September 19, 2024
A.I

Procreate Illustration App for iPad Will Not Integrate Generative AI Features, Says Creativity Is ‘Not Generated’

  • August 20, 2024
  • 1 min read
Procreate Illustration App for iPad Will Not Integrate Generative AI Features, Says Creativity Is ‘Not Generated’

आईपैड के लिए इलस्ट्रेशन ऐप प्रोक्रिएट ने सोमवार को एक बयान जारी किया जिसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया कि सॉफ्टवेयर में कभी भी जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) नहीं जोड़ा जाएगा। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब Apple अपने जनरेटिव AI ऑफरिंग के सूट को Apple इंटेलिजेंस के रूप में बंडल करके पेश कर रहा है। यह डिज़ाइनिंग ऐप Adobe और Canva जैसे प्रतिस्पर्धियों के बीच भी अलग नज़र आता है, जिन्होंने पिछले एक साल में AI टूल में भारी निवेश किया है। प्रोक्रिएट ने यह भी कहा कि AI मानव रचनात्मकता के लिए एक नैतिक खतरा है।

प्रोक्रिएट ने जनरेटिव एआई को ना कहा

अपनी वेबसाइट पर “AI हमारा भविष्य नहीं है” शीर्षक से एक पोस्ट में, प्रोक्रिएट ने उस तकनीक पर अपना रुख स्पष्ट किया जिसे अधिकांश तकनीकी कंपनियाँ अपने उत्पादों में एकीकृत करने के लिए दौड़ रही हैं। पोस्ट ने जनरेटिव AI को “चोरी की नींव पर निर्मित” के रूप में उजागर किया, संभवतः कलाकारों, संगीतकारों और लेखकों द्वारा AI कंपनियों के खिलाफ विभिन्न मुकदमों की ओर इशारा करते हुए आरोप लगाया कि उनके कॉपीराइट किए गए काम का उपयोग AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया गया था।

कंपनी ने यह भी कहा कि वह ऐसी तकनीक का पीछा नहीं करना चाहती जो मानव रचनात्मकता के लिए “नैतिक खतरा” है। हालाँकि उसने स्वीकार किया कि इस रास्ते को चुनने से प्रोक्रिएट डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर उद्योग में एक विसंगति बन जाएगा क्योंकि उसके अधिकांश प्रतिस्पर्धी पहले से ही AI पर निर्भर हैं, उसने कहा कि उसने प्लेटफ़ॉर्म को समुदाय-केंद्रित रखने के लिए AI का उपयोग नहीं करने का फैसला किया।

इस पर आगे प्रकाश डालते हुए, प्रोक्रिएट की मूल कंपनी सैवेज इंटरएक्टिव ने कहा कि जनरेटिव एआई गोपनीयता प्रदान करने और रचनाकारों को उनकी कलाकृति का स्वामित्व लेने देने की कंपनी की नीति का उल्लंघन करता है।

एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक अलग पोस्ट में, प्रोक्रिएट के सीईओ जेम्स कूडा ने एआई के प्रति अपनी नापसंदगी पर प्रकाश डाला और इस बात पर भी जोर दिया कि डिजाइन सॉफ्टवेयर में जनरेटिव एआई टूल्स को एकीकृत करने के मामले में उद्योग द्वारा अपनाए गए रास्ते को वे स्वीकार नहीं करते हैं।

गौर करने वाली बात यह है कि आईपैड के लिए प्रोक्रिएट ऐप को 1,299 रुपये की एकमुश्त किस्त देकर खरीदा जा सकता है। ऐप स्टोर पर iOS के लिए प्रोक्रिएट पॉकेट ऐप भी उपलब्ध है, जिसकी एकमुश्त किस्त 599 रुपये है।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

इंस्टाग्राम अपलोड से पहले मीडिया को क्रॉप किए बिना प्रोफ़ाइल के लिए वर्टिकल ग्रिड का परीक्षण कर रहा है


माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, टीम्स की कमजोरियों के कारण हैकर्स को मैकओएस पर कैमरा और माइक्रोफ़ोन तक पहुंच मिल गई: रिपोर्ट



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin