September 19, 2024
A.I

Apple Reportedly Exploring Local AI Partners in China as Apple Intelligence Could Face Regulatory Hurdles

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Reportedly Exploring Local AI Partners in China as Apple Intelligence Could Face Regulatory Hurdles

हाल ही में आयोजित वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में Apple ने अपने iPhone, iPad और Mac डिवाइस के लिए कई नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स का अनावरण किया। ये AI फीचर्स क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज के इन-हाउस AI मॉडल Apple Intelligence और OpenAI के चैटबॉट ChatGPT द्वारा संचालित होंगे। हालाँकि, एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इनमें से किसी भी AI मॉडल को चीनी सरकार की मंज़ूरी नहीं मिल सकती है और अगर कंपनी इन फीचर्स को इस क्षेत्र में पेश करना चाहती है तो उसे स्थानीय AI प्रदाताओं की तलाश करनी होगी।

एप्पल चीन में स्थानीय एआई साझेदारों की खोज कर रहा है

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल ने अपने जनरेटिव एआई फीचर्स को पावर देने के लिए चीन में एक उपयुक्त स्थानीय एआई पार्टनर खोजने के लिए चर्चा शुरू कर दी है। मामले से परिचित अनाम लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट ने दावा किया कि टेक दिग्गज वर्तमान में चीन की प्रमुख सर्च इंजन कंपनी Baidu, ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ग्रुप और बीइंग-आधारित स्टार्टअप बाइचुआन एआई के साथ बातचीत कर रही है।

स्थानीय AI भागीदार को चुनने का निर्णय कथित तौर पर चीनी सरकार के साथ विनियामक संघर्षों से बचने के लिए लिया गया था। देश में संचालित सभी AI मॉडल को पहले सरकार से मंजूरी लेनी होती है। यह नियम किसी भी बड़े भाषा मॉडल पर लागू होता है जिसे टेक्स्ट, इमेज और वीडियो के डेटाबेस पर प्रशिक्षित किया जाता है। कहा जाता है कि जांच प्रक्रिया किसी भी संभावित चैटबॉट को फ़िल्टर करती है जो जनता की राय को प्रभावित कर सकती है।

रिपोर्ट से पता चलता है कि मार्च 2024 तक चीनी निगरानीकर्ताओं द्वारा 117 अलग-अलग जनरेटिव एआई उत्पादों को मंजूरी दी गई है, हालांकि, उनमें से कोई भी चीन के बाहर विकसित नहीं किया गया है। ऐसे में, एप्पल इंटेलिजेंस के अनुमोदन प्रक्रिया से गुजरने की संभावना कम मानी जाती है।

इसका एक उदाहरण सैमसंग है, जिसने सैमसंग गैलेक्सी एस24 सीरीज़ के साथ स्मार्टफ़ोन के लिए अपने AI फ़ीचर के सूट गैलेक्सी AI को पेश किया। कुछ उल्लेखनीय फ़ीचर में Google का सर्किल टू सर्च, लाइव ट्रांसलेट, फ़ोटो के लिए जेनरेटिव एडिट, AI इंटरप्रेटर और बहुत कुछ शामिल हैं। हालाँकि, जबकि दुनिया के बाकी हिस्सों में, ये AI फ़ीचर सैमसंग के इन-हाउस AI मॉडल और Google के जेमिनी AI द्वारा संचालित हैं, दोनों ही चीन में उपलब्ध नहीं हैं।

प्रकाशन के अनुसार, सैमसंग ने सर्किल टू सर्च, टेक्स्ट समराइजेशन और अन्य टेक्स्ट-आधारित सुविधाओं जैसे फीचर्स को पावर देने के लिए बायडू के साथ साझेदारी की है। इसने AI फोटो एडिटिंग फीचर्स के लिए इमेज एडिटिंग प्लेटफॉर्म Meitu के साथ भी साझेदारी की है।

माना जाता है कि एप्पल पहले से ही एआई की दौड़ में देर से शामिल हुआ है। चूंकि कंपनी अब चीन में एआई पार्टनर चुनने के लिए संघर्ष कर रही है ताकि दुनिया के बाकी हिस्सों की तरह समय पर फीचर जारी किए जा सकें, इसलिए उसे ओप्पो और हुवावे जैसी कंपनियों से भी प्रतिस्पर्धा करनी होगी, जिन्होंने पहले ही अपने उपयोगकर्ताओं को एआई फीचर भेजना शुरू कर दिया है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin