September 19, 2024
A.I

Meta Says its Llama AI Models Being Used by Banks, Tech Companies

  • August 30, 2024
  • 1 min read
Meta Says its Llama AI Models Being Used by Banks, Tech Companies

सोशल मीडिया दिग्गज ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि मेटा के लामा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल का उपयोग गोल्डमैन सैक्स और एटीएंडटी सहित कई कंपनियों द्वारा ग्राहक सेवा, दस्तावेज़ समीक्षा और कंप्यूटर कोड निर्माण जैसे व्यावसायिक कार्यों के लिए किया जा रहा है।

पिछले वर्ष मेटा द्वारा सार्वजनिक रूप से जारी किए जाने के बाद से, अधिकांशतः निःशुल्क लामा मॉडलों को लगभग 350 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है, जबकि जुलाई के अंत में जब कंपनी ने अपने नवीनतम लामा 3 मॉडल का सबसे बड़ा संस्करण जारी किया था, तब कंपनी ने 300 मिलियन डाउनलोड की घोषणा की थी।

मेटा ने कहा कि अमेज़न वेब सर्विसेज और माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर जैसे क्लाउड प्रदाताओं के माध्यम से उपयोग में भी वृद्धि हुई है, जो इस वर्ष मई और जुलाई के बीच दोगुने से भी अधिक हो गई है।

यह घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब मेटा और अन्य प्रौद्योगिकी कम्पनियां, जो कृत्रिम बुद्धि में अरबों डॉलर लगा रही हैं, निवेशकों से यह सवाल पूछ रही हैं कि इस प्रौद्योगिकी को कितने बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है और वे अपने निवेश से किस प्रकार के लाभ की उम्मीद कर सकते हैं।

मेटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने तर्क दिया है कि अत्याधुनिक एआई मॉडल का निर्माण करना और उन्हें मुफ्त में देना कंपनी को उस स्थिति से बचने में मदद करेगा जहां वह प्रतिस्पर्धी की बंद तकनीक से बाधित हो।

ज़करबर्ग ने पिछले महीने लिखा था, “लामा के लिए उद्योग मानक बनने का रास्ता लगातार प्रतिस्पर्धी, कुशल और पीढ़ी दर पीढ़ी खुला रहना है।”

यद्यपि लामा जैसे बड़े भाषा मॉडल ने आदेश पर मानव-सदृश गद्य तैयार करने की अपनी क्षमता से उपयोगकर्ताओं को आश्चर्यचकित कर दिया है, फिर भी वे कुछ तार्किक कार्यों में संघर्ष करते रहते हैं तथा तथ्यात्मक त्रुटियां करने की प्रवृत्ति रखते हैं, जिससे व्यावसायिक संदर्भों में उनका उपयोग सीमित हो जाता है।

फिर भी, मेटा ने कुछ बड़ी कम्पनियों द्वारा लामा मॉडल के साथ काम करने की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह उनकी उपयोगिता का प्रमाण है, तथा उद्योग जगत की अग्रणी कम्पनी ओपनएआई जैसे भुगतान वाले विकल्पों के साथ उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता का समर्थन भी है।

उन्होंने बताया कि लामा का उपयोग करने वाली अन्य कम्पनियों में जापानी बैंक नोमुरा होल्डिंग्स, खाद्य वितरण सेवा प्रदाता डोरडैश और व्यावसायिक सेवा प्रदाता एक्सेंचर शामिल हैं।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin