September 19, 2024
A.I

Amazon Introduces Generative AI Shopping Assistant Rufus, Available for Beta Testing

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Amazon Introduces Generative AI Shopping Assistant Rufus, Available for Beta Testing

Amazon भले ही पार्टी में देर से शामिल हुआ हो, लेकिन उसने आखिरकार जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की दौड़ में उतरने का फैसला किया है। ई-कॉमर्स दिग्गज ने पिछले हफ़्ते Rufus नाम से एक AI-संचालित शॉपिंग असिस्टेंट पेश किया, जिसका दावा है कि यह उपयोगकर्ताओं के शॉपिंग अनुभव को बेहतर बनाएगा। चैटबॉट प्रश्नों का उत्तर दे सकता है, अनुशंसाओं में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि विभिन्न उत्पादों की तुलना भी कर सकता है। वर्तमान में, Rufus केवल अमेरिका में Amazon मोबाइल ऐप उपयोगकर्ताओं के एक छोटे समूह के लिए बीटा में उपलब्ध है। आने वाले महीनों में इसे बड़े उपयोगकर्ता आधार और अधिक क्षेत्रों में विस्तारित किया जाएगा।

रुफ़स को अमेज़न द्वारा की गई एक घोषणा पोस्ट में पेश किया गया था, जहाँ उल्लेख किया गया था कि AI चैटबॉट को “अमेज़ॅन की व्यापक उत्पाद सूची, ग्राहक समीक्षा, समुदाय प्रश्नोत्तर और पूरे वेब से जानकारी पर प्रशिक्षित किया गया था।” अमेज़न ने टेकक्रंच को बताया कि कंपनी ने एक आंतरिक बड़ी भाषा मॉडल (LLM) विकसित किया है जो रुफ़स बनाने के लिए खरीदारी के अनुभव में माहिर है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेज़न की नीति है कि उसके कर्मचारी कार्यस्थल पर कुत्ते ला सकते हैं, और रुफ़स उन पहले कुत्तों में से एक का नाम था जो शुरुआती दिनों में इसके कार्यालय में घूमते थे।

उपयोगकर्ता रुफ़स से ऐसे प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे “हेडफ़ोन खरीदते समय क्या विचार करना चाहिए?” और बातचीत के लहज़े में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अनुवर्ती प्रश्न पूछने, अनुशंसाएँ माँगने, दो अलग-अलग हेडफ़ोन की तुलना करने या किसी निश्चित उत्पाद के बारे में विवरण पूछने का विकल्प भी है कि यह टिकाऊ है या नहीं या ध्वनि की गुणवत्ता कितनी अच्छी है। चैटबॉट टेक्स्ट और ऑडियो दोनों फ़ॉर्मेट में इनपुट ले सकता है, हालाँकि, यह अभी केवल टेक्स्ट ही जेनरेट कर सकता है।

हालांकि अमेज़न ने इस बारे में कुछ नहीं बताया, लेकिन ऐसा लगता है कि रुफ़स अभी सिर्फ़ मोबाइल ऐप पर ही उपलब्ध होगा। दिलचस्प बात यह है कि अमेज़न AI चैटबॉट को सक्रिय करने के लिए कोई समर्पित बटन नहीं है। इसके बजाय, जब उपयोगकर्ता ऐप के सर्च बार में क्वेरी टाइप करते हैं, तो रुफ़स स्क्रीन के नीचे से क्वेरी का जवाब देने के लिए एक डायलॉग बॉक्स खोलता है। इसे हटाने के लिए, उपयोगकर्ता अमेज़न ऐप पर कहीं और टैप कर सकते हैं।

जनरेटिव एआई स्पेस में देर से प्रवेश करने के बावजूद, अमेज़ॅन ने कहा कि वह ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए 25 से अधिक वर्षों से एआई का उपयोग कर रहा है। कंपनी ने कहा कि वह अपने व्यक्तिगत अनुशंसा प्रणाली में, अपने पूर्ति केंद्रों में पथ चुनने में, ड्रोन डिलीवरी, एलेक्सा की संवादात्मक क्षमताओं और अपने चेकआउट-मुक्त अमेज़ॅन गो स्टोर्स में एआई और इसी तरह की तकनीक का उपयोग करती है।

टेक दिग्गज ने कहा, “हम जनरेटिव एआई की क्षमता को लेकर उत्साहित हैं और अमेज़न के स्टोर में उत्पादों को ढूंढना, खोजना, शोध करना और खरीदना और भी आसान बनाने के लिए नई सुविधाओं का परीक्षण जारी रखेंगे।”


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin