September 19, 2024
A.I

Apple Set for Big Sales Decline as Investors Await Generative AI-Powered iPhone

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Set for Big Sales Decline as Investors Await Generative AI-Powered iPhone

एप्पल की अपने आईफोन में जनरेटिव एआई जोड़ने और महत्वपूर्ण चीनी बाजार में घटती बिक्री को पुनर्जीवित करने की योजना गुरुवार को ध्यान का केंद्र होगी, जब प्रौद्योगिकी दिग्गज द्वारा एक वर्ष से अधिक समय में अपनी सबसे बड़ी तिमाही राजस्व गिरावट की रिपोर्ट करने की उम्मीद है।

वॉल स्ट्रीट पर लंबे समय से एक जरूरी स्टॉक माने जाने वाले एप्पल के शेयरों ने हाल के महीनों में अन्य बड़ी टेक कंपनियों की तुलना में खराब प्रदर्शन किया है, और इस साल अब तक इसमें 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है, क्योंकि इसकी एआई सेवाओं की धीमी शुरुआत और पुनरुत्थानशील हुआवेई के चीन में बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करने की आशंकाएं बढ़ गई हैं।

LSEG के अनुसार, विश्लेषकों का अनुमान है कि 2024 के पहले तीन महीनों में iPhone की बिक्री में औसतन 10.4 प्रतिशत की गिरावट आएगी, जो कि Apple के राजस्व का लगभग आधा हिस्सा है। यह गिरावट तीन साल से भी ज़्यादा समय में सबसे ज़्यादा होगी।

विश्लेषकों का अनुमान है कि जनवरी से मार्च तक की अवधि वाली दूसरी तिमाही में Apple के कुल राजस्व में 5 प्रतिशत की गिरावट आई है। यह 2022 की दिसंबर-तिमाही के बाद से Apple के राजस्व में सबसे बड़ी गिरावट होगी, जब राजस्व में 5.5 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

इस साल की शुरुआत में एप्पल ने दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी का ताज माइक्रोसॉफ्ट के हाथों खो दिया और 2024 में इसके शेयर की कीमत में गिरावट के बाद अब इसका बाजार मूल्य 2.68 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 2,23,68,017 करोड़ रुपये) है।

कमजोर राजस्व और गिरते शेयरों ने एप्पल पर अपने प्रमुख डिवाइस को बेहतर बनाने का दबाव डाला है, क्योंकि वर्षों तक इसमें कोई बड़ा अपग्रेड नहीं किया गया था।

ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी आईफोन में जेनएआई फीचर जोड़ने के लिए ओपनएआई और अल्फाबेट के स्वामित्व वाली गूगल के साथ बातचीत कर रही है, जिसका अनावरण जून में होने वाले इसके अब तक के सबसे बड़े वार्षिक डेवलपर सम्मेलन में किया जा सकता है।

विश्लेषकों का मानना ​​है कि इस तरह का AI एकीकरण अगले iPhone श्रृंखला की मांग को बढ़ा सकता है, जिसकी घोषणा शरद ऋतु में होने की उम्मीद है।

जबकि माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट, मेटा प्लेटफॉर्म्स और अन्य प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों के अधिकारियों ने हाल के महीनों में तिमाही कॉन्फ्रेंस कॉल पर अपनी एआई रणनीतियों पर चर्चा की है, वहीं एप्पल के सीईओ टिम कुक ने उभरती प्रौद्योगिकी के लिए अपनी योजनाओं पर बहुत कम चर्चा की है।

आईफोन में एआई फीचर्स जोड़ने से एप्पल को हुवावे और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ बेहतर प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिल सकती है, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में अपने गैलेक्सी एस24 स्मार्टफोन में एआई फीचर्स की मांग के कारण एप्पल से दुनिया के शीर्ष स्मार्टफोन विक्रेता का खिताब पुनः हासिल कर लिया था।

बर्नस्टीन के विश्लेषक टोनी सैकोनाघी ने इस सप्ताह कहा, “प्रतिस्थापन चक्र की अनुकूलता और वृद्धिशील जनरेटिव एआई विशेषताएं एप्पल को एक मजबूत आईफोन 16 चक्र के लिए तैयार करती हैं।” उन्होंने कंपनी के शेयरों पर अपनी रेटिंग को “बाजार-प्रदर्शन” से “उत्कृष्ट प्रदर्शन” तक बढ़ा दिया।

“हमारा मानना ​​है कि चीन में व्याप्त कमजोरी संरचनात्मक से अधिक चक्रीय है, तथा ऐतिहासिक रूप से एप्पल के चीन कारोबार ने समग्र एप्पल की तुलना में कहीं अधिक अस्थिरता प्रदर्शित की है, जो कि इसके अति-विशेषता-संवेदनशील स्थापित आधार को देखते हुए है।”

गुरुवार की आय पर कंपनी की स्टॉक बायबैक योजना और विज़न प्रो (फरवरी में बाजार में आने वाला एप्पल का पहला प्रमुख उत्पाद) के बारे में अपडेट के लिए भी बारीकी से नजर रखी जाएगी।

प्रारंभिक उत्साह के बाद, ऐसे संकेत मिले हैं कि 3,500 डॉलर वाले डिवाइस की मांग धीमी हो गई है, तथा इस महीने एक विश्लेषक ने कहा कि एप्पल ने मिश्रित-वास्तविकता वाले हेडसेट के लिए अपने उत्पादन अनुमान को वापस ले लिया है।

कंपनी का बाकी हार्डवेयर कारोबार भी कमजोर मांग से जूझ रहा है, मार्च तिमाही में आईपैड और मैक की बिक्री में क्रमशः 11.4 प्रतिशत और 4.3 प्रतिशत की गिरावट आने की उम्मीद है।

एप्पल ने संकेत दिया है कि वह इन उपकरणों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो प्रमुख उन्नयन के अभाव के कारण प्रभावित हुए हैं।

कंपनी इस महीने के अंत में एक कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है, जिसमें नए आईपैड लाइन-अप का अनावरण किए जाने की उम्मीद है और मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कंपनी प्रत्येक मैक मॉडल को तेज, एआई-केंद्रित एम4 प्रोसेसर के साथ अपडेट करने की योजना बना रही है।

सेवा व्यवसाय – जिसमें ऐप स्टोर और एप्पल टीवी जैसी सदस्यता सेवाओं से अर्जित धन शामिल है – के 7.7 प्रतिशत की राजस्व वृद्धि के साथ एक उज्ज्वल स्थान बने रहने की उम्मीद है।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


Apple ने इस हफ़्ते नए Apple TV के साथ iPad Pro (2022) और iPad (2022) लॉन्च किए हैं। हम कंपनी के नवीनतम उत्पादों पर चर्चा करते हैं, साथ ही गैजेट्स 360 पॉडकास्ट Orbital पर iPhone 14 Pro की हमारी समीक्षा भी करते हैं। Orbital Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहाँ भी आपको अपने पॉडकास्ट मिलते हैं, वहाँ उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin