September 19, 2024
A.I

Microsoft 365 Copilot Pages, New AI Capabilities in Apps and Copilot Agents Rolled Out

  • September 17, 2024
  • 1 min read
Microsoft 365 Copilot Pages, New AI Capabilities in Apps and Copilot Agents Rolled Out

Microsoft 365 Copilot, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट के एंटरप्राइज़-केंद्रित संस्करण के लिए रीब्रांडेड नाम को नई सुविधाएँ मिल रही हैं। सोमवार को घोषित, टेक दिग्गज Microsoft 365 ऐप में विभिन्न सुधारों के साथ-साथ एक नया Copilot पेज फ़ीचर भी पेश कर रहा है। उत्तरार्द्ध एक मल्टीप्लेयर AI फ़ीचर है जो विभिन्न उपयोगकर्ताओं को एक प्रोजेक्ट पर सहयोग करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, Microsoft के एंटरप्राइज़ क्लाइंट के लिए उद्देश्य-विशिष्ट मिनी चैटबॉट Copilot Agents भी पेश किए जा रहे हैं। कंपनी ने यह भी बताया कि अगले दो महीनों में और भी नए फ़ीचर पेश किए जाएंगे।

Microsoft 365 Copilot को नई सुविधाएँ मिलीं

एक ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने व्यवसाय-केंद्रित कोपायलट की नई विशेषताओं के बारे में विस्तार से बताया। उनमें से, कोपायलट पेज एक अनूठी विशेषता है जो एंटरप्राइज़ उपयोगकर्ताओं को सहयोग करने की अनुमति देती है। उपयोगकर्ता एक साझा स्थान बना सकते हैं जहाँ कोपायलट और मनुष्य दोनों किसी प्रोजेक्ट के लिए जानकारी जोड़ और संपादित कर सकते हैं।

इसका उपयोग करने के लिए, ग्राहक Copilot खोल सकते हैं और एक क्वेरी चला सकते हैं। प्रतिक्रिया को एक अलग पृष्ठ के रूप में खोला जा सकता है जिसे अन्य संगठन उपयोगकर्ता एक्सेस कर सकते हैं। एक बार जोड़ दिए जाने के बाद, वे इसे वर्ड पेज के रूप में उपयोग कर सकते हैं और टेबल, लिंक, टेक्स्ट और चित्र जोड़ सकते हैं। उपयोगकर्ता Copilot को जानकारी जोड़ने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं। Microsoft ने कहा कि यह सुविधा वर्तमान में बीटा में चुनिंदा व्यवसायों के लिए उपलब्ध है और इस महीने के अंत में आम तौर पर उपलब्ध होगी।

इसके अलावा, विभिन्न Microsoft 365 ऐप्स में भी नए AI फ़ीचर आ रहे हैं। उदाहरण के लिए, Python के साथ Excel में Copilot उन उपयोगकर्ताओं को अनुमति देगा जो कोडिंग नहीं जानते हैं, ताकि वे पूर्वानुमान, जोखिम विश्लेषण, मशीन लर्निंग कार्य और बहुत कुछ जैसे उन्नत विश्लेषण चला सकें। यह सब चैटबॉट में एक प्राकृतिक भाषा संकेत टाइप करके किया जा सकता है। यह सार्वजनिक पूर्वावलोकन में भी उपलब्ध है।

Microsoft PowerPoint में एक नैरेटिव बिल्डर फीचर आ रहा है जो सिंगल प्रॉम्प्ट के साथ प्रेजेंटेशन का पहला ड्राफ्ट तैयार करने के लिए Copilot का उपयोग करता है। यह संपादन योग्य विषयों के साथ एक रूपरेखा तैयार कर सकता है। इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि भविष्य में, उपयोगकर्ता आउटलाइन में फ़ाइलें जोड़ सकेंगे ताकि AI अधिक परिष्कृत ड्राफ्ट तैयार कर सके।

टीम्स में कोपायलट अब चैट में बोले गए शब्दों और लिखित पाठ के बीच बातचीत को प्रोसेस कर सकता है और उन्हें मिलाकर अधिक सटीक ट्रांसक्रिप्ट तैयार कर सकता है। आउटलुक में एक प्राथमिकता सुविधा भी आ रही है जो इनबॉक्स का विश्लेषण करके उन ईमेल को दिखाएगी जिन पर उपयोगकर्ता को तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता है। भविष्य में, उपयोगकर्ता कोपायलट को विशिष्ट विषय, कीवर्ड या ऐसे लोगों को सिखा सकेंगे जो महत्वपूर्ण हैं। इनमें से कोई भी ईमेल उच्च प्राथमिकता के रूप में चिह्नित किया जाएगा। यह सुविधा इस साल के अंत में उपलब्ध होगी।

इस महीने के आखिर में, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कोपायलट उपयोगकर्ताओं को दस्तावेजों के साथ ईमेल और मीटिंग का संदर्भ देने की सुविधा देगा। उपयोगकर्ता एक सरल संकेत चलाकर AI से इन स्रोतों से संदर्भ लेने के लिए कह सकते हैं ताकि ड्राफ्ट तैयार किया जा सके। OneDrive में एक AI सुविधा भी आ रही है जो क्लाउड सर्वर पर सहेजी गई सभी फ़ाइलों को प्रोसेस कर सकती है ताकि उपयोगकर्ताओं को वह मिल सके जो वे खोज रहे हैं।

अंत में, कोपायलट एजेंट्स को आखिरकार एंटरप्राइज़ उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया जा रहा है। इन्हें मिनी चैटबॉट के रूप में समझा जा सकता है जिन्हें किसी विशिष्ट कार्य के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। चैटबॉट को विशिष्ट डेटासेट के साथ कस्टमाइज़ भी किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आउटपुट सटीक और प्रासंगिक है। ये स्वायत्त एजेंट हैं, जिन्हें उपयोगकर्ताओं को कार्य करने के लिए बार-बार संकेत भेजने की आवश्यकता नहीं होती है।

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin