September 19, 2024
A.I

Gemini Live Two-Way Voice Conversations Feature Rolled Out to Gemini Advanced Users

  • September 5, 2024
  • 1 min read
Gemini Live Two-Way Voice Conversations Feature Rolled Out to Gemini Advanced Users

Google के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट के लिए दो-तरफ़ा वॉयस वार्तालाप सुविधा जेमिनी लाइव अब बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। इस सुविधा का अनावरण सबसे पहले इस साल की शुरुआत में Google I/O में किया गया था। यह उपयोगकर्ताओं को बिना किसी संकेत को टाइप किए या प्रतिक्रियाओं को पढ़े जेमिनी के साथ स्वाभाविक और मुक्त-प्रवाह वाली बातचीत करने की अनुमति देता है। विशेष रूप से, यह सुविधा Google की प्रीमियम AI सुविधाओं का हिस्सा है और केवल जेमिनी एडवांस्ड सदस्यता के साथ उपलब्ध है।

जेमिनी लाइव अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध

गूगल ने 4 सितंबर को जेमिनी के रिलीज़ नोट्स में इस सुविधा के व्यापक रोल आउट की घोषणा की। पोस्ट में कहा गया, “अंग्रेजी में शुरू होने वाला, जेमिनी लाइव आपके फोन पर जेमिनी के साथ स्वाभाविक, मुक्त-प्रवाह वाली बातचीत करने का एक नया तरीका है[..]अब जेमिनी एडवांस्ड में उपलब्ध है।”

पिछले महीने, कंपनी ने सीमित संख्या में जेमिनी एडवांस्ड ग्राहकों के साथ सुविधाओं का सार्वजनिक परीक्षण शुरू किया। ऐसा प्रतीत होता है कि अब कंपनी इसे बड़े उपयोगकर्ता आधार के लिए शुरू कर रही है। रिलीज़ नोट्स में, कंपनी ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि क्या जेमिनी लाइव सभी पात्र उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा या यह अभी भी क्षेत्र-प्रतिबंधित है। हालाँकि, यह सुविधा वर्तमान में केवल Android स्मार्टफ़ोन और टैबलेट पर उपलब्ध है।

इसके अनावरण के दौरान, Google ने कहा कि यह सुविधा 10 अलग-अलग आवाज़ों के साथ उपलब्ध होगी, जिनमें से प्रत्येक का अपना विशिष्ट ऊर्जा स्तर, पिच और टोनैलिटी होगा। यह सुविधा तब भी काम करती है जब जेमिनी ऐप बैकग्राउंड में हो या डिवाइस लॉक होने पर भी। माउंटेन व्यू स्थित टेक दिग्गज ने दावा किया कि जेमिनी लाइव का उपयोगकर्ता अनुभव एक नियमित फ़ोन कॉल के समान है।

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, जेमिनी एडवांस्ड सब्सक्राइबर्स को एंड्रॉइड डिवाइस पर जेमिनी ऐप खोलना होगा और लाइव आइकन पर टैप करना होगा जिसे एक तरंग के साथ दर्शाया गया है। पहली बार उपयोगकर्ताओं को स्क्रीन पर प्रदर्शित निर्देशों का पालन करना होगा। एक बार ऐसा करने के बाद, वे हैंड्स-फ्री सुविधा का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

विशेष रूप से, यह सुविधा जेमिनी वेब ऐप, Google संदेशों में जेमिनी या iPhone पर Google ऐप में जेमिनी टैब में उपलब्ध नहीं है। यह तब भी उपलब्ध नहीं है जब उपयोगकर्ता किसी कार्य या विद्यालय खाते में साइन इन है। उपयोगकर्ताओं को इस सुविधा का उपयोग करने से पहले डिवाइस की पहली भाषा अंग्रेजी (संयुक्त राज्य) के रूप में सेट करनी होगी। टेक दिग्गज ने एक सलाह भी जारी की है कि उपयोगकर्ता की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

भारत के आईटी मंत्रालय ने डेवलपर्स के लिए उपयोग के मामलों का पता लगाने के लिए ब्लॉकचेन स्टैक की एक श्रृंखला लॉन्च की: विवरण



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin