September 20, 2024
A.I

Amazon Fire TV Devices to Get AI-Powered Search Feature for Personalised Content Recommendations

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Amazon Fire TV Devices to Get AI-Powered Search Feature for Personalised Content Recommendations

Amazon Fire TV डिवाइस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से संचालित फीचर अपग्रेड किया जा रहा है, जिससे यूजर्स के लिए नए शो और मूवीज को खोजना आसान हो जाएगा। ई-कॉमर्स दिग्गज अपने इन-हाउस AI मॉडल को अपने सर्च फीचर को पावर देने के लिए एकीकृत कर रहा है। कंपनी का कहना है कि यह यूजर्स को शैली, कथानक और अन्य के आधार पर कंटेंट सर्च करने की अनुमति देगा। इसे पर्सनलाइज्ड कंटेंट रिकमेंडेशन फीचर कहते हुए, Amazon ने अमेरिका में अंग्रेजी भाषा में AI सर्च फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है।

अमेज़न फायर टीवी का AI सर्च फीचर: यह कैसे काम करता है

न्यूज़रूम पोस्ट में, अमेज़न ने नीलसन की 2023 स्टेट ऑफ़ प्ले रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि “औसत स्ट्रीमिंग ग्राहक अपनी स्ट्रीमिंग सेवाओं तक पहुँचने के लिए हर बार विकल्पों की खोज में 10 मिनट से अधिक समय व्यतीत करता है”।

ज़्यादातर लोगों ने शायद ऐसी स्थिति का सामना किया होगा जब वे कुछ नया देखने के मूड में होते हैं लेकिन उन्हें कुछ ऐसा नहीं मिल पाता जो उनका ध्यान खींच सके। इस प्रक्रिया में थोड़ा समय भी लग सकता है, क्योंकि ज़्यादातर स्ट्रीमिंग प्लैटफ़ॉर्म पर फ़िल्मों और टीवी शो की एक बड़ी सूची होती है। टेक दिग्गज अपने सर्च फ़ीचर में AI क्षमताएँ जोड़कर इस समस्या का समाधान कर रहा है।

अपडेट से सर्च फीचर का स्वरूप नहीं बदलता है। हालाँकि, फायर ओएस 6 या उसके बाद के संस्करण वाले फायर टीवी डिवाइस के मालिक अब जटिल खोज क्वेरी जैसे कि “मुझे आश्चर्यजनक अंत वाले मनोवैज्ञानिक थ्रिलर दिखाएँ” के लिए प्रासंगिक परिणाम पा सकेंगे। यह अमेज़ॅन के इन-हाउस बड़े भाषा मॉडल में से एक के कारण संभव है। कंपनी ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि इस सुविधा को सक्षम करने के लिए किस AI मॉडल का उपयोग किया गया था।

अमेज़न फायर टीवी के नए AI सर्च फीचर का उपयोग कहां करें

इस नई क्षमता के साथ, उपयोगकर्ता विषय, शैली, कथानक, चरित्र, अभिनेता और यहां तक ​​कि उद्धरणों के आधार पर फ़िल्में और शो खोज सकेंगे। यह सुविधा प्राइम वीडियो के साथ-साथ उपयोगकर्ता की अन्य सदस्यता लाइब्रेरी (जैसे नेटफ्लिक्स, डिज़नी+ हॉटस्टार आदि) से परिणाम दिखाएगी, ताकि वे केवल वही सामग्री देखें जो उनके लिए पहले से ही मुफ़्त में उपलब्ध है। AI खोज सुविधा एलेक्सा समर्थित है, इसलिए उपयोगकर्ता टाइप करने के बजाय मौखिक रूप से भी सामग्री अनुशंसाओं की तलाश कर सकते हैं।

यह सुविधा अमेरिका में चुनिंदा फायर टीवी डिवाइस पर अंग्रेजी में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है जो फायर ओएस 6 और उसके बाद के संस्करण चला रहे हैं और आने वाले हफ्तों में सभी योग्य डिवाइस पर उपलब्ध हो जाएगी। अमेज़न ने इस सुविधा के वैश्विक रिलीज़ या अतिरिक्त भाषाओं के लिए समर्थन के लिए कोई समयसीमा साझा नहीं की।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin