September 19, 2024
A.I

Apple Safari Browser to Reportedly Get Major AI Upgrade With Article Summarisation, Web Eraser Features

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Safari Browser to Reportedly Get Major AI Upgrade With Article Summarisation, Web Eraser Features

Apple के Safari वेब ब्राउज़र को कथित तौर पर एक बड़ा अपग्रेड मिल रहा है और जल्द ही इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से संचालित फीचर शामिल हो सकते हैं। इस महीने की शुरुआत में, एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि Safari AI फीचर पाने वाले पहले Apple ऐप में से एक हो सकता है। अब, एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी वर्तमान में Safari 18 बिल्ड के लिए कई नए फीचर्स पर आंतरिक परीक्षण कर रही है जो iOS 18 और macOS 15 के साथ आएंगे। इसके अतिरिक्त, टेक दिग्गज को सिस्टम-वाइड विज़ुअल लुकअप फीचर पर भी काम करने के लिए कहा जाता है।

AppleInsider की एक रिपोर्ट के अनुसार, सफारी का अगला अपडेट मामूली इंटरफ़ेस सुधार, लेखों को सारांशित करने की सुविधाएँ, वेब पेज पर सामग्री को ब्लॉक करने और यहाँ तक कि AI-संचालित सहायक के साथ आ सकता है। विकास से परिचित अनाम लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple वर्तमान में इन सुविधाओं के प्रदर्शन और व्यवहार्यता का मूल्यांकन कर रहा है। प्रकाशन ने सुविधाओं की तस्वीरें भी साझा कीं।

सफ़ारी ब्राउज़र की नई विशेषताएँ

रिपोर्ट में सबसे उल्लेखनीय विशेषता इंटेलिजेंट सर्च है। कहा जाता है कि यह सुविधा ऐप्पल की ऑन-डिवाइस AI तकनीक, विशेष रूप से भाषा-शिक्षण मॉडल Ajax पर आधारित है, जो वेब पेजों और लेखों को सारांशित करती है। साझा किए गए उदाहरणों के आधार पर, AI सुविधा विषय शीर्षकों और विषयों का वर्णन करने वाले छोटे पैराग्राफ में पाठ को सारांशित करती है। उल्लेखनीय रूप से, Google अपने Gemini AI और Microsoft के Copilot के साथ भी इसी तरह की सुविधाएँ प्रदान करता है। यह ज्ञात नहीं है कि इंटेलिजेंट असिस्टेंट टेक्स्ट जनरेशन जैसी अन्य सुविधाएँ भी प्रदान करेगा या नहीं।

सफारी इंटेलिजेंट सर्च सफारी इंटेलिजेंट सर्च

सफ़ारी ब्राउज़र की लेख सारांश सुविधा
फोटो क्रेडिट: एप्पलइनसाइडर

रिपोर्ट के अनुसार, Apple अपने Safari 18 ब्राउज़र के लिए एक और AI-संचालित फीचर पर काम कर रहा है, जिसे वेब इरेज़र कहा जा रहा है। यह एक कंटेंट-ब्लॉकिंग टूल है जो वेब पेज से किसी भी तत्व को हटा सकता है। इस टूल का इस्तेमाल किसी पेज से बैनर विज्ञापन, इमेज और यहां तक ​​कि टेक्स्ट को हटाने के लिए किया जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि Safari ब्राउज़र सेशन खत्म होने के बाद भी यूजर द्वारा हटाए गए तत्वों को याद रखता है। अगली बार उसी पेज को खोलने पर स्वचालित रूप से वही प्रभाव जुड़ जाता है और अनब्लॉक किए गए दृश्य पर वापस जाने का विकल्प देता है।

सफारी वेब इरेज़र सफारी वेब इरेज़र

सफारी की वेब इरेज़र सुविधा
फोटो क्रेडिट: एप्पलइनसाइडर

इनके अलावा, ब्राउज़र में एक छोटा सा इंटरफ़ेस परिवर्तन भी हो रहा है। कथित तौर पर एड्रेस बार में एक नया पेज कंट्रोल मेनू जोड़ा जा रहा है। इस मेनू में ऊपर बताई गई सुविधाओं को सक्रिय करने के विकल्प होंगे और साथ ही इसमें कई अन्य उपकरण शामिल होंगे जो वर्तमान में सफ़ारी में विभिन्न मेनू में फैले हुए हैं। स्क्रीनशॉट के आधार पर, इसमें ‘आ’ विकल्प और ज़ूम सुविधा भी है। विशेष रूप से, नए सफ़ारी ब्राउज़र के इंटरफ़ेस को iOS 18 और macOS 15 दोनों संस्करणों में समान रखा जा रहा है, यह सुझाव देते हुए कि तकनीकी दिग्गज दोनों उपकरणों में ब्राउज़र अनुभव को एकीकृत कर सकते हैं।

सफारी पेज नियंत्रण सफारी नया इंटरफ़ेस

सफ़ारी ब्राउज़र का नया नियंत्रण पृष्ठ
फोटो क्रेडिट: एप्पलइनसाइडर

अंत में, रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि Apple अपने विज़ुअल लुकअप फ़ीचर को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है जो वर्तमान में फ़ोटो ऐप में मौजूद है और फ़ोटो से पौधों, पालतू जानवरों और स्थलों की पहचान करता है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Apple इस फ़ीचर को सिस्टम-वाइड बनाने की कोशिश कर रहा है ताकि यह सफ़ारी के वेब पेजों सहित किसी भी स्क्रीन पर काम करे। विकासाधीन संवर्द्धन को AI द्वारा संचालित बताया गया है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin