September 19, 2024
A.I

Amazon Rufus AI Shopping Assistant Rolls Out to Users in India in Beta Form

  • August 28, 2024
  • 1 min read
Amazon Rufus AI Shopping Assistant Rolls Out to Users in India in Beta Form

अमेज़न ने भारत में यूज़र्स के लिए अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) शॉपिंग असिस्टेंट रुफ़स को बीटा में लॉन्च किया है। अमेज़न मोबाइल ऐप में एकीकृत चैटबॉट, यूज़र के प्रश्नों का उत्तर दे सकता है, उत्पाद अनुशंसाएँ सुझा सकता है और यूज़र को बेहतर निर्णय लेने में मदद करने के लिए विभिन्न उत्पादों की तुलना कर सकता है। रुफ़स को सबसे पहले फ़रवरी में बीटा में पेश किया गया था और यह केवल यू.एस. में यूज़र्स के लिए उपलब्ध था। ई-कॉमर्स दिग्गज ने यह भी दावा किया कि आने वाले हफ़्तों में, इस सुविधा का विस्तार भारत में और अधिक यूज़र्स तक किया जाएगा।

टेक दिग्गज ने मंगलवार को भारत में रुफ़स के लॉन्च की घोषणा करते हुए कहा कि एआई चैटबॉट देश में अमेज़न मोबाइल ऐप उपयोगकर्ताओं के एक उपसमूह के लिए बीटा फॉर्म में उपलब्ध होगा। एक बार जब उपयोगकर्ता चैटबॉट तक पहुँच जाते हैं, तो उन्हें ऐप के निचले दाएँ कोने पर एक नया आइकन दिखाई देगा। आइकन पर क्लिक करने से रुफ़स का इंटरफ़ेस नीचे की शीट के रूप में खुल जाएगा।

नीचे की शीट में एक टेक्स्ट फ़ील्ड रखा जाएगा जिससे उपयोगकर्ता प्रश्न टाइप कर सकेंगे। यदि उपयोगकर्ता शुरू करने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो वे सुझाए गए प्रश्नों की सहायता भी ले सकते हैं। बातचीत समाप्त करने के लिए, उपयोगकर्ता नीचे की शीट को नीचे स्वाइप कर सकते हैं। जब पुनः प्राप्त किया जाता है, तो चैटबॉक्स पिछली बातचीत दिखाएगा।

अमेज़न ने कहा कि उपयोगकर्ता उत्पाद श्रेणियों की खरीदारी करते समय रुफ़स के साथ बातचीत कर सकते हैं, गतिविधि और अवसर के आधार पर उपहार सुझाव मांग सकते हैं, विभिन्न उत्पादों की तुलना कर सकते हैं, सिफारिशें मांग सकते हैं, और उत्पाद विवरण पृष्ठ पर किसी विशिष्ट उत्पाद के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि रुफ़स के डेटाबेस में अमेज़ॅन का भंडार शामिल है, और यह उपयोगकर्ता के प्रश्नों के प्रासंगिक उत्तर खोजने के लिए इंटरनेट तक भी पहुँच सकता है। ई-कॉमर्स दिग्गज ने यह भी बताया कि चैटबॉट गलत हो सकता है और भ्रम पैदा कर सकता है। यदि ऐसा होता है, तो उपयोगकर्ता उत्तरों को थम्स अप या थम्स डाउन के साथ रेटिंग देकर प्रतिक्रिया दे सकते हैं। विस्तृत प्रतिक्रिया देने का विकल्प भी है।

चैटबॉट के नाम के पीछे का इतिहास भी दिलचस्प है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि अमेज़न की एक नीति है जिसके तहत उसके कर्मचारी अपने कुत्तों को कार्यस्थल पर ला सकते हैं। कहा जाता है कि रूफस उन पहले कुत्तों में से एक का नाम था जो कंपनी के शुरुआती दिनों में दफ़्तरों में घूमते थे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin