September 19, 2024
A.I

Apple Intelligence Features Will Reportedly Be Delayed, Some Might Only Arrive in 2025

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Intelligence Features Will Reportedly Be Delayed, Some Might Only Arrive in 2025

पिछले हफ़्ते आयोजित वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में Apple इंटेलिजेंस पर मुख्य चर्चा हुई। क्यूपर्टिनो स्थित इस टेक दिग्गज ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कई नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर और क्षमताओं की घोषणा की। हालाँकि, एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इनमें से कुछ फीचर तब तैयार नहीं होंगे जब iOS 18, iPadOS 18 और macOS Sequoia इस साल के अंत में वैश्विक रूप से रिलीज़ होंगे। इनमें से कुछ फीचर, खास तौर पर वर्चुअल असिस्टेंट सिरी से जुड़े फीचर, उपयोगकर्ताओं के लिए व्यापक रूप से रोल आउट होने से पहले 2025 तक का समय ले सकते हैं।

कुछ एप्पल इंटेलिजेंस सुविधाओं में देरी हो सकती है

ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन द्वारा अपने पावर ऑन न्यूज़लैटर में दी गई रिपोर्ट के अनुसार, Apple 2024 के अंत और 2025 की शुरुआत तक कुछ AI सुविधाओं को रोल आउट करने की योजना नहीं बना रहा है। ऑपरेटिंग सॉफ़्टवेयर के पहले डेवलपर बीटा की हालिया रिलीज़ भी इसी ओर इशारा करती है, क्योंकि उनमें कई AI सुविधाएँ नहीं हैं। गुरमन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि टेक दिग्गज पहले डेवलपर बीटा के साथ जितनी संभव हो उतनी नई सुविधाएँ शिप करना पसंद करता है ताकि डेवलपर्स को अपने ऐप में नए अनुभवों को एकीकृत करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

रिपोर्ट की मानें तो न केवल कुछ सुविधाएँ देरी से आएंगी, बल्कि जब वे आएंगी, तो वे केवल पूर्वावलोकन में ही उपलब्ध होंगी। इसका मतलब है कि केवल चुनिंदा उपयोगकर्ताओं को ही पहले सुविधाओं तक पहुँच मिलेगी, और इसे धीरे-धीरे बड़े उपयोगकर्ता आधार तक पहुँचाया जाएगा।

यह नई सुविधा तैनाती रणनीति कथित तौर पर Apple के लिए कई नए लाभ लाएगी। गुरमन का दावा है कि यह चरणबद्ध दृष्टिकोण कंपनी को अपने संसाधनों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और कर्मचारियों पर बोझ नहीं डालने या सुविधाओं से समझौता नहीं करने देगा। विभिन्न वैश्विक भाषाओं में AI को प्रशिक्षित करना भी एक समय लेने वाली चुनौती है, और इसी तरह इसके निजी क्लाउड कंप्यूट क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण भी है। इसके अलावा, रिपोर्ट में इस अतिरिक्त समय पर प्रकाश डाला गया है जिसका उपयोग AI भ्रम (असंगत प्रतिक्रियाएँ प्रदान करने वाले चैटबॉट) के मुद्दों को हल करने के लिए किया जा सकता है।

अंत में, जैसा कि पहले बताया गया था, Apple अभी भी अपने प्लेटफ़ॉर्म में उन्हें एकीकृत करने के लिए अधिक तृतीय-पक्ष AI चैटबॉट क्रिएटर्स की तलाश कर रहा है। कंपनी कथित तौर पर अपने जेमिनी AI के लिए Google और क्लाउड AI के लिए एंथ्रोपिक के साथ चर्चा कर रही है। चीन में, जहाँ अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय AI चैटबॉट उपलब्ध नहीं हैं, तकनीकी दिग्गज कथित तौर पर Baidu और अलीबाबा के साथ साझेदारी करने का लक्ष्य बना रहा है।

Apple इंटेलिजेंस सुविधाएँ जो 2024 के अंत तक आ सकती हैं

विशेष रूप से, मेल ऐप को अपनी कुछ AI क्षमताएँ इस साल के अंत में ही मिलेंगी। इन सुविधाओं में कथित तौर पर न्यूज़लेटर, घोषणाएँ और शॉपिंग जैसे अलग-अलग टैब में ईमेल को वर्गीकृत करने की क्षमता शामिल है। स्विफ्ट असिस्ट नामक एक अन्य सुविधा, जो Xcode के लिए क्लाउड-आधारित AI प्रोग्रामिंग साथी है, केवल वर्ष के अंत के करीब उपलब्ध होगी।

इनके अलावा, कुछ गैर-एआई सुविधाएँ भी iOS 18, iPadOS 18 और macOS Sequoia के इस साल की शुरुआत में मौजूद नहीं होने की संभावना है। इनमें कथित तौर पर विज़न प्रो पर मैक वर्चुअल डिस्प्ले, ऐप्पल टीवी ऐप में एक साथ लाइव स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग, वैक्यूम क्लीनर के नियंत्रण के लिए होम ऐप सपोर्ट और घर की बिजली के उपयोग की निगरानी शामिल है।

एप्पल इंटेलिजेंस फीचर 2025 तक आने की उम्मीद

गुरमन के अनुसार, सिरी की अधिकांश नई AI क्षमताएं अगले साल तक उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं होंगी। इनमें कथित तौर पर संदर्भगत जागरूकता और प्राकृतिक भाषा प्रतिक्रियाएं, डिवाइस पर मौजूद सामग्री और व्यक्तिगत डेटा की सिरी की समझ के लिए सिमेंटिक इंडेक्सिंग, मूल ऐप्स के साथ एकीकरण और कंप्यूटर विज़न शामिल हैं जो वर्चुअल असिस्टेंट को वर्तमान में खुली स्क्रीन को पढ़ने देता है।

हालाँकि, आने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम के पहले सामान्य रिलीज़ के साथ कई Apple इंटेलिजेंस सुविधाएँ अभी भी उपलब्ध होंगी। इनमें AI-संचालित प्राथमिकता वाले नोटिफ़िकेशन, वेबपेजों का AI सारांश, वॉयस मेमो, मीटिंग नोट्स और ईमेल शामिल हैं। इसके अलावा, सिस्टमवाइड राइटिंग टूल्स, इमेज जेनरेशन और कस्टम AI इमोजी क्रिएटर जेनमोजी भी शामिल हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin