September 19, 2024
A.I

Alibaba, Baidu Slash Prices of Large-Language Models Used to Power AI Chatbots

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Alibaba, Baidu Slash Prices of Large-Language Models Used to Power AI Chatbots

चीन की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनियों अलीबाबा और बायडू ने मंगलवार को कृत्रिम बुद्धिमत्ता उत्पादों को शक्ति प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले बड़े-भाषा मॉडल (एलएलएम) की कीमतों में कटौती की, क्योंकि चीन में क्लाउड कंप्यूटिंग क्षेत्र में मूल्य युद्ध तेज हो गया है।

अलीबाबा की क्लाउड इकाई ने अपने टोंगयी क्वेन एलएलएम की एक श्रृंखला पर 97 प्रतिशत तक की कीमत में कटौती की घोषणा की है। उदाहरण के लिए, इसके क्वेन-लॉन्ग मॉडल की कीमत में कटौती के बाद प्रति 1,000 टोकन – या एलएलएम द्वारा संसाधित डेटा की इकाइयों – पर केवल CNY 0.0005 का खर्च आएगा, जो कि प्रति 1,000 टोकन CNY 0.02 से कम है।

इसके तुरंत बाद बायडू ने भी घोषणा की कि उसके एर्नी स्पीड और एर्नी लाइट मॉडल सभी व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त होंगे।

चीन के क्लाउड कंप्यूटिंग क्षेत्र में पिछले कुछ महीनों से मूल्य युद्ध चल रहा है, तथा हाल ही में अलीबाबा और टेनसेंट ने अपनी क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं की कीमतें कम कर दी हैं।

कई चीनी क्लाउड विक्रेताओं ने बिक्री को बढ़ावा देने के लिए एआई चैटबॉट सेवाओं पर भरोसा किया है, क्योंकि चीन ने 2022 के अंत में यूएस-आधारित ओपनएआई के चैटजीपीटी की हिट शुरुआत के जवाब में बड़े भाषा मॉडल में निवेश की लहर देखी थी।

चीन के क्लाउड कंप्यूटिंग क्षेत्र में मूल्य युद्ध ने अब उन बड़े-भाषा मॉडलों को प्रभावित किया है जो इन चैटबॉट्स को शक्ति प्रदान करते हैं, जिससे कंपनियों के लाभ मार्जिन कम होने का खतरा पैदा हो गया है।

बायडू के एर्नी लाइट और एर्नी स्पीड मार्च में जारी किए गए थे और मंगलवार तक कॉर्पोरेट ग्राहकों ने इनके उपयोग के लिए भुगतान किया था।

बाइटडांस ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि उसके डोबाओ एलएलएम के मुख्य मॉडल की कीमत व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के लिए उद्योग औसत से 99.3% कम होगी।

चीनी एलएलएम डेवलपर्स ने एलएलएम में अपने निवेश को मुद्रीकृत करने के लिए व्यवसायों से शुल्क लेने पर ध्यान केंद्रित किया है।

कुछ ने व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं को भी लक्षित करना शुरू कर दिया है। चीनी स्टार्टअप मूनशॉट ने हाल ही में एक टिपिंग सुविधा शुरू की है, जहाँ व्यवसाय और व्यक्तिगत उपयोगकर्ता इसकी चैटबॉट सेवाओं के उपयोग को प्राथमिकता देने के लिए भुगतान कर सकते हैं।

बायडू चीन की पहली कंपनी थी जिसने भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को अपने एलएलएम उत्पाद उपलब्ध कराए, तथा अपने सबसे उन्नत एर्नी 4 मॉडल का उपयोग करने के इच्छुक उपभोक्ताओं से 59 युआन प्रति माह शुल्क लिया।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin