September 19, 2024
A.I

OpenAI ‘Strawberry’ AI Model With Advanced Mathematics, Reasoning Capabilities to Launch Soon: Report

  • August 28, 2024
  • 1 min read
OpenAI ‘Strawberry’ AI Model With Advanced Mathematics, Reasoning Capabilities to Launch Soon: Report

OpenAI कथित तौर पर एक नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल पर काम कर रहा है जो इसके मालिकाना चैटबॉट, ChatGPT की गणित और तर्क क्षमताओं के मामले में महत्वपूर्ण उन्नयन प्रदान कर सकता है। कथित AI मॉडल पर कई महीनों से काम चल रहा था, लेकिन कंपनी इसके बारे में गुप्त थी। बड़े भाषा मॉडल (LLM) के अस्तित्व की पहली बार जुलाई में रिपोर्ट की गई थी। कथित तौर पर स्ट्रॉबेरी AI मॉडल का उपयोग LLM को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा रहा है जिसे OpenAI GPT-4 का उत्तराधिकारी मानता है।

ओपनएआई जल्द ही स्ट्रॉबेरी एआई मॉडल लॉन्च करने वाला है

सूचना रिपोर्ट करती है कि ChatGPT निर्माता का नया AI मॉडल शरद ऋतु में लॉन्च किया जाएगा। हालाँकि, इस बारे में अनिश्चितताएँ हैं कि OpenAI AI मॉडल को कैसे पेश कर सकता है। प्रकाशन के अनुसार, एक संभावना यह है कि मॉडल को एक नए चैटबॉट के रूप में लॉन्च किया जा सकता है, जबकि दूसरी संभावना यह है कि इसकी क्षमताओं को मौजूदा ChatGPT में जोड़ा जा सकता है।

स्ट्रॉबेरी के बारे में इतनी चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि इसमें गणितीय और तर्क संबंधी समस्याओं को हल करने की उन्नत क्षमता है। कहा जाता है कि AI मॉडल ऐसी समस्याओं को हल कर सकता है जो उसने पहले कभी नहीं देखी हैं।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एआई मॉडल, अपने मूल में, डीप लर्निंग मॉडल हैं जो विभिन्न पैटर्न को समझने और संसाधित करने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं। हालाँकि, जब ये पैटर्न और तर्क प्रतीकात्मक या अस्पष्ट होने लगते हैं, तो एआई संघर्ष करना शुरू कर देता है। यही कारण है कि आधुनिक एआई चैटबॉट जटिल गणितीय या तर्क समस्याओं, या प्रासंगिक ज्ञान या अस्पष्टता से निपटने में असमर्थ हैं।

अगर रिपोर्ट्स पर यकीन किया जाए तो स्ट्रॉबेरी ने मौजूदा AI मॉडल्स से बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता दिखाई है। आर्किटेक्चर या पैरामीटर्स के मामले में इस AI मॉडल के बारे में बहुत कुछ पता नहीं है। हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक, इस AI मॉडल को पहले Q* के नाम से जाना जाता था। (उच्चारण: क्यू-स्टार).

उल्लेखनीय रूप से, जब रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में पहली बार गुप्त एआई मॉडल स्ट्रॉबेरी का उल्लेख किया गया, तो ऑल्टमैन ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर स्ट्रॉबेरी के बारे में एक रहस्यमय पोस्ट प्रकाशित की, जिसमें संभवतः इसके अस्तित्व को स्वीकार किया गया था।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin