September 19, 2024
A.I

OpenAI’s Stunning $150 Billion Valuation Said to Hinge on Upending Corporate Structure

  • September 16, 2024
  • 1 min read
OpenAI’s Stunning $150 Billion Valuation Said to Hinge on Upending Corporate Structure

मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले सूत्रों के अनुसार, ओपनएआई के नए वित्तपोषण दौर के परिवर्तनीय नोट्स के रूप में आने की उम्मीद है, जिन्होंने कहा कि इसका 150 बिलियन डॉलर का मूल्यांकन इस बात पर निर्भर करेगा कि क्या चैटजीपीटी-निर्माता अपनी कॉर्पोरेट संरचना को बदल सकता है और निवेशकों के लिए लाभ की सीमा को हटा सकता है।

6.5 बिलियन डॉलर के वित्तपोषण की शर्तों का विवरण, जो पहले नहीं बताया गया था, यह दर्शाता है कि दुनिया में सबसे मूल्यवान एआई स्टार्टअप ओपनएआई, एक शोध-आधारित गैर-लाभकारी संस्था से कितनी दूर आ गया है, और कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता (एजीआई), या मानव बुद्धिमत्ता से आगे निकलने वाली एआई के अपने महंगे प्रयास को वित्तपोषित करने के लिए अधिक से अधिक निवेश आकर्षित करने के लिए यह कितने संरचनात्मक परिवर्तन करने को तैयार है।

सूत्रों ने बताया कि बड़े पैमाने पर वित्तपोषण के दौर में निवेशकों की मजबूत मांग देखी गई है और ओपनएआई के राजस्व में तेजी से वृद्धि को देखते हुए इसे अगले दो सप्ताह में अंतिम रूप दिया जा सकता है।

थ्राइव कैपिटल, खोसला वेंचर्स और माइक्रोसॉफ्ट जैसे मौजूदा निवेशकों के भी इसमें भाग लेने की उम्मीद है। एनवीडिया और एप्पल जैसे नए निवेशक भी निवेश करने की योजना बना रहे हैं। सिकोइया कैपिटल भी एक रिटर्निंग निवेशक के रूप में वापस आने के लिए बातचीत कर रही है।

यदि पुनर्गठन असफल होता है, तो ओपनएआई को निवेशकों के साथ अपने मूल्यांकन पर फिर से बातचीत करनी होगी, जिस पर उनके शेयरों को परिवर्तित किया जाएगा, संभवतः कम संख्या में, जैसा कि सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया, जिन्होंने निजी मामलों पर चर्चा करने के लिए गुमनामी का अनुरोध किया।

ओपनएआई ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

लाभ सीमा को हटाने के लिए ओपनएआई के गैर-लाभकारी बोर्ड की मंजूरी की आवश्यकता होगी, जिसमें मुख्य कार्यकारी सैम ऑल्टमैन, उद्यमी ब्रेट टेलर और सात अन्य सदस्य शामिल होंगे।

सूत्रों ने मीडिया रिपोर्टों की पुष्टि करते हुए बताया कि कंपनी ने अपने गैर-लाभकारी ढांचे को लाभकारी निगम में बदलने के बारे में वकीलों के साथ भी चर्चा की है, जैसा कि एंथ्रोपिक और xAI जैसे उसके प्रतिद्वंद्वी कर रहे हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि क्या इस तरह के मौलिक कॉर्पोरेट संरचनात्मक परिवर्तन हो सकते हैं। लाभ सीमा को हटाने से, जिसने ओपनएआई की लाभकारी सहायक कंपनी में निवेशकों के संभावित रिटर्न पर सीमा लगा दी थी, शुरुआती निवेशकों को और भी बड़ी जीत मिलेगी।

यह ओपनएआई के प्रशासन और उसके गैर-लाभकारी मिशन से अलग होने के बारे में भी सवाल उठा सकता है। ओपनएआई ने कहा है कि यह सीमा “उन्हें एजीआई पर शोध, विकास और तैनाती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लगाई गई थी, ताकि व्यावसायिकता और सुरक्षा और स्थिरता के बीच संतुलन बना रहे, न कि केवल लाभ-अधिकतमीकरण पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।”

सैन फ्रांसिस्को स्थित एआई लैब की स्थापना 2015 में एक गैर-लाभकारी अनुसंधान परियोजना के रूप में की गई थी, जिसका लक्ष्य मानवता के लाभ के लिए एआई का निर्माण करना था, तथा वर्तमान में इसका नियंत्रण एक गैर-लाभकारी मूल संगठन के पास है।

इसने उपभोक्ताओं और उद्यमों को चैटजीपीटी जैसी सदस्यता-आधारित सेवाएं बेचकर अपने व्यावसायीकरण प्रयासों को गति दी है, जिसके अब 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

मौजूदा निवेशकों को अपने निवेश पर प्रतिफल की एक निश्चित सीमा तक ही सीमित रहना होगा, तथा किसी भी अतिरिक्त प्रतिफल को गैर-लाभकारी संस्था को देना होगा।

ओपनएआई के पहले दौर के वित्तपोषण में निवेशकों के लिए रिटर्न को निवेश के 100 गुना तक सीमित रखा गया था। कंपनी ने 2019 के ब्लॉग पोस्ट में संरचना का विवरण देते हुए कहा, “हमें उम्मीद है कि भविष्य के दौर के लिए यह गुणक कम होगा।”

ओपनएआई ने हाल के वर्षों में 10 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाने के लिए इस मॉडल का उपयोग किया, जिसमें से अधिकांश माइक्रोसॉफ्ट से आया। फरवरी में टेंडर ऑफर डील में इसका आखिरी मूल्यांकन 80 बिलियन डॉलर था, जहां कंपनी ने थ्राइव कैपिटल के नेतृत्व में मौजूदा शेयर बेचे थे।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin