September 19, 2024
A.I

Apple Not Paying OpenAI to Integrate ChatGPT on iOS 18, macOS Sequoia: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Not Paying OpenAI to Integrate ChatGPT on iOS 18, macOS Sequoia: Report

Apple ने 10 जून को वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 के मुख्य सत्र में OpenAI के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की, जो iPhone, iPad और Mac डिवाइस में बाद के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट ChatGPT को एकीकृत करेगा। अब एक नई रिपोर्ट में बताया गया है कि Apple इस सौदे के लिए AI फर्म को कोई मौद्रिक लाभ नहीं दे रहा है, और न ही OpenAI iPhone निर्माता को कोई शुल्क दे रहा है। हालाँकि, कथित तौर पर यह सौदा अभी भी दोनों पक्षों के लिए महत्वपूर्ण मौद्रिक लाभ कमाने के रास्ते खोलता है।

एप्पल-ओपनएआई डील में मौद्रिक लेनदेन शामिल नहीं है

ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन की रिपोर्ट है कि एप्पल-ओपनएआई साझेदारी से “किसी भी पक्ष को सार्थक राजस्व मिलने की उम्मीद नहीं है – कम से कम शुरुआत में तो नहीं।” मामले से अवगत लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल का मानना ​​है कि ओपनएआई के ब्रांड और तकनीक को “करोड़ों” एप्पल उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने के कारण जो प्रचार मिलेगा, वह मौद्रिक भुगतान के मूल्य को कम कर देगा।

इसका मतलब यह नहीं है कि OpenAI क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज को भुगतान कर रहा है। Google-Apple डील के विपरीत, जहाँ पूर्व में 2021 में iPhone, iPad और Mac पर डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन बने रहने के लिए $15 बिलियन (लगभग 1,25,319 करोड़) का भुगतान किया गया था, इस डील से Apple को कोई प्रत्यक्ष मौद्रिक लाभ नहीं होगा। इसके बजाय, रिपोर्ट का दावा है कि Apple का लक्ष्य ChatGPT की AI पेशकशों के साथ अधिक लोगों को अपने डिवाइस खरीदने (या यदि उनके पास पुराना डिवाइस है तो उसे अपग्रेड करने) के लिए लुभाना है।

रिपोर्ट के अनुसार, Apple अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में ChatGPT को एकीकृत करने पर रोक लगाने का इरादा नहीं रखता है। कहा जाता है कि कंपनी Google के साथ एक अतिरिक्त विकल्प के रूप में Gemini के चैटबॉट को शामिल करने के लिए बातचीत कर रही है। WWDC के बाद की मुख्य चर्चा में Apple के सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष क्रेग फेडेरिघी ने भी इस बात का संकेत दिया था।

इसके अलावा, गुरमन का दावा है कि आईफोन निर्माता ने क्लाउड एआई चैटबॉट के निर्माता एंथ्रोपिक के साथ भी एक अन्य संभावित भागीदार के रूप में चर्चा की है। माना जाता है कि कंपनी की एआई रणनीति उपयोगकर्ताओं को कई एआई सेवाएँ प्रदान करना है ताकि वे अपनी पसंद की कोई भी सेवा चुन सकें।

विशेष रूप से, एप्पल अपने डिवाइसों में इन-हाउस AI मॉडल के माध्यम से कई AI सुविधाओं को भी शामिल कर रहा है, जो डिवाइस पर और हाल ही में घोषित प्राइवेट क्लाउड कंप्यूट सर्वर के माध्यम से सूचनाओं को संसाधित करेगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin