September 19, 2024
A.I

Nvidia’s Forecast Dampens AI Enthusiasm in Other Tech Stocks

  • August 29, 2024
  • 1 min read
Nvidia’s Forecast Dampens AI Enthusiasm in Other Tech Stocks

एनवीडिया और अन्य प्रौद्योगिकी दिग्गजों के शेयरों में बुधवार देर रात गिरावट आई, जो उन निवेशकों के लिए एक निराशाजनक संकेत था जो यह दांव लगा रहे थे कि एआई चिप्स के प्रमुख विक्रेता के मजबूत पूर्वानुमान से वॉल स्ट्रीट की सबसे मूल्यवान कंपनियों में नए लाभ को बढ़ावा मिलेगा।

एनवीडिया की तिमाही आय रिपोर्ट के बाद नैस्डैक वायदा में लगभग एक प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे पता चलता है कि व्यापारियों को उम्मीद है कि गुरुवार को तकनीकी शेयरों में गिरावट आएगी।

एनवीडिया ने लगभग सात प्रतिशत की गिरावट दर्ज की और शेयर बाजार मूल्य में $200 बिलियन (लगभग 16,77,898 करोड़ रुपये) का नुकसान उठाया, क्योंकि इसने तीसरी तिमाही के सकल मार्जिन का अनुमान लगाया था जो बाजार के अनुमानों से कम हो सकता है और राजस्व जो काफी हद तक अनुरूप था। कुछ अन्य एआई-संबंधित कंपनियों ने संयुक्त मूल्य में लगभग $100 बिलियन (लगभग 8,38,948 करोड़ रुपये) खो दिए।

ब्रॉडकॉम और एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज के शेयरों में लगभग दो प्रतिशत की गिरावट आई। माइक्रोसॉफ्ट और अमेज़न के शेयरों में लगभग एक प्रतिशत की गिरावट आई।

विकल्प विश्लेषण फर्म ORATS के आंकड़ों के अनुसार, यदि एनवीडिया के शेयरों में बुधवार को देर से आई गिरावट गुरुवार तक जारी रहती है, तो यह शेयरों के लिए विकल्प बाजार द्वारा निर्धारित 11 प्रतिशत मूल्य में उतार-चढ़ाव से काफी कम होगी।

अपने एआई चिप्स की बढ़ती मांग ने एनवीडिया को कई तिमाहियों के लिए विश्लेषकों के आम सहमति अनुमानों को ध्वस्त करने में मदद की, एक प्रवृत्ति जिसने निवेशकों को यह उम्मीद दिलाई कि कंपनी उच्चतर मार्जिन के साथ पूर्वानुमानों को पार करेगी।

एनवीडिया के नरम पूर्वानुमानों ने दूसरी तिमाही के राजस्व और समायोजित आय के साथ-साथ 50 बिलियन डॉलर (लगभग 4,19,474 करोड़ रुपये) के शेयर बायबैक की घोषणा को फीका कर दिया।

“उन्होंने जीत हासिल की, लेकिन यह उन स्थितियों में से एक थी, जहां उम्मीदें बहुत अधिक थीं। मुझे नहीं पता कि उनके पास इतने अच्छे आंकड़े हो सकते थे कि लोग खुश हो सकें,” आईजी नॉर्थ अमेरिका के सीईओ और ऑनलाइन ब्रोकर टेस्टीट्रेड के अध्यक्ष जेजे किनाहन ने कहा।

एनवीडिया की आय रिपोर्ट पर मिली सुस्त प्रतिक्रिया से बाजार की धारणा को दिशा मिल सकती है, जो ऐतिहासिक रूप से साल के अस्थिर समय में आगे बढ़ रही है। सीएफआरए डेटा के अनुसार, एसएंडपी 500 में सितंबर में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से औसतन 0.8 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो किसी भी महीने का सबसे खराब प्रदर्शन है।

निवेशक अगले सप्ताह की अमेरिकी रोजगार रिपोर्ट पर भी नजर रख रहे हैं, ताकि पता चल सके कि अगस्त के आरंभ में श्रम बाजार में आई कमजोरी, जिसने शेयरों को हिलाकर रख दिया था, समाप्त हो गई है या नहीं।

एनवीडिया की विस्फोटक वृद्धि के कारण एआई प्रौद्योगिकी के प्रति आशावाद ने पिछले वर्ष वॉल स्ट्रीट पर बढ़त को बढ़ावा दिया है।

हालांकि, हाल के सप्ताहों में आय के मौसम के बाद उस तेजी में विश्वास डगमगा गया है, जिसमें निवेशकों ने उन तकनीकी कंपनियों के शेयरों को भुनाया जिनके परिणाम उच्च मूल्यांकन को सही साबित करने में विफल रहे।

निवेशक उभरती हुई एआई तकनीक पर हावी होने की होड़ में माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट और अन्य प्रमुख खिलाड़ियों द्वारा पहले से ही भारी खर्च में वृद्धि के बारे में भी चिंतित हो गए हैं। पिछले महीने उनकी रिपोर्ट के बाद से माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट के शेयरों में गिरावट जारी है।

एलएसईजी डेटा के अनुसार, एनवीडिया ने अपने वित्तीय तीसरी तिमाही के लिए 32.5 बिलियन डॉलर (लगभग 2,72,658 करोड़ रुपये) का राजस्व पूर्वानुमान लगाया है, जो दो प्रतिशत अधिक या कम है, जबकि विश्लेषकों का औसत अनुमान 31.8 बिलियन डॉलर (लगभग 2,66,785 करोड़ रुपये) है। उस राजस्व पूर्वानुमान का अर्थ है कि पिछले साल की तिमाही की तुलना में 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सांता क्लारा, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी को तीसरी तिमाही में 75 प्रतिशत समायोजित सकल मार्जिन की उम्मीद है, जो 50 आधार अंकों से अधिक या कम है। LSEG डेटा के अनुसार, विश्लेषकों ने औसतन सकल मार्जिन 75.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है।

एनवीडिया के शेयर में बुधवार के सत्र में 2.1 प्रतिशत की गिरावट आई, इसकी रिपोर्ट से पहले। यह 2024 में अब तक लगभग 150 प्रतिशत ऊपर बना हुआ है, जिससे यह वॉल स्ट्रीट की एआई रैली में सबसे बड़ा विजेता बन गया है।

एनवीडिया के शेयर का मूल्यांकन तिमाही रिपोर्ट से पहले आय के 36 गुना पर किया गया था, जो पिछले पांच वर्षों के औसत 41 की तुलना में सस्ता है। एसएंडपी 500 अपेक्षित आय के 21 गुना पर कारोबार कर रहा है, जबकि पांच साल का औसत 18 गुना है।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin