September 19, 2024
A.I

Apple Announces New AI and ML Powered Eye Tracking and Music Haptics Accessibility Features

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Announces New AI and ML Powered Eye Tracking and Music Haptics Accessibility Features

Apple ने बुधवार को अपने iPhone और iPad डिवाइस के लिए कई नए एक्सेसिबिलिटी-केंद्रित फीचर्स की घोषणा की। कंपनी नियमित रूप से नए एक्सेसिबिलिटी फीचर्स पेश करती है ताकि शारीरिक विकलांगता से पीड़ित लोगों के लिए डिवाइस का उपयोग करना आसान हो सके। इस साल, टेक दिग्गज एक नया आई ट्रैकिंग फीचर ला रहा है जो उपयोगकर्ताओं को केवल आंखों की हरकतों से अपने डिवाइस को नियंत्रित करने की अनुमति देगा। इसके अतिरिक्त, म्यूजिक हैप्टिक्स उपयोगकर्ताओं को कंपन के माध्यम से संगीत का अनुभव करने देगा, और वोकल शॉर्टकट उन्हें कस्टम ध्वनियों के साथ कार्य करने देगा।

कंपनी के न्यूज़रूम पर एक पोस्ट के ज़रिए इन सुविधाओं की घोषणा की गई। Apple की ग्लोबल एक्सेसिबिलिटी पॉलिसी और इनिशिएटिव्स की सीनियर डायरेक्टर सारा हेरलिंगर ने कहा, “हर साल, जब एक्सेसिबिलिटी की बात आती है, तो हम नई ज़मीन तोड़ते हैं। ये नई सुविधाएँ उपयोगकर्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के जीवन में प्रभाव डालेंगी, संवाद करने, अपने डिवाइस को नियंत्रित करने और दुनिया भर में घूमने के नए तरीके प्रदान करेंगी।”

सबसे पहले, आई ट्रैकिंग फीचर उपयोगकर्ताओं को केवल आंखों की हरकतों से iPhone और iPad को संचालित करने के लिए एक अंतर्निहित विकल्प प्रदान करता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा संचालित, यह फीचर फ्रंट कैमरे का उपयोग करता है जिसे उपयोगकर्ता की आंखों के साथ कैलिब्रेट किया जा सकता है और ऑन-डिवाइस मशीन लर्निंग (ML) फीचर आंखों को ट्रैक करता है ताकि शारीरिक रूप से विकलांग लोग आसानी से फोन पर नेविगेट कर सकें। कंपनी का कहना है कि उसके पास उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंच नहीं है।

म्यूजिक हैप्टिक्स एक और नया फीचर है जो सुनने की अक्षमता से पीड़ित उपयोगकर्ताओं को संगीत का अनुभव करने का एक अनूठा तरीका प्रदान करता है। iPhone पर यह फीचर संगीत के ऑडियो से मेल खाने के लिए टैप, टेक्सचर और वाइब्रेशन बजाने के लिए टैप्टिक इंजन का लाभ उठाता है। Apple का कहना है कि यह फीचर Apple Music कैटलॉग में लाखों गाने चला सकता है। यह डेवलपर्स के लिए API के रूप में भी उपलब्ध होगा ताकि वे इसे अपने म्यूजिक ऐप में एकीकृत कर सकें।

इसके बाद, iPhone और iPad उपयोगकर्ताओं के लिए वोकल शॉर्टकट को भाषण संबंधी विकलांगता से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उपयोगकर्ताओं को कस्टम उच्चारण सेट करने की अनुमति देता है जिसे सिरी शॉर्टकट लॉन्च करने और कार्यों को पूरा करने के लिए समझ सकता है। इसके अलावा, व्हीकल मोशन क्यूज़ नामक एक नई सुविधा स्क्रीन के किनारों पर एनिमेटेड डॉट्स जोड़ती है ताकि व्यक्ति जो देखता है और महसूस करता है उसके बीच संवेदी संघर्ष को कम किया जा सके। शोध का हवाला देते हुए, Apple ने कहा कि यह संघर्ष मोशन सिकनेस के पीछे मुख्य कारणों में से एक है, और यह सुविधा ऐसे लक्षणों को कम कर सकती है।

इनके अलावा, CarPlay में वॉयस कंट्रोल, साउंड रिकग्निशन और कलर फिल्टर भी दिए जा रहे हैं, ताकि विभिन्न विकलांगताओं वाले उपयोगकर्ताओं की मदद की जा सके। Apple की नवीनतम उत्पाद लाइन, Vision Pro में सुनने में कठिनाई वाले लोगों के लिए सिस्टम-वाइड लाइव कैप्शन सुविधा भी दी जा रही है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin