September 19, 2024
A.I

Apple to Adopt Voluntary AI Safeguards Established by White House

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple to Adopt Voluntary AI Safeguards Established by White House

एप्पल इंक, राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन द्वारा कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लिए तैयार किए गए स्वैच्छिक सुरक्षा उपायों के एक सेट पर सहमत होने वाली नवीनतम कंपनी है, क्योंकि यह उभरती हुई प्रौद्योगिकी के विकास का मार्गदर्शन करने और फर्मों को उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करता है।

प्रशासन ने शुक्रवार को घोषणा की कि प्रौद्योगिकी दिग्गज ओपनएआई इंक, अमेजन डॉट कॉम इंक, अल्फाबेट इंक, मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प और अन्य की पंक्ति में शामिल हो रहा है, जो किसी भी भेदभावपूर्ण प्रवृत्ति, सुरक्षा खामियों या राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों के लिए अपने एआई सिस्टम का परीक्षण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सिद्धांतों में कम्पनियों से कहा गया है कि वे इन परीक्षणों के परिणामों को पारदर्शी तरीके से सरकारों, नागरिक समाज और शिक्षा जगत के साथ साझा करें – तथा किसी भी प्रकार की कमजोरी की सूचना दें।

यह प्रतिज्ञा ऐसे समय में की गई है जब एप्पल ओपनएआई के चैटबॉट एप्लीकेशन, चैटजीपीटी को आईफोन पर अपने वॉयस-कमांड असिस्टेंट में एआई सुविधाओं के एक नए समूह के हिस्से के रूप में शामिल करने के लिए तैयार है – यह एक तकनीकी पावरहाउस और सबसे प्रभावशाली कृत्रिम बुद्धिमत्ता स्टार्टअप के बीच साझेदारी है।

Apple, OpenAI साझेदारी की घोषणा के बाद, टेस्ला इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने कहा कि अगर OpenAI के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ़्टवेयर को ऑपरेटिंग सिस्टम स्तर पर एकीकृत किया जाता है, तो वे अपनी कंपनियों से Apple डिवाइस पर प्रतिबंध लगा देंगे। उन्होंने इसे सुरक्षा जोखिम बताया। मस्क के पास xAI नाम से अपना खुद का AI स्टार्टअप है, जिसमें Grok नाम का एक चैटबॉट है।

हाल के वर्षों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता मुख्यधारा में तेजी से उभरी है, क्योंकि अधिक से अधिक लोग इस तकनीक से परिचित हो रहे हैं और इसके दैनिक उपयोगों के बारे में जान रहे हैं। हालाँकि, कानून प्रवर्तन, नियुक्ति और आवास में इसके उपयोग की आलोचना इस आरोप के कारण हुई है कि ये उत्पाद भेदभाव को बढ़ावा देते हैं।

बिडेन नियमित रूप से एआई प्रौद्योगिकी के लाभों का बखान करते रहे हैं, साथ ही संभावित खतरों के बारे में चेतावनी भी देते रहे हैं और यह सुनिश्चित करने की कोशिश करते रहे हैं कि उद्योग अपने उत्पादों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिक जिम्मेदार हो।

व्हाइट हाउस के दिशा-निर्देश व्यापक होते हुए भी लागू करने योग्य नहीं हैं; इससे प्रशासन को कंपनियों के इस वचन पर निर्भर रहना पड़ता है कि वे मानकों का पालन करेंगी। कांग्रेस में सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने एआई को विनियमित करने की इच्छा व्यक्त की है, लेकिन कानून बनाने की प्रक्रिया अन्य प्राथमिकताओं के पीछे चली गई है, जिससे बिडेन को अकेले ही काम करना पड़ रहा है।

बिडेन ने पिछले वर्ष एक व्यापक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके तहत संघीय सरकार द्वारा खरीद के लिए पात्र होने हेतु शक्तिशाली एआई प्रणालियों को परीक्षण के लिए प्रस्तुत करना आवश्यक था।

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के अनुसार, शुक्रवार को उन्हें अपने स्टाफ द्वारा निर्देश के कार्यान्वयन की प्रगति के बारे में ओवल ऑफिस में ब्रीफिंग दी जाएगी।

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.

(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin