September 19, 2024
A.I

Reliance Announces JioTV OS With Hello Jio AI Assistant, JioHome App, JioTV+, JioPhonecall AI, and More

  • August 29, 2024
  • 1 min read
Reliance Announces JioTV OS With Hello Jio AI Assistant, JioHome App, JioTV+, JioPhonecall AI, and More

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने गुरुवार को अपनी 47वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) आयोजित की। सम्मेलन के दौरान, आरआईएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कंपनी के हितधारकों को संबोधित किया। अंबानी ने 5जी कनेक्टिविटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, अपनी दूरसंचार सहायक कंपनी जियो के विकास और अन्य क्षेत्रों में कंपनी द्वारा की जा रही प्रगति के बारे में बात की। रिलायंस ने सम्मेलन में कई घोषणाएँ भी कीं, जिनमें एक नया जियो टीवी ओएस और कई एआई-संचालित सेवाएँ शामिल हैं।

आरआईएल एजीएम में की गई प्रमुख घोषणाएं

अंबानी ने बताया कि रिलायंस तीन अलग-अलग रणनीतियों के साथ डीप-टेक में भारी निवेश कर रही है। सबसे पहले, कंपनी अपने सभी व्यवसायों में नई तकनीकों को शामिल कर रही है ताकि प्रगति के साथ तालमेल बनाए रखा जा सके और परिचालन दक्षता में सुधार किया जा सके। दूसरा, कंपनी अपने उत्पादों को बेहतर बनाने और तीसरे पक्ष की कंपनियों पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए महत्वपूर्ण तकनीकी नवाचारों को इन-हाउस विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

अंबानी ने कहा, ”तीसरा, हमने सभी रिलायंस व्यवसायों के लिए एक एआई-नेटिव डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है, और एंड-टू-एंड वर्कफ़्लो और रियल-टाइम डैशबोर्ड को एकीकृत करते हुए अपना सॉफ़्टवेयर स्टैक बनाया है।” उन्होंने यह भी दावा किया कि अपने डीप-टेक एकीकरण के साथ, आरआईएल निकट भविष्य में वैश्विक स्तर पर शीर्ष 30 कंपनियों में शामिल हो सकती है।

5G और जियोएयरफाइबर

जियो पर ध्यान केंद्रित करते हुए अंबानी ने कहा कि दूरसंचार सहायक कंपनी ने 5G और 6G प्रौद्योगिकियों में 350 से अधिक पेटेंट हासिल किए हैं। उन्होंने यह भी दावा किया कि भारत में संचालित 5G रेडियो सेल में से 85 प्रतिशत से अधिक जियो के हैं। कंपनी ने 130 मिलियन से अधिक ग्राहकों को अपने ट्रू 5G नेटवर्क में अपग्रेड भी किया है।

कंपनी की 5G-आधारित होम ब्रॉडबैंड सेवा JioAirFiber, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था, ने एक मिलियन ग्राहक प्राप्त कर लिए हैं। कंपनी अब इस सेवा को 100 मिलियन से अधिक घरों, 20 मिलियन छोटे और मध्यम व्यवसायों (SME), 1.5 मिलियन स्कूलों और कॉलेजों और 70,000 से अधिक अस्पतालों तक विस्तारित करने की योजना बना रही है।

जियोब्रेन

अंबानी ने कंपनी के AI-संचालित प्लेटफ़ॉर्म JioBrain को भी पेश किया, जो नए उपकरण और उत्पाद बनाने के लिए कम विलंबता 5G और मशीन लर्निंग (ML) क्षमताओं को एकीकृत करता है। RIL अब JioBrain-संचालित AI तकनीकों को अपनी प्रक्रियाओं और पेशकशों में शामिल कर रहा है और एंड-टू-एंड वर्कफ़्लो बना रहा है।

जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर

आरआईएल एजीएम 2024 के दौरान अंबानी ने ‘जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर’ भी पेश किया। इस ऑफर के साथ जियो यूजर्स को 100 जीबी तक मुफ्त क्लाउड स्टोरेज मिलेगी। वेलकम ऑफर इस साल दिवाली के दौरान लॉन्च किया जाएगा।

जियोटीवी+

रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (RJIL) के चेयरमैन आकाश अंबानी ने JioTV+ के लिए नई पेशकश पेश की। इस सब्सक्रिप्शन सेवा में HD रिज़ॉल्यूशन में 860 से ज़्यादा लाइव टीवी चैनल और Amazon Prime Video और Disney+ Hotstar जैसे ओवर-द-टॉप (OTT) स्ट्रीमिंग प्लैटफ़ॉर्म की सामग्री तक पहुँच मिलती है। अंबानी ने आगे कहा कि इस प्लैटफ़ॉर्म में “सुपर-फ़ास्ट चैनल स्विचिंग एक्सपीरियंस” है।

दिलचस्प बात यह है कि यूज़र एक ही लॉगइन से JioTV+ के ज़रिए अलग-अलग OTT ऐप्स एक्सेस कर पाएँगे। हालाँकि, कंपनी ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि यूज़र को JioTV+ में अलग-अलग ऐप्स में लॉगइन करना होगा या नहीं।

JioTV+ में एक रिकमेंडेशन इंजन भी है जो यूजर की देखने की आदतों के आधार पर व्यक्तिगत सुझाव दे सकता है। इसके अलावा, कैच-अप टीवी नामक एक नया फीचर यूजर को लाइव टीवी पर शो देखने की सुविधा देगा, भले ही वह प्रसारित हो चुका हो। यह फीचर सात दिन पहले तक का हो सकता है।

जियोटीवी ओएस और हैलो जियो

एजीएम के दौरान जियो सेट-टॉप बॉक्स के लिए जियोटीवी ओएस नामक एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किया गया। अंबानी ने कहा कि नया ओएस ज़्यादा तेज़, सहज और ज़्यादा व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करता है। यह अल्ट्रा-एचडी 4K वीडियो रिज़ॉल्यूशन, डॉल्बी विज़न और डॉल्बी एटमॉस को सपोर्ट करता है। आरजेआईएल के चेयरमैन ने यह भी कहा कि ऑपरेटिंग सिस्टम अलग-अलग ऐप, लाइव टीवी और शो के लिए एक कॉमन इंटरफ़ेस भी पेश करेगा।

जियो अपने टीवी ओएस के लिए वॉयस असिस्टेंट हैलो जियो में भी अपग्रेड पेश कर रहा है। जियो रिमोट पर माइक्रोफोन बटन दबाकर, उपयोगकर्ता हैलो जियो तक पहुँच सकते हैं। अब, कंपनी प्राकृतिक भाषा समझ को सक्षम करने के लिए सिस्टम में जनरेटिव एआई को एकीकृत कर रही है।

अंबानी का कहना है कि इससे जियोएसटीबी पर कंटेंट ढूँढना पहले से ज़्यादा आसान हो जाएगा, क्योंकि यूज़र अस्पष्ट अनुरोध कर सकते हैं और वॉयस असिस्टेंट अभी भी उनका अनुपालन करने में सक्षम होगा। इसके अलावा, यह टूल अलग-अलग ओटीटी प्लैटफ़ॉर्म पर कंटेंट खोज सकता है और एक संयुक्त सूची दिखा सकता है।

वॉयस असिस्टेंट को ‘ओपन नेटफ्लिक्स’ जैसे कमांड या किसी खास मूवी, शो या म्यूजिक के नाम का इस्तेमाल करके भी एक्टिवेट किया जा सकता है। इसके अलावा, यह वॉल्यूम और दूसरे कई तरह के JioSTB फंक्शन को भी कंट्रोल कर सकता है।

जियो टीवी ओएस में एक और नया परिचय जियो ऐप स्टोर है। अंबानी ने कहा कि डेवलपर इकोसिस्टम का एक बड़ा समूह जियो होम के लिए नए और अभिनव ऐप बना रहा है। प्लेटफ़ॉर्म में मोशन-आधारित फिटनेस, बच्चों के लिए शैक्षिक सामग्री, खरीदारी और बहुत कुछ जैसे विषयों को पूरा करने वाले ऐप्स की बढ़ती सूची है। इन सभी ऐप्स को JioSTB के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

जियोहोम ऐप

जियो ने एक नया जियोहोम ऐप भी लॉन्च किया है, जो कंपनी के इंटरनेट-ऑफ-थिंग्स (IoT) समाधानों को जियोटीवी ओएस के साथ एकीकृत करता है। यह ऐप सभी IoT सुविधाओं के लिए व्यक्तिगत नियंत्रण केंद्र के रूप में कार्य करेगा, और उपयोगकर्ताओं को कुछ टैप के साथ वाई-फाई, स्मार्ट डिवाइस और अन्य सहित विभिन्न उपकरणों का प्रबंधन करने की अनुमति देगा। इसमें मैलवेयर डिटेक्शन और गेस्ट वाई-फाई मैनेजमेंट जैसी सुविधाएँ भी शामिल हैं।

जियोफोनकॉल एआई

आरआईएल एजीएम में एक और बड़ी घोषणा जियोफोनकॉल एआई की थी। यह सेवा उपयोगकर्ताओं को हर फोन कॉल के साथ एआई सुविधाओं तक पहुंचने देती है। यह जियो क्लाउड में फोन कॉल को रिकॉर्ड और स्टोर कर सकता है और इन-हाउस एल्गोरिदम का उपयोग करके इसे स्वचालित रूप से ट्रांसक्राइब कर सकता है। यह कॉल को सारांशित करने के साथ-साथ इसे विभिन्न भाषाओं में अनुवाद भी कर सकता है। अंबानी ने कहा कि इससे फोन कॉल को खोजा और साझा किया जा सकेगा।

जियो यूजर्स के पास PhoneCall AI के लिए एक अलग, समर्पित फ़ोन नंबर होगा। यूजर अपने कॉल में नंबर जोड़ सकते हैं (कॉन्फ़्रेंस कॉल के रूप में)। ऐसा करने के बाद, एक स्वागत संदेश चलाया जाएगा। उसके बाद, यूजर कॉल रिकॉर्ड करने और ट्रांसक्राइब करने के लिए “#1” दबा सकते हैं। AI बीच-बीच में यह घोषणा भी करेगा कि कॉल रिकॉर्ड की जा रही है। यूजर #2 दबाकर ट्रांसक्रिप्शन को रोक सकते हैं। फिर से शुरू करने के लिए, यूजर #1 दबा सकते हैं। एक बार जब यूजर ट्रांसक्रिप्शन और रिकॉर्डिंग खत्म करना चाहता है, तो वह #3 दबा सकता है।

जियोसिनेमा

अंबानी ने जियो के इन-हाउस ओटीटी प्लेटफॉर्म जियोसिनेमा के विकास के बारे में भी बात की। उन्होंने दावा किया कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2024 सीज़न को भारत में कुल 62 करोड़ उपयोगकर्ताओं ने देखा, जो पिछले सीज़न की तुलना में 38 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। उन्होंने यह भी कहा कि जियोसिनेमा ने केवल 100 दिनों में 15 मिलियन भुगतान करने वाले ग्राहक पंजीकृत किए। वर्तमान में, प्लेटफ़ॉर्म में मूल शो के साथ-साथ क्यूरेटेड रियलिटी शो, फ़िल्में और HBO, पैरामाउंट और NBCU की सामग्री शामिल है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin