September 19, 2024
A.I

Instead of a Threat, Canva Sees AI as a Tailwind, Says Co-Founder Cameron Adams

  • September 3, 2024
  • 1 min read
Instead of a Threat, Canva Sees AI as a Tailwind, Says Co-Founder Cameron Adams

उन सभी उद्योगों में से जहाँ जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जेन एआई) के उदय ने स्पष्ट प्रभाव छोड़ा है, ग्राफिक डिजाइनिंग ने संभवतः सबसे अधिक परिवर्तनकारी परिवर्तन देखा है। एआई सिस्टम की कंप्यूटर विज़न और इमेज जेनरेशन क्षमताओं के साथ, विज़ुअल कंटेंट, लोगो और हाई-रिज़ॉल्यूशन आर्टवर्क को डिज़ाइन करना और संपादित करना लोगों के लिए आसान और अधिक सुलभ है, यहाँ तक कि तकनीकी जानकारी के बिना भी। इसने उन उद्यमों के लिए भी चुनौती पैदा की जो डिजिटल इमेज निर्माण प्रक्रिया के आसपास उपकरण और समाधान प्रदान करते हैं, जैसे कि एडोब, पिक्सलर और कैनवा।

अंतिम उपयोगकर्ता के लिए, AI इमेज जेनरेशन के परिणामस्वरूप केवल एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के साथ डिज़ाइन बनाने की क्षमता प्राप्त हुई। इसके परिणामस्वरूप एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण प्रश्न सामने आया – यदि AI आपके लिए यह कर सकता है तो जटिल डिज़ाइनिंग टूल का उपयोग क्यों जारी रखें? उत्तर, या शायद इसकी कमी, के परिणामस्वरूप लगभग सभी प्रमुख डिज़ाइन कंपनियाँ AI की ओर मुड़ रही हैं और इसे अपने उत्पादों में एकीकृत करने का तरीका खोज रही हैं।

लेकिन क्या यह रणनीति टिकाऊ है या यह अपरिहार्य को टालने का एक और तरीका है? गैजेट्स 360 ने डिज़ाइन की दुनिया की पेचीदगियों, कंपनियों के AI को देखने के तरीके और इसके पीछे की बड़ी दृष्टि को बेहतर ढंग से समझने के लिए कैनवा के सह-संस्थापक और मुख्य उत्पाद अधिकारी कैमरून एडम्स से बात की।

दिलचस्प बात यह है कि कैनवा शायद इस मामले में सबसे बेहतरीन केस स्टडी में से एक है। 2013 में स्थापित, सिडनी स्थित ग्राफिक डिजाइनिंग प्लेटफ़ॉर्म ने हाल ही में AI टूल की एक विस्तृत श्रृंखला को एकीकृत किया है और एक प्रमुख उद्यम-केंद्रित सूट लॉन्च किया है। यह कदम आकस्मिक डिजाइनरों, कॉलेज के छात्रों, सोशल मीडिया प्रभावितों और स्वतंत्र विपणक के लिए समुदाय-संचालित स्थान बने रहने की सदियों पुरानी परंपरा को तोड़ता है।

कैनवा जैसे समुदाय-केंद्रित उत्पाद के लिए, यह बदलाव एक आम टेक कंपनी की तुलना में ज़्यादा जटिल था। यह समझने के लिए कि ऐसा क्यों हुआ, हमें एक कदम पीछे हटकर इसकी अब तक की यात्रा पर नज़र डालनी होगी।

कैनवा का नया उद्यम-केंद्रित दृष्टिकोण

अपनी शुरुआत से ही, कैनवा का उद्देश्य लोगों की एक अनूठी समस्या को हल करना था। बहुत से लोग डिज़ाइन और कलाकृति बनाना चाहते थे, लेकिन उनके पास एडोब फोटोशॉप जैसे उन्नत उपकरणों का ज्ञान नहीं था। इस समस्या को हल करने के लिए, कंपनी ने एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया, जहाँ उपयोगकर्ता उपयोग में आसान टूल और विज़ुअल इंटरफ़ेस के साथ डिज़ाइन कर सकते थे। यह उत्पाद उन लोगों के लिए नहीं था जो जटिल तत्वों के साथ विस्तृत वेक्टर या कला बनाने की कोशिश कर रहे थे, बल्कि उन लोगों के लिए था जो जन्मदिन के निमंत्रण, कार्यालय प्रस्तुतियाँ, पैम्फलेट, मार्केटिंग डिज़ाइन या सोशल मीडिया पोस्ट बनाना चाहते थे।

कैनवा के इस विभेदीकरण और उपयोगकर्ता-केंद्रित दृष्टिकोण ने एक मजबूत समुदाय के निर्माण और निरंतर विकास को जन्म दिया। कंपनी के अनुसार, इसकी स्थापना के बाद से 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने में आठ साल लग गए। हालाँकि, अगले 70 मिलियन केवल तीन वर्षों में आए (2024 में 170 मिलियन उपयोगकर्ता)।

कैमरून एडम्स सह संस्थापक कैनवा कैमरून एडम्स

कैमरून एडम्स, कैनवा के सह-संस्थापक और मुख्य उत्पाद अधिकारी
फोटो क्रेडिट: कैनवा

हालांकि, 2024 वह वर्ष भी था जब समुदाय-केंद्रित कंपनी ने ब्रांडों और बड़े उद्यमों के लिए अपनी पेशकशों के नए सूट के साथ अधिक उद्यम-केंद्रित बनने का बड़ा निर्णय लिया। हालांकि यह एक अजीब मोड़ के रूप में प्रतीत हो सकता है, एडम्स का मानना ​​​​है कि यह कंपनी के लिए एक स्वाभाविक प्रगति थी।

एडम्स ने कहा, “जब हमने कैनवा की शुरुआत की थी, तो यह सोशल मीडिया और मार्केटिंग पर बहुत ज़्यादा केंद्रित था। हमने अगले 10 सालों में उत्पाद को प्रस्तुतियों, वीडियो, वेबसाइट और विज़ुअल रूप से संवाद करने के लिए ज़रूरी हर चीज़ में विकसित किया। हमने देखा कि कैनवा ने छोटे से लेकर मध्यम व्यवसायों और व्यक्तियों में अपने बहुत मज़बूत आधार से आगे बढ़कर उन लोगों तक पहुँचना शुरू कर दिया जो इसे अपने कार्यस्थल पर ले जा रहे हैं और वहाँ इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।”

यह बदलाव – कॉलेज के छात्रावासों और विपणक के दायरे से कॉर्पोरेट संरचनाओं तक प्लेटफ़ॉर्म का पहुंचना – कोविड-19 महामारी के आने से कुछ समय पहले हुआ। कैनवा के सह-संस्थापक ने बताया कि इसके परिणामस्वरूप पेशेवरों को दूसरों के साथ संवाद करने और सहयोग करने के लिए नए तरीकों और उपकरणों की आवश्यकता हुई। यहीं से उद्यम हलकों में कैनवा की लोकप्रियता बढ़ी।

उन्होंने कहा, “हमने कैनवा का उपयोग करने वाले लोगों में तेजी से वृद्धि देखी है। अब फॉर्च्यून 500 में से 95 प्रतिशत कैनवा का उपयोग करते हैं। एंटरप्राइज़ ने वास्तव में हमारे लिए शुरुआत की है, और इस साल की शुरुआत में आयोजित कैनवा क्रिएट 2024 कार्यक्रम इसी पर केंद्रित था।”

कैनवा के एआई एकीकरण में गहराई से उतरें

कैनवा ने इस साल न केवल अपने प्लेटफ़ॉर्म को नया रूप दिया, बल्कि ढेर सारे AI फ़ीचर भी जोड़े। इनमें टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर, प्रेजेंटेशन जनरेटर, AI-पावर्ड फोटो एडिटर और बहुत कुछ शामिल है। हालाँकि कंपनी ने अपने AI ऑफ़रिंग के बारे में बहुत कुछ कहा है, लेकिन उनके तकनीकी विवरणों के बारे में उतनी बात नहीं की गई है।

बातचीत के दौरान, हमने एडम्स से उन बड़े भाषा मॉडल (LLM) के बारे में पूछा, जिनका उपयोग कैनवा AI उपकरणों को सशक्त बनाने के लिए कर रहा है। उन्होंने बताया कि व्यक्तियों और उद्यमों को दी जाने वाली सुविधाओं के तीन स्तंभ हैं। पहला इन-हाउस फाउंडेशन है। 100 से अधिक इंजीनियरों के साथ, कंपनी ने मशीन लर्निंग (ML) उपकरणों का एक सूट बनाया है जो कैनवा की डिज़ाइन टीम द्वारा बनाए गए विज़ुअल कंटेंट को प्रशिक्षित करता है।

दूसरे स्तंभ में अग्रणी AI फर्मों के साथ भागीदारी करना शामिल है ताकि AI सुविधाओं को शक्ति प्रदान करने के लिए उनकी तकनीकों का उपयोग किया जा सके। “OpenAI इसका एक उदाहरण है। हम अपने द्वारा किए जाने वाले बहुत से टेक्स्ट कार्य को चलाने के लिए उनके LLM का उपयोग करते हैं। इसलिए, जहाँ भी आप टेक्स्ट जोड़ सकते हैं, टेक्स्ट स्टाइल बदल सकते हैं, सारांशित कर सकते हैं या उसका विस्तार कर सकते हैं, यह OpenAI की GPT सेवा के माध्यम से किया जाता है,” एडम ने समझाया।

कैनवा ने गूगल के साथ साझेदारी की है और अपने वीडियो उत्पाद के लिए उसके एलएलएम का उपयोग करता है। एडम का कहना है कि एआई मॉडल का मुख्य उपयोग वीडियो सामग्री के बीच संक्रमण प्रभावों के लिए है। अंतिम स्तंभ कंपनी का पारिस्थितिकी तंत्र है।

पिछले साल इसने कैनवा डेवलपर प्लैटफ़ॉर्म लॉन्च किया था और अब तक कैनवा ऐप मार्केटप्लेस पर 100 से ज़्यादा ऐप रिलीज़ कर चुका है। एडम्स का कहना है कि कंपनी ने ऐप डेवलपर्स के साथ संबंध बनाने और उन्हें नए AI ऐप लाने के लिए एक प्लैटफ़ॉर्म प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है, जिससे उपयोगकर्ता लाभ उठा सकें।

डेटा सुरक्षा पर ध्यान दें

एंटरप्राइज़ क्लाइंट के आने से कंपनी के डेटा सुरक्षा और गोपनीयता उपायों पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी। कैनवा जैसे प्लेटफ़ॉर्म के साथ, यह दो अलग-अलग तरीकों से काम करता है। पहला है उपयोगकर्ता के डेटा को बुरे लोगों से बचाना। इसमें सहमति के बिना डेटा को AI प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल न करने देना भी शामिल है।

दूसरा यह है कि जब उपयोगकर्ता AI का उपयोग करके बनाई गई किसी चीज़ को प्रकाशित या व्यावसायीकरण करते हैं, तो उन्हें साहित्यिक चोरी या कॉपीराइट उल्लंघन के मुकदमों से बचाया जाता है। बाद के लिए, एडम कहते हैं कि कंपनी ने कैनवा शील्ड नामक एक उपकरण बनाया है, जो बिना किसी अतिरिक्त लागत के सभी AI आउटपुट के लिए चुनिंदा एंटरप्राइज़ क्लाइंट के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान करता है। यह क्रिएटर्स के लिए उनकी संपत्तियों की सुरक्षा के लिए नई गोपनीयता सेटिंग्स भी जोड़ता है।

एडम्स का कहना है कि कंपनी ने यूजर डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए हैं। उन्होंने कहा, “हम हर एक कैनवा यूजर को डेटा और एआई के साथ इसके इस्तेमाल के तरीके पर नियंत्रण देते हैं। आप जब चाहें इसे चालू और बंद कर सकते हैं। लोगों को वह नियंत्रण और पारदर्शिता देना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम चाहते हैं कि लोग जो कुछ भी कर रहे हैं, उस पर उनका पूरा नियंत्रण हो।”

डीपफेक की समस्या

AI द्वारा जनित दृश्य सामग्री ने भी डीपफेक के बारे में चिंताएँ बढ़ाई हैं। डीपफेक कृत्रिम रूप से बनाए गए मीडिया हैं जो वास्तविक लोगों, स्थानों या घटनाओं की नकल करते हैं और नकली जानकारी फैलाने का इरादा रखते हैं। हालाँकि कैनवा अपने उत्पाद के उस उपयोग के मामले का इरादा नहीं रखता है, लेकिन यह AI के उपयोग का एक डरावना दुष्प्रभाव हो सकता है। तो, क्या कंपनी AI का उपयोग करके उत्पन्न सामग्री को उजागर करने के लिए कोई कदम उठा रही है?

“हम चाहते हैं कि AI द्वारा जनित सामग्री की पारदर्शिता लोगों के लिए बहुत स्पष्ट हो। हम अपनी सभी AI-जनित सामग्री के अंदर मेटाडेटा का उपयोग करते हैं, जो लोगों को यह बताता है कि इसे कैसे बनाया गया है। हम लगातार नई तकनीकों और मानकों पर नज़र रख रहे हैं क्योंकि वे सामने आ रहे हैं। हम इस बात के लिए बहुत उत्सुक हैं कि पूरा उद्योग AI-जनित सामग्री को चिह्नित करने के लिए एक सिद्ध पद्धति या तकनीक पर केंद्रित हो,” एडम्स ने जवाब दिया।

क्या AI कैनवा की जगह ले सकता है?

एक तरह से, कैनवा ने अपने उपयोगकर्ता-अनुकूल उपकरणों के साथ लॉन्च के बाद डिज़ाइन को लोकतांत्रिक बनाया। हालाँकि, आज, AI ने प्रवेश की बाधा को और कम कर दिया है और छवि निर्माण और संपादन को और भी अधिक सुलभ बना दिया है। यहाँ सवाल यह उठता है कि क्या AI उपकरण और प्लेटफ़ॉर्म कैनवा के बाज़ार हिस्से को खा सकते हैं जैसा कि उन्होंने एक बार जटिल संपादन और डिज़ाइनिंग टूल के साथ किया था।

एडम ने कहा, “ईमानदारी से कहूँ तो, नहीं। हम AI को अपने लिए एक अनुकूल वातावरण के रूप में देखते हैं। पिछले 12 वर्षों से हमारा मिशन, और शायद अगले 12 वर्षों के लिए और हमेशा के लिए, दुनिया को डिज़ाइन करने के लिए सशक्त बनाना है। जब हमने शुरुआत की थी, तब नवीनतम तकनीक क्लाउड, मोबाइल और ब्राउज़र में जावास्क्रिप्ट थी। इसलिए हमने उत्पाद बनाने के लिए इसी का इस्तेमाल किया।”

“बारह साल बाद, AI अब एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली तकनीक है जिसका उपयोग आप अन्य सभी तकनीकों के साथ संयोजन में कर सकते हैं। और यह हमें अपने मिशन को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। हम अधिक लोगों को AI के साथ तेज़ गति से निर्माण करने के लिए सशक्त बना सकते हैं, और वे इससे उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।”

संतुलन साधना

कैनवा का उद्यम फोकस कंपनी के लिए राजस्व के नए स्रोत खोलता है, लेकिन यह एक बड़ी चुनौती भी है। दृश्य डिजाइन अक्सर उनके सांस्कृतिक झुकाव से तय होते हैं। यदि आप जापान या न्यूयॉर्क के स्टोरफ्रंट को देखें और उनकी तुलना मुंबई या दिल्ली से करें, तो आप कला के संदेश देने के तरीके में एक अलग अंतर देखेंगे।

कंपनी ने कैनवा क्रिएटर्स की मदद से व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए इस समस्या का समाधान किया। ये प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकृत डिज़ाइनर थे जो टेम्प्लेट, आइकन और बहुत कुछ जोड़ते थे। अगर उनकी कृतियों का इस्तेमाल दूसरे भुगतान करने वाले उपयोगकर्ता करते हैं तो वे कमा भी सकते हैं। हालाँकि, यह सिस्टम ब्रैंड्स के लिए काम नहीं करता है। ब्रैंड्स डिज़ाइन भाषा पर ज़्यादा नियंत्रण पसंद करते हैं और संभवतः थर्ड-पार्टी आर्टिस्ट का सहारा नहीं लेंगे।

इसका मतलब यह होगा कि कैनवा को न केवल अपनी लाइब्रेरी में पर्याप्त रचनात्मक टेम्पलेट्स की पेशकश करने की जिम्मेदारी लेनी होगी, बल्कि विभिन्न बाजारों में विभिन्न पैमाने के व्यवसायों को प्रदान करने के लिए सही उपकरण भी देने होंगे। सबसे खराब स्थिति में, यह नवाचार चक्र को धीमा कर सकता है और उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया पर कार्य कर सकता है, जिसके लिए कैनवा जाना जाता है।

एडम्स इस चुनौती से अपरिचित नहीं हैं। उन्होंने कहा, “हाँ, यह निश्चित रूप से एक डर है जिसका हम बहुत सक्रिय रूप से सामना कर रहे हैं। हम नवाचार की अपनी गति को बनाए रखना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम लगातार ऐसे फीचर जारी कर रहे हैं जो लोग चाहते हैं और जो उनकी दक्षता और उनके डिजाइन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। भले ही हम पिछले दो वर्षों में एंटरप्राइज़ ऑडियंस को ज़्यादा सेवा दे रहे हैं, लेकिन हमने गति धीमी नहीं की है।”

इसे आगे समझाते हुए एडम्स ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उद्यम क्षेत्र कंपनी के लिए एक नया क्षेत्र होने के बावजूद, उद्यम ग्राहकों के साथ सक्रिय चर्चाओं में भाग लेने और उनकी आवश्यकताओं को सुनने से उन्हें उनके लिए सही उत्पाद विकसित करने में मदद मिली है।

“हमारा कैनवा एंटरप्राइज़ पैकेज भी यह देखकर विकसित किया गया था कि लोग बड़ी टीमों के अंदर कैनवा का उपयोग कैसे करते हैं। हो सकता है कि वे लोग सीधे उत्पाद का उपयोग न करें, लेकिन वे लोग हैं जो उत्पाद का प्रबंधन करते हैं, जो इसे आईटी के माध्यम से प्रबंधित करते हैं, या वे ब्रांड टीम का हिस्सा हैं और वे कैनवा में मौजूद ब्रांड के साथ काम कर रहे हैं। बहुत सारे अलग-अलग नए हितधारक हैं जिनसे हम बात करते हैं, उनकी बात सुनते हैं, उनसे उनके फीचर अनुरोध प्राप्त करते हैं और उन्हें कैनवा एंटरप्राइज़ पैकेज में शामिल करते हैं,” एडम्स ने कहा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin