September 19, 2024
A.I

Apple Reportedly Acquires French AI Firm Working With On-Device AI and Computer Vision

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Reportedly Acquires French AI Firm Working With On-Device AI and Computer Vision

Apple ने कथित तौर पर एक फ्रांसीसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्टार्टअप का अधिग्रहण किया है जो ऑन-डिवाइस कंप्यूटर विज़न तकनीक के साथ काम कर रहा है। पेरिस स्थित डेटाकलाब को कथित तौर पर पिछले साल के अंत में iPhone निर्माता द्वारा अधिग्रहित किया गया था। कहा जाता है कि यह कदम iPhone और उसके अन्य उपकरणों में AI सुविधाएँ लाने की तकनीकी दिग्गज की महत्वाकांक्षाओं से संबंधित है। दिलचस्प बात यह है कि इस अवधि में Apple द्वारा अधिग्रहित की जाने वाली यह पहली AI फर्म नहीं है। पिछले महीने, एक अन्य रिपोर्ट में दावा किया गया था कि टेक दिग्गज ने डार्विनएआई नामक एक कनाडाई AI स्टार्टअप का भी अधिग्रहण किया है।

यह जानकारी फ्रांसीसी व्यापार पत्रिका चैलेंजेस से मिली है, जिसने दावा किया है कि डेटाकलाब को खरीदने का सौदा 17 दिसंबर, 2023 को अंतिम रूप दिया गया था। हालाँकि स्टार्टअप को हासिल करने के लिए Apple द्वारा खर्च की गई राशि ज्ञात नहीं है, लेकिन यूरोपीय आयोग को दी गई सूचना के आधार पर, टेक दिग्गज के पास अब कंपनी में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है। उल्लेखनीय है कि AI फर्म की स्थापना 2017 में भाइयों जेवियर और लुकास फिशर ने की थी।

डेटाकलाब के लिंक्डइन पेज के अनुसार, कंपनी अपने काम को “कंप्यूटर विज़न न्यूरल नेटवर्क को संपीड़ित करने का एक नया तरीका” बताती है। अपने अबाउट सेक्शन में, यह आगे बताता है कि यह “एम्बेडेड कंप्यूटर विज़न को तैनात करने के लिए संपीड़न और अनुकूलन पर काम करता है जो तेज़, लागत प्रभावी और सटीक है”। एआई फर्म ने नौ शोध पत्र प्रकाशित किए हैं और तीन पेटेंट लंबित हैं।

स्टार्टअप का विवरण इस बात पर प्रकाश डालता है कि Apple इसमें क्यों दिलचस्पी ले सकता है। ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन ने कई बार रिपोर्ट किया है कि टेक दिग्गज ऑन-डिवाइस AI बनाना चाहता है। डेटाकलाब का काम, मुख्य रूप से कंप्यूटर विज़न में, ऑन-डिवाइस टूल और सिस्टम बनाने पर भी केंद्रित था। इसके अलावा, कंप्यूटर विज़न हिस्सा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह Apple को अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बढ़त दिला सकता है। OpenAI ने हाल ही में अपना विज़न मॉडल लॉन्च किया है, और अधिकांश स्मार्टफ़ोन-आधारित AI सुविधाएँ (Google लेंस को छोड़कर) विज़न-केंद्रित सुविधाएँ प्रदान नहीं करती हैं।

इस साल की शुरुआत में Apple ने कथित तौर पर कनाडाई AI फर्म DarwinAI का भी अधिग्रहण किया था। इस स्टार्टअप ने ऑन-डिवाइस AI घटकों के साथ भी काम किया। इन कथित उपक्रमों के आधार पर, यह स्पष्ट है कि iPhone निर्माता 10 जून की अपनी अफवाह वाली समय सीमा को पूरा करने के लिए भारी निवेश कर रहा है, जब कंपनी से iOS 18 का अनावरण करने की उम्मीद है, और संभवतः नए AI फीचर्स जिस पर वह काम कर रहा है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

Google Pixel 8a रिटेल यूनिट नीले और हरे रंग विकल्पों में ऑनलाइन देखी गई: तस्वीरें देखें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin