September 19, 2024
A.I

Microsoft AI Recall Feature Reportedly Cannot Be Uninstalled From Windows 11

  • September 3, 2024
  • 1 min read
Microsoft AI Recall Feature Reportedly Cannot Be Uninstalled From Windows 11

माइक्रोसॉफ्ट का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर रिकॉल, जो अभी तक आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है, कथित तौर पर विंडोज 11 से अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है। हाल ही में, इसे विंडोज 11 के 24H2 वर्जन में प्रीव्यू में विंडोज इनसाइडर्स के लिए उपलब्ध बताया गया था। दिलचस्प बात यह है कि उस वर्जन ने यूजर्स को फीचर को अनइंस्टॉल करने की अनुमति दी थी। हालांकि, एक रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज ने दावा किया है कि यह एक बग था और एक बार ठीक हो जाने के बाद, यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम से रिकॉल को अनइंस्टॉल नहीं कर पाएंगे।

विंडोज रिकॉल अनइंस्टॉल

डेस्कमोडर ने इस फीचर को विंडोज 11 के 24H2 वर्जन में देखा। हालांकि, प्रकाशन ने पाया कि इसमें रिकॉल को अनइंस्टॉल किया जा सकता है। विशेष रूप से, यह अभी भी फीचर का बीटा वर्जन है, जो वर्तमान में सार्वजनिक उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है। हालांकि, द वर्ज ने कंपनी से बात की जिसने स्पष्ट किया कि यह एक बग था और रिकॉल भविष्य के वर्जन में अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकेगा।

“हमें एक समस्या के बारे में पता है, जिसमें कंट्रोल पैनल में ‘विंडोज फीचर चालू या बंद करें’ डायलॉग के तहत रिकॉल को गलत तरीके से एक विकल्प के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। इसे आगामी अपडेट में ठीक कर दिया जाएगा,” प्रकाशन ने विंडोज के वरिष्ठ उत्पाद प्रबंधक ब्रैंडन लेब्लांक के हवाले से कहा।

रिकॉल, जिसकी घोषणा कंपनी ने सबसे पहले जून में की थी, एआई पीसी के लिए प्रमुख एआई सुविधाओं में से एक है। हालाँकि, इसकी घोषणा के बाद से ही, इस सुविधा की नेटिज़न्स ने आलोचना की है। यह सुविधा पीसी स्क्रीन के समय-समय पर स्क्रीनशॉट लेती है, और एआई का उपयोग करके, यह उपयोगकर्ता की गतिविधि के बारे में उपयोगकर्ता के प्रश्नों का उत्तर दे सकती है।

इसके साथ, उपयोगकर्ता प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे कि “मैं 20 जुलाई की दोपहर को गूगल क्रोम में किस टैब पर काम कर रहा था?” और एआई उत्तर प्रदान करने के साथ-साथ टैब का स्नैपशॉट भी दिखा सकता है।

कई लोगों ने इस सुविधा की गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में चिंता व्यक्त की। सुविधा के शुरुआती संस्करण में, स्क्रीनशॉट को अनएन्क्रिप्टेड संग्रहीत पाया गया, जिससे डिवाइस तक भौतिक पहुँच रखने वाला कोई भी व्यक्ति स्क्रीनशॉट की जाँच कर सकता था। नकारात्मक प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप Microsoft ने इस सुविधा को हटा दिया, और दावा किया कि इसे बाद में सुधारों के साथ फिर से जारी किया जाएगा।

कंपनी ने अगले महीने इस फीचर में कई अपग्रेड की घोषणा की, जिसमें फ़ोल्डर में एन्क्रिप्शन जोड़ना और विंडोज हैलो सुरक्षा फीचर के साथ एकीकरण शामिल है। कंपनी ने यह भी कहा कि यह फीचर डिफ़ॉल्ट रूप से बंद रहेगा और इसे चालू करने के लिए उपयोगकर्ताओं को सहमति देनी होगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin