September 19, 2024
A.I

Apple, Nvidia in Talks to Join OpenAI Funding Round: Reports

  • August 30, 2024
  • 1 min read
Apple, Nvidia in Talks to Join OpenAI Funding Round: Reports

गुरुवार को मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, Apple और चिप की दिग्गज कंपनी Nvidia कथित तौर पर एक नए धन उगाहने वाले दौर के हिस्से के रूप में OpenAI में निवेश करने के लिए बातचीत कर रहे हैं, जिससे ChatGPT निर्माता का मूल्य $100 बिलियन (लगभग 7,870 करोड़ रुपये) से अधिक हो सकता है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सबसे पहले सूत्रों का हवाला देते हुए एप्पल की रुचि के बारे में रिपोर्ट दी, जबकि ब्लूमबर्ग न्यूज ने एनवीडिया की संभावित भागीदारी के बारे में रिपोर्ट दी।

यह खबर जर्नल द्वारा रिपोर्ट किए जाने के एक दिन बाद आई है कि वेंचर कैपिटल फर्म थ्राइव कैपिटल ओपनएआई में लगभग 1 बिलियन डॉलर (लगभग 78.70 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी, जो फंडिंग राउंड का नेतृत्व करेगी।

एप्पल और ओपनएआई ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया, जबकि थ्राइव कैपिटल, एनवीडिया और माइक्रोसॉफ्ट ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

ओपनएआई एप्पल की कृत्रिम बुद्धिमत्ता रणनीति के लिए तेजी से महत्वपूर्ण हो गया है, आईफोन निर्माता ने “एप्पल इंटेलिजेंस” के हिस्से के रूप में जून में एआई फर्म के चैटबॉट, चैटजीपीटी को एप्पल उपकरणों में लाया।

यह भी बताया गया कि एप्पल को ओपनएआई के बोर्ड में पर्यवेक्षक की भूमिका भी मिलेगी।

डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट के अनुसार, 10 बिलियन डॉलर (लगभग 787 करोड़ रुपये) से अधिक का निवेश करने वाला ओपनएआई का सबसे बड़ा रणनीतिक निवेशक माइक्रोसॉफ्ट भी इस फंडिंग राउंड में भाग लेने की उम्मीद है।

एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया की ओर से निवेश की सटीक राशि का खुलासा नहीं किया गया है।

ओपनएआई का उच्च मूल्यांकन एआई हथियारों की दौड़ का परिणाम है जो 2022 के अंत में चैटजीपीटी के लॉन्च के साथ शुरू हुआ, जिसने उद्योगों की कंपनियों को प्रतिस्पर्धा में आगे रहने और बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए प्रौद्योगिकी में अरबों का निवेश करने के लिए प्रेरित किया।

सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व वाली इस कंपनी का मूल्यांकन फरवरी में 80 बिलियन डॉलर (लगभग 6,296 करोड़ रुपये) आंका गया था, जब कंपनी ने एक सौदा पूरा किया था, जिसमें कंपनी थ्राइव कैपिटल के नेतृत्व में एक तथाकथित निविदा प्रस्ताव में अपने मौजूदा शेयरों को बेचेगी।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin