September 19, 2024
A.I

Roblox Launches Real-Time AI Chat Translation Tool, Will Support 16 Languages

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Roblox Launches Real-Time AI Chat Translation Tool, Will Support 16 Languages

रोबलोक ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल बनाया है जो चैट में सहायक भाषाओं का लगभग वास्तविक समय में अनुवाद कर सकता है। कंपनी का दावा है कि इसमें लगभग 100 मिलीसेकंड की देरी है। ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म, जिसके 70 मिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, ने एक नेटिव लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) बनाया है ताकि ऐसा टूल बनाया जा सके जो 16 भाषाओं के किसी भी संयोजन का अनुवाद कर सके। इस सुविधा के पीछे का आधारभूत मॉडल सटीकता, प्रवाह, साथ ही साथ वाक्य के बाकी हिस्से के संदर्भ पर सबसे अच्छा अनुवाद खोजने के लिए बहुत ज़ोर देता है।

रोबॉक्स के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी डैनियल स्टुरमैन ने एक पोस्ट में नए फीचर की घोषणा करते हुए कहा, “टेक्स्ट चैट में वास्तविक समय के अनुवादों को स्वचालित करने के लिए एआई का उपयोग करने से भाषा संबंधी बाधाएं दूर होती हैं और अधिक लोगों को एक साथ लाया जाता है, चाहे वे दुनिया में कहीं भी रहते हों।” यह टूल वर्तमान में अंग्रेजी, चीनी (सरलीकृत और पारंपरिक), फ्रेंच, जर्मन, इंडोनेशियाई, इतालवी, जापानी, कोरियाई, पुर्तगाली, रूसी, स्पेनिश, थाई, तुर्की, पोलिश और वियतनामी का समर्थन करता है।

यह सुविधा चैट बॉक्स में अपने आप सक्रिय हो जाती है। जब कई उपयोगकर्ता अलग-अलग भाषाओं में टाइप करते हैं, तो AI स्वचालित रूप से उन्हें वास्तविक समय में उपयोगकर्ता की डिफ़ॉल्ट भाषा में अनुवाद कर देगा। वाक्य के सामने एक अनुवाद आइकन रखा जाता है, जिस पर क्लिक करने से भाषा वापस मूल भाषा में आ जाती है।

AI टूल बनाने की प्रक्रिया के दौरान, ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म को एक अजीब चुनौती का सामना करना पड़ा और पाया कि एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करना आसान था, लेकिन 16 भाषाओं के संयोजन में काम करना थोड़ा मुश्किल था। इसलिए, 256 अलग-अलग मॉडल (16 x 16) बनाने के बजाय, कंपनी ने एक नया तरीका अपनाया। स्टुरमैन ने बताया कि LLM के लिए एक एकीकृत, ट्रांसफ़ॉर्मर-आधारित आर्किटेक्चर का उपयोग किया गया था जहाँ सभी अनुवाद स्रोत वाक्य और लक्ष्य भाषा द्वारा नियंत्रित होते हैं। उन्होंने कहा, “यह कई अनुवाद ऐप होने जैसा है, जिनमें से प्रत्येक समान भाषाओं के समूह में विशेषज्ञता रखता है, सभी एक ही इंटरफ़ेस के साथ उपलब्ध हैं।”

यह सिस्टम कुछ अनूठी विशेषताओं की अनुमति देता है। सटीकता, प्रवाह और संदर्भ पर अधिक ध्यान देने के अलावा, AI टूल उन वाक्यों का अनुवाद भी कर सकता है जहाँ विभिन्न भाषाओं के संयोजन का उपयोग किया गया है। इसके अलावा, मॉडल को 16 भाषाओं में से प्रत्येक में आधुनिक स्लैंग और ट्रेंडिंग वाक्यांश सिखाने के लिए मानव मूल्यांकनकर्ताओं का उपयोग किया गया। LLM को अपडेट रखने के लिए प्रक्रिया को लगातार दोहराया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, कंपनी ने फ्रेंच से थाई जैसे कम आम अनुवाद जोड़ों के लिए ‘बैक ट्रांसलेशन’ तकनीक का भी इस्तेमाल किया। यहाँ, रोबॉक्स ने पहले सामग्री का अनुवाद किया और फिर इसे फिर से मूल भाषा में अनुवादित किया। फिर स्रोत सामग्री की तुलना अशुद्धियों के लिए बैक-अनुवादित संस्करण से की गई। फिर, मॉडल को सीखने के लिए अनुवाद डेटा की मात्रा बढ़ाने के लिए लेबल किए गए डेटा का उपयोग किया जाएगा।

यहीं नहीं रुकते हुए, स्टुरमैन ने खुलासा किया कि रोबॉक्स अब अपने उपयोगकर्ताओं के लिए स्वचालित वॉयस चैट अनुवाद की खोज कर रहा है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin