September 19, 2024
A.I

Nvidia Says It Has ‘Not Been Subpoenaed’ by the US Department of Justice in Probe

  • September 5, 2024
  • 1 min read
Nvidia Says It Has ‘Not Been Subpoenaed’ by the US Department of Justice in Probe

एनवीडिया कॉरपोरेशन ने अमेरिकी न्याय विभाग (डीओजे) द्वारा एक अविश्वास-विरोधी जांच के तहत सम्मन भेजे जाने के बारे में ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह सरकारी एजेंसी के संपर्क में है, लेकिन उसे सम्मन नहीं भेजा गया है।

न्याय विभाग अक्सर जानकारी के लिए अनुरोध भेजता है जिसे सिविल जांच मांग के रूप में जाना जाता है, जिसे आम तौर पर सम्मन के रूप में संदर्भित किया जाता है। मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति के अनुसार न्याय विभाग (डीओजे) ने एनवीडिया द्वारा रनएआई के अधिग्रहण और इसके चिप व्यवसाय के पहलुओं के बारे में जानकारी मांगने के लिए ऐसा अनुरोध भेजा है।

इस कहानी पर अपनी प्रतिक्रिया में एनवीडिया ने कहा कि एआई कंप्यूटिंग बाजार में उसकी बढ़त उसके उत्पादों की श्रेष्ठता से उपजी है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, “एनवीडिया योग्यता के आधार पर जीतती है, जैसा कि हमारे बेंचमार्क परिणामों और ग्राहकों के लिए मूल्य में परिलक्षित होता है, और ग्राहक अपने लिए सबसे अच्छा समाधान चुन सकते हैं,” कंपनी ने आगे कहा, “हमने अमेरिकी न्याय विभाग से पूछताछ की है और हमें कोई सम्मन नहीं भेजा गया है। फिर भी, हम अपने व्यवसाय के बारे में नियामकों के किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में प्रसन्न हैं।”

जांच में, जिसके बारे में ब्लूमबर्ग ने जून में पहले ही रिपोर्ट कर दी थी, जांचकर्ता जानकारी जुटाने के लिए अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों से संपर्क कर रहे हैं। मामले से परिचित लोगों ने बताया कि डीओजे का सैन फ्रांसिस्को कार्यालय जांच का नेतृत्व कर रहा है। डीओजे के एक प्रतिनिधि ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

एंटीट्रस्ट अधिकारी चिंतित हैं कि एनवीडिया अन्य आपूर्तिकर्ताओं के पास जाना कठिन बना रहा है और उन खरीदारों को दंडित कर रहा है जो विशेष रूप से इसके कृत्रिम बुद्धिमत्ता चिप्स का उपयोग नहीं करते हैं, ऐसा जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया, जिन्होंने पहचान उजागर न करने का अनुरोध किया क्योंकि चर्चा निजी थी।

नियामक अप्रैल में घोषित किए गए लेनदेन RunAI की खरीद की जांच कर रहे हैं। यह कंपनी AI कंप्यूटिंग के प्रबंधन के लिए सॉफ्टवेयर बनाती है, और इस बात की चिंता है कि इस गठजोड़ से ग्राहकों के लिए Nvidia चिप्स से दूर जाना मुश्किल हो जाएगा। लोगों के अनुसार, नियामक यह भी जांच कर रहे हैं कि क्या Nvidia उन ग्राहकों को तरजीही आपूर्ति और मूल्य निर्धारण देता है जो इसकी तकनीक का विशेष रूप से उपयोग करते हैं या इसकी पूरी प्रणाली खरीदते हैं।

एनवीडिया दुनिया की सबसे मूल्यवान चिप निर्माता कंपनी और एआई खर्च में उछाल का प्रमुख लाभार्थी बनने के बाद से विनियामक जांच का सामना कर रही है। प्रत्येक तिमाही में इसकी बिक्री दोगुनी से अधिक हो रही है, और इसने इंटेल कॉर्प जैसे चिप लीडर्स को पीछे छोड़ दिया है।

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin