September 19, 2024
A.I

Apple to Reportedly Add AI-Powered Audio Transcription and Summarisation Features to Multiple iOS 18 Apps

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple to Reportedly Add AI-Powered Audio Transcription and Summarisation Features to Multiple iOS 18 Apps

Apple कथित तौर पर दो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित सुविधाओं पर काम कर रहा है जिन्हें iOS 18 में कई ऐप्स में जोड़ा जा सकता है। क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज को एक वास्तविक समय ऑडियो ट्रांसक्रिप्शन और सारांश सुविधा तैयार करने के लिए कहा जाता है जो इसके वॉयस मेमो और नोट्स ऐप को पावर दे सकता है। ये सुविधाएँ iPadOS 18 और macOS 15 पर भी दिखाई दे सकती हैं। विशेष रूप से, इन सुविधाओं के साथ-साथ Apple ऑपरेटिंग सिस्टम की अगली पीढ़ी का अनावरण 10 जून को होने वाली कंपनी के वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) में किए जाने की उम्मीद है।

AppleInsider की एक रिपोर्ट के अनुसार, iPhone निर्माता एक वास्तविक समय ऑडियो ट्रांसक्रिप्शन सुविधा लाने के लिए AI का लाभ उठा रहा है जो उपयोगकर्ताओं को यह पढ़ने देगा कि क्या कहा जा रहा है। मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उपयोगकर्ता बाद में इन ट्रांसक्रिप्ट को पढ़, संपादित, कॉपी और साझा कर सकेंगे। साथ ही, टेक दिग्गज ने एक सारांश सुविधा भी शुरू करने की बात कही है। इन सुविधाओं को वॉयस मेमो ऐप, नोट्स ऐप और बहुत कुछ में एकीकृत किए जाने की सूचना है।

पिक्सेल स्मार्टफोन पहले से ही एक रिकॉर्डिंग ऐप के साथ आते हैं जो वास्तविक समय में ट्रांसक्रिप्शन और बातचीत का सारांश प्रदान करता है। स्मार्टफोन लाइनअप की सबसे लोकप्रिय विशेषताओं में से एक, लोगों ने इसका उपयोग मीटिंग, महत्वपूर्ण कक्षाओं को रिकॉर्ड करने या चलते-फिरते नोट्स बनाने के लिए किया है। Apple के AI में प्रवेश के साथ, वॉयस मेमो ऐप को भी इसी तरह से नया रूप दिया जा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, ट्रांसक्रिप्शन ऐप विंडो के बीच में दिखाए जाएंगे, जो वर्तमान में रिकॉर्ड किए गए ऑडियो के लिए एक बड़ा इंटरफ़ेस दिखाता है। एक ट्रांसक्रिप्शन बटन, जो स्पीच बबल के आकार का है, भी जोड़ा जा रहा है, जहाँ बबल को टैप करने पर किसी विशेष ऑडियो रिकॉर्डिंग के लिए ट्रांसक्रिप्शन दिखाई देगा।

नोट्स ऐप में भी इस फीचर के साथ-साथ एक सारांश फीचर मिलने की उम्मीद है जो बातचीत का संक्षिप्त विवरण प्रदान करेगा, इसके बाद मुख्य बिंदुओं और एक्शन आइटम को आसानी से पढ़े जाने वाले प्रारूप में प्रस्तुत किया जाएगा। इन सुविधाओं को iPadOS 18 और macOS 15 में भी जोड़े जाने की खबर है।

एप्पल के बारे में यह भी अफवाह है कि वह सिरी की क्षमताओं को बेहतर बनाने के लिए एआई का उपयोग करेगा। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के मूल वर्चुअल असिस्टेंट को संवादी भाषण, प्रासंगिक भाषा की समझ और कई चरणों वाले जटिल आदेशों को समझने और निष्पादित करने की क्षमता मिलेगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin