September 19, 2024
A.I

Meta to Start Training Its AI on Public Data of Facebook, Instagram Users in the UK

  • September 16, 2024
  • 1 min read
Meta to Start Training Its AI on Public Data of Facebook, Instagram Users in the UK

मेटा ने शुक्रवार को पुष्टि की कि वह यूके में इंस्टाग्राम और फेसबुक पर सार्वजनिक डेटा पर अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल का प्रशिक्षण शुरू करेगा। कंपनी ने पहले तीन महीने पहले इस डेटा का उपयोग करने की योजना बनाई थी, हालाँकि, नियामक चिंताओं के कारण योजना को रोक दिया गया था। हालाँकि, सोशल मीडिया दिग्गज ने पुष्टि की कि उसे अब एआई प्रशिक्षण के साथ आगे बढ़ने की अनुमति मिल गई है। कंपनी ने दावा किया कि इससे एआई मॉडल ब्रिटिश उपयोगकर्ताओं की संस्कृतियों को अधिक सटीक रूप से प्रतिबिंबित करने में सक्षम होंगे।

न्यूज़रूम पोस्ट में, मेटा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उसने पहले यू.के. में उपयोगकर्ता डेटा के साथ एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने की योजना को रोक दिया था, क्योंकि देश के नियामक अधिकारियों ने इस बात पर चिंता जताई थी कि एक बार एकत्र किए जाने के बाद डेटा का उपयोग कैसे किया जाएगा और उपयोगकर्ता इससे कैसे बाहर निकल सकते हैं। हालाँकि, इसने दावा किया कि कंपनी ने सूचना आयुक्त कार्यालय (ICO) के साथ “सकारात्मक रूप से जुड़ाव” किया था और योजना को फिर से शुरू कर रही थी। मेटा ने कहा कि यह आने वाले महीनों में इस डेटा के साथ एआई को प्रशिक्षित करना शुरू कर देगा।

सोशल मीडिया दिग्गज ने दावा किया कि इस डेटा पर मेटा एआई को प्रशिक्षित करने के पीछे का कारण ब्रिटिश संस्कृति, इतिहास और मुहावरे को बेहतर तरीके से दर्शाना था जब लोग एआई के साथ बातचीत करते हैं। इसके अलावा, इसने कहा कि टेक दिग्गज का लक्ष्य स्थानीयकृत उपयोगकर्ता डेटा पर प्रशिक्षण देकर दुनिया भर के विविध समुदायों को प्रतिबिंबित करना था।

कंपनी डेटा एकत्र करने के तरीके पर प्रकाश डालते हुए, मेटा ने स्पष्ट किया कि वह यू.के. में 18 वर्ष से कम आयु के उपयोगकर्ताओं से जानकारी एकत्र नहीं करेगी। दोस्तों और परिवार को भेजे गए संदेशों जैसे निजी डेटा का उपयोग भी AI को प्रशिक्षित करने के लिए नहीं किया जाएगा। “हम इंस्टाग्राम और फेसबुक पर वयस्क उपयोगकर्ताओं के खातों से सार्वजनिक जानकारी – जैसे सार्वजनिक पोस्ट और टिप्पणियाँ, या सार्वजनिक फ़ोटो और कैप्शन – का उपयोग करेंगे,” उन्होंने कहा।

अगले सप्ताह से, यू.के. में रहने वाले वयस्क उपयोगकर्ताओं को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर नोटिफ़िकेशन मिलना शुरू हो जाएगा, जिसमें बताया जाएगा कि मेटा क्या करने की कोशिश कर रहा है और कैसे। इसके अतिरिक्त, नोटिफ़िकेशन में यह भी बताया जाएगा कि उपयोगकर्ता मेटा को जनरेटिव AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए अपने डेटा का उपयोग करने से रोकने के लिए आपत्ति फ़ॉर्म तक कैसे पहुँच सकते हैं। जिन लोगों ने पहले ही इस पर आपत्ति जताई है, उन्हें कोई नोटिफ़िकेशन नहीं मिलेगा और उनके डेटा का उपयोग नहीं किया जाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin