September 19, 2024
A.I

Apple’s On-Server Generative AI Features to Use Confidential Computing for Privacy: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple’s On-Server Generative AI Features to Use Confidential Computing for Privacy: Report

Apple अपने वार्षिक डेवलपर-केंद्रित कार्यक्रम, वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) की मेजबानी दो सप्ताह से भी कम समय में करने जा रहा है। उम्मीद है कि क्यूपर्टिनो स्थित यह तकनीकी दिग्गज इस कार्यक्रम के दौरान सिरी, सफारी ब्राउज़र, फोटो ऐप और अन्य में कई नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर पेश करेगा। पहले, यह बताया गया था कि इनमें से कुछ फीचर सर्वर-आधारित हो सकते हैं, जो इसके उपयोगकर्ता आधार के बीच गोपनीयता संबंधी चिंताएँ पैदा कर सकते हैं। हालाँकि, अब एक नई रिपोर्ट बताती है कि कंपनी ने क्लाउड पर भी गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए एक गोपनीय कंप्यूटिंग तकनीक विकसित की है।

एप्पल ने कहा कि वह एआई सुविधाओं के लिए गोपनीय कंप्यूटिंग लाएगा

द इन्फॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी एक ऐसी तकनीक पर काम कर रही है जो सर्वर पर डेटा को इस तरह से प्रोसेस करने में सक्षम होगी कि वह किसी के लिए भी अप्राप्य हो, जिसमें Apple के कर्मचारी भी शामिल हैं। उद्योग की भाषा में, इसे गोपनीय कंप्यूटिंग के रूप में जाना जाता है, जो प्रोसेसिंग यूनिट के भीतर डेटा को अलग करने की एक विधि है। एक बार, इसे प्रोसेस करने के बाद, डेटा एन्क्रिप्ट किया जाता है और स्रोत पर वापस भेज दिया जाता है।

मामले से परिचित सूत्रों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट ने दावा किया कि टेक दिग्गज पिछले तीन सालों से इस तरह की तकनीक पर काम कर रहा है। आंतरिक रूप से डेटा सेंटर (ACDC) में Apple चिप्स नामक इस परियोजना की रिपोर्ट पहले ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन ने भी की थी। सुरक्षित ब्लैक बॉक्स प्रोसेसिंग इतनी कुशल है कि अगर सरकारें और अदालतें औपचारिक रूप से डेटा का अनुरोध करती हैं, तो भी Apple यह कह सकेगा कि उसके पास डेटा तक पहुँच नहीं है, रिपोर्ट में सूत्रों का उल्लेख करते हुए बताया गया है।

हालांकि, जोखिम अभी भी मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, अगर कोई हैकर किसी सर्वर लोकेशन में शारीरिक रूप से सेंध लगाता है, तो वह डेटा तक पहुंच सकता है। हालांकि, अधिकांश हिस्सों में, यह कथित तौर पर डेटा गोपनीयता के संबंध में अपने उपयोगकर्ता आधार को राहत प्रदान करने में सक्षम होगा।

एप्पल इस तकनीक का उपयोग कैसे कर सकता है

रिपोर्ट के अनुसार, इस तकनीक के Apple के प्राथमिक कार्यान्वयन में iPhone, Macbook और अन्य डिवाइस को सर्वर पर AI सुविधाएँ प्रदान की जाएँगी, ताकि ऑन-डिवाइस प्रोसेसिंग को कम से कम किया जा सके। इससे कंपनी को इस बात की चिंता किए बिना अधिक परिष्कृत और उन्नत AI सुविधाएँ प्रदान करने में मदद मिलेगी कि हार्डवेयर उन्हें संभाल पाएगा या नहीं। हालाँकि, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लंबे समय में, Apple इस तकनीक का उपयोग सर्वर पर उन्नत प्रोसेसिंग के साथ हल्के वजन वाले पहनने योग्य डिवाइस विकसित करने के लिए भी कर सकता है। यदि ऐसा होता है, तो इसका एक लाभार्थी Apple Vision Pro होगा, जिसकी भारी उपस्थिति और बड़ी बाहरी बैटरी ले जाने की आवश्यकता के लिए आलोचना की गई है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin