September 19, 2024
A.I

Adobe Illustrator Updated With AI-Powered Design Tools, Photoshop Gains Support for Image Generation

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Adobe Illustrator Updated With AI-Powered Design Tools, Photoshop Gains Support for Image Generation

एडोब इलस्ट्रेटर को मंगलवार को नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल के साथ अपडेट किया गया, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन निर्माण प्रक्रिया को आसान बनाना है। नए टूल में एक जेनरेटिव शेप फिल टूल शामिल है जो किसी आकृति के भीतर पैटर्न वेक्टर उत्पन्न कर सकता है। अन्य टूल में स्टाइल रेफरेंस, रीटाइप और मॉकअप शामिल हैं। वे कंपनी के फायरफ्लाई वेक्टर मॉडल द्वारा संचालित हैं। इस बीच, कंपनी ने फ़ोटोशॉप में कुछ नए टूल भी जोड़े हैं, जिसमें एक AI-संचालित जेनरेट इमेज फ़ीचर भी शामिल है जो डिज़ाइनरों को उनके काम के लिए प्रेरणा पाने में मदद करने के लिए एक बेसलाइन इमेज उत्पन्न करता है।

न्यूज़रूम पोस्ट में, कंपनी ने एडोब इलस्ट्रेटर और फ़ोटोशॉप में आने वाले नए टूल की घोषणा की। पहले वाले को कई AI-संचालित सुविधाओं के साथ अपडेट किया जाएगा, जिनमें से कुछ केवल बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध हैं। उनमें से, जेनरेटिव शेप फिल टूल (बीटा) डिज़ाइनर द्वारा जोड़े गए किसी भी आकार में पैटर्न और विस्तृत वेक्टर उत्पन्न कर सकता है। इन वेक्टर को नए कॉन्टेक्स्टुअल टास्कबार के साथ टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके जोड़ा जा सकता है। कंपनी ने एक छोटा वीडियो भी साझा किया जिसमें बताया गया है कि यह सुविधा कैसे काम करती है।

इसके अलावा, इलस्ट्रेटर को एक स्टाइल रेफरेंस टूल भी मिलता है जो उपयोगकर्ताओं को जेनरेट किए गए वेक्टर को संपादित और स्केल करने की अनुमति देगा। इस टूल के साथ, उपयोगकर्ता AI-जेनरेटेड पैटर्न में बारीक बदलाव कर सकते हैं और अपनी शैली में विषयों, दृश्यों और आइकन के साथ खेल सकते हैं।

मॉकअप (बीटा) नामक एक अन्य उपकरण परिधान, उत्पाद पैकेजिंग, और अधिक जैसी वस्तुओं पर कला के दृश्य प्रोटोटाइप बना सकता है। कंपनी ने बताया कि उत्पन्न वेक्टर स्वचालित रूप से वस्तु के वक्र और किनारों को फिट करने के लिए समायोजित हो जाएंगे। ये सभी सुविधाएँ फायरफ्लाई वेक्टर मॉडल द्वारा संचालित हैं।

एडोब इलस्ट्रेटर में कुछ सहायक उपकरण भी जोड़े गए हैं। डाइमेंशन टूल उपयोगकर्ताओं को प्रोजेक्ट के लिए सही आकार आसानी से प्लॉट करने में सक्षम बनाता है। इसी तरह, रीटाइप टूल स्थिर टेक्स्ट को लाइव, संपादन योग्य टेक्स्ट में बदल देता है और एन्हांस्ड पैन और ज़ूम फ़ीचर के बारे में कहा जाता है कि यह 3.13 प्रतिशत से 64,000 प्रतिशत के बीच ज़ूम करने में सक्षम है और यह अधिक सुचारू प्रदर्शन करता है।

इस अपडेट के साथ एडोब फोटोशॉप को भी नई सुविधाएँ मिली हैं। जेनरेट इमेज, जो फायरफ्लाई इमेज 3 मॉडल द्वारा संचालित है, उपयोगकर्ताओं को विचार और निर्माण प्रक्रिया में मदद करने के लिए टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के साथ एक बेसलाइन इमेज बना सकता है। नया प्रोजेक्ट शुरू करते समय इमेज खाली पेज को बदल देती है।

इसके अलावा, फ़ोटोशॉप में मौजूदा जेनरेटिव फिल फ़ीचर में एक एन्हांस डिटेल टूल शामिल किया जा रहा है जो AI द्वारा जेनरेट की गई छवियों और बैकग्राउंड में ज़्यादा शार्पनेस और डिटेल जोड़ सकता है। सिलेक्शन ब्रश टूल उपयोगकर्ताओं को फ़िल्टर चुनने, बनाने और लागू करने की अनुमति देता है।

इसी तरह, एक नया एडजस्टमेंट ब्रश उपयोगकर्ताओं को छवि के विशिष्ट भागों पर गैर-विनाशकारी समायोजन लागू करने देता है। अंत में, टाइप टूल को भी अपग्रेड किया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि यह “बुलेटेड और क्रमांकित सूचियाँ बनाने के तेज़ और कम मैन्युअल तरीके प्रदान कर सकता है।”

नवीनतम फायरफ्लाई वेक्टर मॉडल-संचालित उपकरण अब एडोब इलस्ट्रेटर ऐप के भीतर उपलब्ध हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, कुछ उपकरण केवल बीटा में उपलब्ध हैं। सभी नए फ़ोटोशॉप उपकरण आम तौर पर फ़ोटोशॉप डेस्कटॉप और वेब ऐप में भी उपलब्ध हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin