September 19, 2024
A.I

Apple CEO Tim Cook Reveals Generative AI Features Will Be Unveiled ‘Later This Year’, Mentions India too

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Apple CEO Tim Cook Reveals Generative AI Features Will Be Unveiled ‘Later This Year’, Mentions India too

Apple जल्द ही अपने डिवाइस में जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षमताएं ला सकता है, कंपनी के तिमाही आय कॉल के दौरान CEO टिम कुक ने खुलासा किया। पिछली तिमाही में क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज की उपलब्धियों के बारे में बोलते हुए, कुक ने उल्लेख किया कि यह AI पर “बहुत अधिक समय और प्रयास” खर्च कर रहा है। किसी भी विवरण का खुलासा किए बिना, उन्होंने यह भी संकेत दिया कि ये सुविधाएँ इस साल के अंत में जारी की जा सकती हैं। यदि Apple जनरेटिव AI स्पेस में कदम रखता है, तो यह Microsoft, Google और OpenAI जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।

कॉल के दौरान, कुक ने कई बार एआई का ज़िक्र किया और एक बार विशेष रूप से जनरेटिव एआई का ज़िक्र किया। अपनी तैयार टिप्पणियों को प्रस्तुत करते हुए, ऐप्पल के सीईओ ने कहा, “जैसा कि हम आगे देखते हैं, हम इन और अन्य तकनीकों में निवेश करना जारी रखेंगे जो भविष्य को आकार देंगे। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी शामिल है, जहाँ हम बहुत ज़्यादा समय और प्रयास खर्च करते रहते हैं, और हम इस साल के अंत में उस क्षेत्र में अपने चल रहे काम का विवरण साझा करने के लिए उत्साहित हैं।”

एप्पल की जनरेटिव एआई योजना

उभरती हुई तकनीक का नाम लेने के बावजूद, कुक ने कभी भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि एप्पल किस पर काम कर रहा है या किन डिवाइस में AI फीचर मिलने की संभावना है। AI पर संभावित आगामी घोषणाओं के बारे में किसी भी विचार के बारे में एक विश्लेषक के सवाल का जवाब देते हुए, कुक ने कहा, “जनरेटिव AI के संदर्भ में, जो मुझे लगता है कि आपका ध्यान केंद्रित है, हमारे पास आंतरिक रूप से बहुत काम चल रहा है जैसा कि मैंने पहले भी बताया है। हमारा एमओ, अगर आप कहें, हमेशा काम करना और फिर काम के बारे में बात करना और खुद के सामने नहीं आना रहा है, और इसलिए हम इसे इस पर भी लागू करने जा रहे हैं। लेकिन हमारे पास कुछ चीजें हैं जिन्हें लेकर हम बेहद उत्साहित हैं और हम इस साल के अंत में इस पर बात करेंगे।”

कुक ने भले ही बहुत कुछ न बताया हो, लेकिन ऐप्पल के जनरेटिव AI क्षेत्र में प्रवेश करने की अफ़वाहें कुछ समय से सामने आ रही हैं। ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन ने हाल ही में बताया कि ऐप्पल का iOS 18 अपडेट, जो सितंबर-अक्टूबर में iPhone 16 सीरीज़ के लॉन्च के साथ आने की उम्मीद है, ऐप्पल के इतिहास में सबसे बड़ा अपडेट हो सकता है। कुक के बयान उसी से मेल खाते हैं।

हालांकि यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि एप्पल जनरेटिव एआई के साथ किस तरह का नवाचार कर सकता है, कुछ लोगों ने अनुमान लगाया है कि इसका एक मुख्य प्रभाव सिरी में देखा जाएगा, जो अधिक जटिल मौखिक आदेशों और कार्यों को संभालने में सक्षम हो सकता है। अन्य संभावित विशेषताएं अभी अज्ञात हैं।

एआई के अलावा, एप्पल की आय कॉल के दौरान एक और मुख्य आकर्षण भारत का उल्लेख था। एप्पल के सीईओ और एप्पल के मुख्य वित्तीय अधिकारी लुका मैस्ट्री दोनों की तैयार टिप्पणियों के दौरान भारत का उल्लेख किया गया। दोनों ने देश में एप्पल के तिमाही रिकॉर्ड को उजागर करते हुए भारत का उल्लेख किया। विशेष रूप से, काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट के अनुसार, iPhone निर्माता ने भारत में एक कैलेंडर वर्ष में पहली बार राजस्व में दस मिलियन का आंकड़ा पार किया, जो इस श्रेणी में अग्रणी है।

खास तौर पर, मैस्ट्री ने भारत स्थित सॉफ्टवेयर दिग्गज ज़ोहो का ज़िक्र करते हुए iPhone के उद्यम विकास पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “उभरते बाजारों में, भारत में मुख्यालय वाली एक अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनी ज़ोहो अपने 15,000 से ज़्यादा वैश्विक कर्मचारियों को डिवाइस का विकल्प देती है, जिसमें से 80 प्रतिशत कर्मचारी काम के लिए iPhone का इस्तेमाल करते हैं और उनमें से लगभग दो-तिहाई लोग अपने प्राथमिक कंप्यूटर के रूप में मैक को चुनते हैं।”

इसके अलावा, एक विश्लेषक के प्रश्न का उत्तर देते हुए कुक ने बताया कि पिछली तिमाही में भारत में एप्पल की राजस्व वृद्धि दर दोहरे अंकों में रही, जिसने इस क्षेत्र में राजस्व का नया कीर्तिमान स्थापित किया।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin