स में गहराई से टैप करने की क्षमता शामिल है। स्पॉटलाइट का वर्तमान संस्करण ज्यादातर ऐप लॉन्च करने, बुनियादी वेब खोज करने और मौसम और खेल स्कोर जैसी जानकारी खींचने तक ही सीमित है।

एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने अपने नवीनतम त्रैमासिक सम्मेलन के दौरान कहा कि इंजीनियर इस पहल पर “काफी समय और प्रयास खर्च कर रहे हैं”।

प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है। जनवरी में, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने एक नया गैलेक्सी एस24 स्मार्टफोन लाइन लॉन्च किया, जिसमें गूगल एआई फीचर्स शामिल हैं – जो इस साल के अंत में आईफोन 16 के साथ एप्पल द्वारा किए जाने वाले काम की एक झलक पेश करता है।

कंपनी ने सिरी और AppleCare सपोर्ट जैसी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए अपने स्वयं के LLM को भी बेहतर बनाना जारी रखा है। कंपनी जटिल प्रश्नों का सटीक उत्तर देने की सिरी की क्षमता में सुधार करना चाहती है, और ग्राहक सेवा दल चैट और फ़ोन सहायता को तेज़ करने का प्रयास कर रहे हैं। Apple ने अपने स्वास्थ्य सुविधाओं में AI को एकीकृत करने में भी भारी निवेश किया है।

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.


(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin