September 19, 2024
A.I

Adobe Reportedly Paying for Videos to Train a New Text-to-Video AI Model

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Adobe Reportedly Paying for Videos to Train a New Text-to-Video AI Model

एडोब कथित तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित टेक्स्ट-टू-वीडियो जेनरेशन मॉडल बनाने पर काम कर रहा है। अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए, कंपनी फोटोग्राफरों और कलाकारों से वीडियो खरीद रही है। इस डेटा का इस्तेमाल प्लेटफ़ॉर्म की मौजूदा स्टॉक इमेज और वीडियो की लाइब्रेरी के अलावा किया जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि सॉफ्टवेयर दिग्गज हर मिनट सबमिट किए गए वीडियो के लिए औसतन $2.62 (लगभग 220 रुपये) का भुगतान कर रहा है। उल्लेखनीय रूप से, इस साल की शुरुआत में, एडोब ने अपने प्रोजेक्ट म्यूजिक जेनएआई कंट्रोल का अनावरण किया, जो एक AI म्यूजिक-जेनरेशन टूल है जो अभी भी विकास के अधीन है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने अपने फोटोग्राफरों और कलाकारों के नेटवर्क को वीडियो सबमिट करने के लिए $120 (लगभग 10,000 रुपये) की पेशकश की है, जिसका उपयोग उसके AI वीडियो मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया जाएगा। प्रकाशन द्वारा देखे गए दस्तावेजों के आधार पर, इसने कहा कि कंपनी ने “रोज़मर्रा की गतिविधियों जैसे कि चलना या खुशी और गुस्से सहित भावनाओं को व्यक्त करने वाले लोगों” के वीडियो का अनुरोध किया है। ऐसा प्रतीत होता है कि एडोब इन खरीदे गए वीडियो के माध्यम से मानवीय भावों और प्राकृतिक गति को प्रशिक्षित करने के लिए इस डेटा का उपयोग कर सकता है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में बताया गया है कि सॉफ्टवेयर दिग्गज ने लोगों की भावनाओं को व्यक्त करने वाली 100 से ज़्यादा छोटी क्लिप और मानव शरीर रचना जैसे कि पैर, हाथ या आँखों की तस्वीरें माँगी हैं। इसने ऐसे वीडियो भी माँगे हैं जहाँ लोग स्मार्टफ़ोन और जिम उपकरण जैसी “वस्तुओं के साथ बातचीत” कर रहे हों।

प्रकाशन द्वारा देखे गए दस्तावेज़ों में सहयोगियों को कॉपीराइट सामग्री, नग्नता या कोई अन्य आपत्तिजनक सामग्री प्रस्तुत न करने की चेतावनी भी दी गई है। इस कार्य के लिए औसतन $2.62 का भुगतान किया जाता है, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ सबमिटर्स को प्रस्तुत किए गए वीडियो के एक मिनट के लिए $7.25 (लगभग 600 रुपये) जितना भुगतान भी किया जा सकता है।

यह विकास इस बात पर भी प्रकाश डालता है कि अब कंपनियां अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए डेटा प्राप्त करने के लिए बढ़ी हुई लागत उठा रही हैं क्योंकि सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा स्रोतों का उपयोग किया जा रहा है। जबकि कुछ टेक कंपनियों ने नैतिक रूप से डेटा प्राप्त करने का सहारा लिया है, दूसरों पर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से कॉपीराइट किए गए डेटा को चुराने का आरोप लगाया गया है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि OpenAI ने GPT-4 को प्रशिक्षित करने के लिए YouTube वीडियो से दस लाख घंटे से अधिक ट्रांसक्राइब किए गए डेटा का इस्तेमाल किया।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

डुअल सैटेलाइट कनेक्टिविटी और स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 SoC के साथ ZTE Axon 60 Ultra लॉन्च: स्पेसिफिकेशन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin