September 19, 2024
A.I

CEO Nipun Marya Talks to Gadgets 360 on iQOO’s Four Years in India, AI and Upcoming Z9s Series

  • August 18, 2024
  • 1 min read
CEO Nipun Marya Talks to Gadgets 360 on iQOO’s Four Years in India, AI and Upcoming Z9s Series

2024 धीरे-धीरे iQOO के लिए मील के पत्थर साबित होने वाला है। कंपनी ने अप्रैल में भारत में अपने चार साल पूरे कर लिए, जबकि कुछ हफ़्ते पहले, ब्रांड के आधिकारिक समुदाय iQOO कनेक्ट ने एक मिलियन सदस्यों तक पहुँच बनाई। यह उपलब्धि उस ब्रांड के लिए किसी मील के पत्थर से कम नहीं है, जिसने पाँच साल भी नहीं चलाए हैं। एक स्मार्टफोन निर्माता के रूप में एक साल में कम डिवाइस लॉन्च करने के लिए जाना जाता है, iQoo धीरे-धीरे उस छाप को छोड़ रहा है और अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

इस साल हम iQOO Neo 9 Pro, Z9, Z9 Lite और Z9x स्मार्टफोन लॉन्च कर चुके हैं। अब, iQOO Z9s के लॉन्च के साथ Z-सीरीज़ का और विस्तार करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बड़े लॉन्च से पहले, iQOO इंडिया के सीईओ निपुण मार्या ने गैजेट्स 360 के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत की और इस समय चल रही सभी गतिविधियों के बारे में बात की।

भारत में चार वर्ष: यात्रा

बेशक, पहला सवाल ब्रांड की यात्रा और चुनौतियों के बारे में था। iQOO ने सिर्फ़ चार सालों में ही स्मार्टफोन इंडस्ट्री में अपनी छाप छोड़ी है। ध्यान रहे, iQOO 12 ने हमारे NDTV Gadgets 360 2024 अवॉर्ड्स में बेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन का खिताब जीता है।

iqoo 12 सफ़ेद iqoo-12-सफ़ेद

iQOO 12 को पिछले साल के अंत में भारत में लॉन्च किया गया था

ब्रांड की यात्रा के बारे में मार्या कहती हैं, “पिछले चार साल निश्चित रूप से चुनौतीपूर्ण रहे हैं, लेकिन चुनौतीपूर्ण से भी ज़्यादा, वे पुरस्कृत करने वाले रहे हैं। एक ब्रांड के तौर पर, हमने अपने बारे में, अपने उपभोक्ताओं और भारतीय बाज़ार के बारे में बहुत कुछ सीखा है। हमने जो कुछ भी सीखा है, उसके परिणामस्वरूप – व्यवसाय भी मज़बूती से और लगातार बढ़ा है, जो उत्साहजनक है। इसलिए, मात्रात्मक रूप से, हम लगातार Amazon पर अपना मार्केट शेयर बढ़ा रहे हैं और बहुत अच्छी रेटिंग और समीक्षाएँ प्राप्त कर रहे हैं। अच्छी बात यह है कि हमारे पास बहुत सारे iQOO डिवाइस हैं जो Amazon पर सबसे ज़्यादा बिकते हैं। ये सभी बहुत ही रोमांचक और साथ ही पुरस्कृत करने वाले हैं। और, सिर्फ़ इतना ही नहीं, अगर हम पिछले चार सालों में अपने उपभोक्ताओं से मिले प्यार को देखें। हमारा समुदाय हमारे समर्थन और प्यार के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है।”

iQOO कनेक्ट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “हमने हाल ही में एक मिलियन iQOO समुदाय के सदस्यों को पार कर लिया है, और वे ऐसे लोग भी हैं जो हमारा मार्गदर्शन करते हैं, हमारी मदद करते हैं और हमें कई बार चुनौती देते हैं। इसलिए, पिछले चार साल बेहद फायदेमंद रहे हैं। क्योंकि जब हमने चार साल पहले शुरुआत की थी, तो निश्चित रूप से, कोविड को देखते हुए गति में बाधा आई थी। मुझे लगता है कि जिस तरह से ब्रांड आगे बढ़ रहा है, उससे हम बहुत आश्वस्त हैं।”

पोर्टफोलियो में मरिया के पसंदीदा iQOO डिवाइस के बारे में पूछने का यह सही समय था। खैर, उन्होंने कोई कूटनीतिक जवाब नहीं दिया और सीधे तौर पर कहा कि पूरे पोर्टफोलियो में iQoo 12 उनका पसंदीदा पिक था।

iQOO Z9s लॉन्च और उससे आगे

अब जबकि हम इतिहास से निपट चुके हैं, तो आइए बात करते हैं कि इस महीने क्या होने वाला है – Z9s सीरीज़। जुलाई में मार्या ने गैजेट्स 360 से एक्सक्लूसिव तौर पर Z9s सीरीज़ की लॉन्च टाइमलाइन के साथ डिवाइस के नाम – iQOO Z9s और Z9s Pro की पुष्टि की थी।

फोन के बारे में बात करते हुए, मरिया ने कहा, “iQOO Z9s सीरीज़ का लॉन्च हमारे लिए बहुत ही रोमांचक है क्योंकि ऐसा शायद ही कभी हुआ है कि हमने एक साथ कई उत्पाद लॉन्च किए हों। और Z-सीरीज़ में ऐसा कभी नहीं हुआ है। हमारे पास लाइन-अप में दो उत्पाद – Z9s और Z9s Pro होंगे।”

उन्होंने कहा, “और, मैं आपको बता सकता हूं कि यदि आप इस विशेष मूल्य वर्ग या Z9s या Z9s Pro की प्रतिस्पर्धा में किसी भी फोन का नाम लेते हैं – तो आप निश्चित रूप से मानेंगे कि ये iQoo के डीएनए के माध्यम से खड़े हैं, जिससे आप सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, उत्कृष्ट कैमरे और असाधारण निर्माण गुणवत्ता की उम्मीद कर सकते हैं। मुझे निश्चित रूप से विश्वास है कि Z9s और Z9s Pro वास्तव में इस सेगमेंट को फिर से परिभाषित करने जा रहे हैं।”

iqoo z9s सफेद संगमरमर ट्विटर ब्रांड iqoo-z9s-marble-white

लॉन्च से पहले iQOO Z9s सीरीज़ का रंग सामने आया

2024 के रोडमैप के बारे में आगे बात करते हुए, मरिया ने कहा कि Z9s और Z9s Pro 2024 की दूसरी छमाही में अगले लॉन्च होंगे। “ये दोनों बहुत ही ठोस उत्पाद हैं, आप देखेंगे कि दर्शक इन डिवाइस के बारे में बात करेंगे। यह पोर्टफोलियो बहुत मजबूत होगा; इसलिए, जब iQOO की बात आती है तो दर्शकों के उत्साह का मुख्य कारण यह होगा कि क्या आप किसी विशेष मूल्य खंड में फोन खरीदना चाहते हैं – यदि यह आपका प्रश्न है, तो मैं लगभग सुनिश्चित हो सकता हूं कि iQOO आपको आपके इच्छित मूल्य खंड में विकल्प प्रदान करेगा। और, यह एक ऐसा विकल्प होगा जो बिल्कुल शानदार होगा, अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ होगा, और गुणवत्ता के मामले में iQOO और Vivo द्वारा किए गए वादों से समर्थित होगा।” उन्होंने कहा।

मार्या ने कहा, “इसलिए, जैसे-जैसे आप त्योहारी सीजन की ओर बढ़ेंगे, आपके पास iQOO में से चुनने के लिए एक बहुत मजबूत पोर्टफोलियो होगा।”

iQOO पोर्टफोलियो का विवरण

इसके बाद, हमने निपुण से लक्षित दर्शकों को समझने के लिए संपूर्ण iQOO स्मार्टफोन पोर्टफोलियो का विश्लेषण करने को कहा, क्योंकि लगभग सभी iQOO डिवाइस प्रदर्शन-संचालित उपयोगकर्ताओं को लक्षित करते हैं।

मार्या ने बताया, “सबसे पहले, iQoo का DNA सिर्फ़ प्रदर्शन नहीं बल्कि उच्चतम स्तर का प्रदर्शन है। आपके रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए एक बेहतरीन स्मार्टफ़ोन। तो, यही हमारा DNA है। बेशक, Z-सीरीज़ छात्रों या ऐसे लोगों को लक्षित करती है जिन्होंने अभी-अभी अपनी पहली नौकरी पाई है। आने वाले Z9s और Z9s Pro इस लक्षित दर्शकों के लिए सबसे उपयुक्त हैं। हमारा मानना ​​है कि मल्टीटास्किंग भी अब पुराना हो गया है; उनके लिए, यह मेगा-टास्किंग है। और, जब ये लोग मेगा-टास्कर होते हैं, तो उन्हें वाकई एक ऐसे फ़ोन की ज़रूरत होती है जो बेहतरीन प्रदर्शन दे सके – कैमरा, डिज़ाइन, बैटरी और चार्जिंग – आप नाम बताइए, और वे इसे चाहते हैं। क्योंकि वे मेगा-टास्कर हैं, और यही हमारे Z-सीरीज़ फ़ोन को परिभाषित करता है।”

इसके बाद, मैरीया के अनुसार नियो-सीरीज़ प्रदर्शन और ईस्पोर्ट्स पर अधिक केंद्रित है। “यदि आप ऐसे फ़ोन की तलाश कर रहे हैं जो आपको फ्लैगशिप-स्तर के डिवाइस जितना ही बेहतरीन ईस्पोर्ट्स अनुभव दे सके, तो नियो फिर से एक मज़बूत दैनिक ड्राइवर है, बिना उपयोगकर्ता को फ्लैगशिप-ग्रेड पैसे खर्च किए।”

Z और Neo के बाद फ्लैगशिप रेंज, नंबर्ड सीरीज़ है, जिसमें iQOO का सबसे बेहतरीन और न सिर्फ़ ब्रैंड बल्कि उपलब्ध सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन तकनीक है, मर्या ने ज़ोर देकर कहा। उदाहरण के लिए, iQOO 12 भारत का पहला फ़ोन था जिसमें स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 प्रोसेसर दिया गया था।

AI पर iQOO

AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता का संक्षिप्त रूप) हाल ही में हर तकनीकी लॉन्च का एक लोकप्रिय शब्द बन गया है, और स्मार्टफोन ब्रांड इस अवसर का लाभ उठाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। एक ब्रांड के नजरिए से, हम AI पर iQOO के दृष्टिकोण को समझना चाहते थे। निपुण ने समझाना शुरू किया, “मुझे लगता है कि AI बहुत आशाजनक है और इसका भविष्य बहुत लंबा है। अब तक, AI उपयोग के मामले कुछ समय से उपयोग में हैं, लेकिन वे अब सामने आ रहे हैं – यह पहली बात है जो मुझे महसूस होती है।”

iqoo z9s ट्विटर ब्रांड iqoo-z9s-white

iQOO Z9s सीरीज में शामिल होंगे दो फोन

उन्होंने कहा, “अगर आप देखें, तो AI पहले से ही हमारे फोन में था, और इसलिए, आप बहुत सी चीजें कर सकते थे जो कैमरा और एल्बम ऐप कर सकते थे। जैसे सीन, ऑब्जेक्ट और फेस डिटेक्शन – इसी तरह, AI की वजह से ऐसी कई सुविधाएँ संभव थीं। लेकिन मैं यह जोड़ना चाहूँगा कि AI बैकग्राउंड में था। iQOO के लिए, हम जो कुछ भी कर रहे हैं, उसके केंद्र में AI है, और हम न केवल कैमरों में बल्कि ईस्पोर्ट्स, प्रदर्शन, बैटरी चार्जिंग और बहुत कुछ में भी AI के उपयोग के मामलों को देख रहे हैं। इसलिए, यह iQOO उपकरणों में AI का एक बहुत ही समग्र अनुभव होगा,” उन्होंने समझाया।

इसके अलावा, निपुण ने पुष्टि की कि आगामी Z9s स्मार्टफोन में कुछ AI फीचर्स भी होंगे।

इस महीने के अंत में iQOO Z9s सीरीज़ के लॉन्च के लिए गैजेट्स 360 से जुड़े रहें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin