September 19, 2024
A.I

Elon Musk’s AI Startup xAI Raises $6 Billion in Bid to Challenge OpenAI

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Elon Musk’s AI Startup xAI Raises $6 Billion in Bid to Challenge OpenAI

एलन मस्क के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप xAI ने ओपनएआई में अपने पूर्व सहयोगियों को चुनौती देने के लिए 6 बिलियन डॉलर (लगभग 49,857 करोड़ रुपये) जुटाए हैं।

26 मई को एक ब्लॉग पोस्ट में घोषित सीरीज बी राउंड, xAI की शुरुआत के एक साल से भी कम समय बाद आता है और AI टूल विकसित करने के नवजात क्षेत्र में बड़े निवेशों में से एक है। मस्क आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के शुरुआती समर्थक रहे हैं, उन्होंने 2022 के अंत में ChatGPT पेश करने से पहले OpenAI का समर्थन किया था।

बाद में उन्होंने इस उद्यम से अपना समर्थन वापस ले लिया और तकनीक के संभावित खतरों के कारण सावधानी बरतने की वकालत की। वे पिछले साल एआई विकास को रोकने का आग्रह करने वाले उद्योग के नेताओं के एक बड़े समूह में शामिल थे।

मस्क ने नवंबर में ओपनएआई के चैटजीपीटी के प्रतिद्वंद्वी ग्रोक को लॉन्च किया, जिसे एक्स.कॉम पर प्रशिक्षित किया गया और उसमें एकीकृत किया गया, जो पहले ट्विटर के नाम से जाना जाने वाला सोशल नेटवर्क था। यह अब तक एक्सएआई के काम का सबसे अधिक दिखाई देने वाला उत्पाद रहा है, जिसका नेतृत्व अल्फाबेट के डीपमाइंड, माइक्रोसॉफ्ट और टेस्ला में पूर्व अनुभव वाले अधिकारियों द्वारा किया जाता है।

ब्लॉग में कहा गया है कि कंपनी इस धनराशि का उपयोग अपने पहले उत्पादों को बाजार में लाने, उन्नत बुनियादी ढांचे का निर्माण करने और भविष्य की प्रौद्योगिकियों के विकास में तेजी लाने के लिए करेगी।

मस्क ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि इसका प्री-मनी मूल्यांकन 18 बिलियन डॉलर (लगभग 1,49,571 करोड़ रुपये) था। सिकोइया कैपिटल और आंद्रेसेन होरोविट्ज़ सहित मार्की वेंचर कैपिटल नामों ने धन उगाहने का समर्थन किया, जो उद्योग में अब तक का सबसे बड़ा है।

माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई में लगभग 13 बिलियन डॉलर (लगभग 1,08,024 करोड़ रुपये) का निवेश किया है, जबकि अमेज़न डॉट कॉम ने एंथ्रोपिक में लगभग 4 बिलियन डॉलर (लगभग 33,238 करोड़ रुपये) का निवेश किया है।

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin