September 19, 2024
A.I

Anthropic Launches Android App for Claude AI Assistant, Powers It With Claude 3.5 Sonnet

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Anthropic Launches Android App for Claude AI Assistant, Powers It With Claude 3.5 Sonnet

एंथ्रोपिक ने मंगलवार को अपने क्लाउड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट के लिए एक Android ऐप लॉन्च किया। Android ऐप AI फर्म द्वारा क्लाउड के लिए iOS ऐप जारी करने के कुछ महीने बाद आया है। उपयोगकर्ता क्लाउड AI ऐप को प्ले स्टोर पर मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। इंटरफ़ेस वेबसाइट के समान ही काम करता है, और यहां तक ​​कि मुफ़्त उपयोगकर्ता भी सभी बुनियादी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। चैटबॉट डिफ़ॉल्ट रूप से क्लाउड 3.5 सॉनेट द्वारा संचालित है, जिसे कंपनी ने पिछले महीने जारी किया था।

क्लाउड एआई एंड्रॉयड ऐप लॉन्च हुआ

एआई फर्म ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक पोस्ट के माध्यम से एंड्रॉइड ऐप के लॉन्च की घोषणा की। आईओएस ऐप रिलीज़ के विपरीत, एंथ्रोपिक ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि यह एक वैश्विक रिलीज़ है या केवल चुनिंदा क्षेत्रों में उपलब्ध होगी। गैजेट्स 360 प्ले स्टोर के माध्यम से ऐप तक पहुँचने में सक्षम था। विशेष रूप से, क्लाउड एआई ऐप का आकार 4.12MB है।

क्लाउड का एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड और इस्तेमाल करने के लिए मुफ़्त है। हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को ईमेल का उपयोग करके साइन अप करना होगा और अपने फ़ोन नंबर के साथ अपना खाता पंजीकृत करना होगा। मुफ़्त उपयोगकर्ता टेक्स्ट-आधारित AI मॉडल की सभी बुनियादी सुविधाओं तक पहुँच पाएंगे। चूँकि क्लाउड 3.5 सॉनेट अब चैटबॉट को शक्ति प्रदान करता है, इसलिए उपयोगकर्ता इसकी कंप्यूटर विज़न क्षमताओं तक भी पहुँच पाएंगे। सुविधा का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को ऐप को कैमरा और गैलरी तक पहुँच प्रदान करनी होगी। एक बार हो जाने के बाद, वे कोई भी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं और AI से उसके बारे में जानकारी माँग सकते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि पिछले महीने रिलीज़ हुआ क्लाउड 3.5 सॉनेट 200,000 टोकन कॉन्टेक्स्ट विंडो के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि नवीनतम मॉडल क्लाउड 3 ओपस मॉडल की तुलना में दोगुना तेज़ चल सकता है। इसके अलावा, यह स्वतंत्र रूप से कोड लिख, संपादित और निष्पादित भी कर सकता है। 3.5 सॉनेट के साथ AI मॉडल की विज़न क्षमताओं में भी सुधार किया गया।

हालांकि, मुफ़्त उपयोगकर्ताओं को एक निश्चित संख्या में संदेशों के जवाब मिलने के बाद दर सीमा प्रतिबंध मिल सकता है। उससे आगे चैटबॉट का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को क्लाउड प्रो सदस्यता की आवश्यकता होगी। यह पांच गुना अधिक दर सीमा और क्लाउड 3 ओपस और क्लाउड 3 हाइकू जैसे अतिरिक्त एआई मॉडल तक पहुंच प्रदान करता है।

प्रो उपयोगकर्ताओं को उच्च-ट्रैफ़िक अवधि के दौरान प्राथमिकता प्राप्त होती है और नई सुविधाओं तक जल्दी पहुँच मिलती है। भारत में, क्लाउड प्रो सदस्यता की कीमत 1,999 रुपये प्रति माह है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin