September 19, 2024
A.I

Figma Introduces a Redesigned Platform and New Generative AI Features

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Figma Introduces a Redesigned Platform and New Generative AI Features

वेबसाइट और ऐप डिज़ाइन प्लेटफ़ॉर्म फ़िग्मा ने बुधवार को यूज़र इंटरफ़ेस (UI) रीडिज़ाइन और कई नए आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) फ़ीचर पेश किए। कंपनी नए लुक को UI3 कह रही है क्योंकि 2016 में बंद बीटा में लॉन्च होने के बाद से यह प्लेटफ़ॉर्म का तीसरा महत्वपूर्ण रीडिज़ाइन है। इसके साथ ही, नए AI फ़ीचर का एक सेट भी पेश किया गया है, जिसमें विज़ुअल सर्च, एसेट सर्च, टेक्स्ट और इमेज जेनरेशन जैसे टूल शामिल हैं। एक AI फ़ीचर स्टैटिक मॉक को इंटरेक्टिव प्रोटोटाइप में भी बदल देता है। नया प्लेटफ़ॉर्म और फ़ीचर सीमित बीटा के हिस्से के रूप में रोल आउट किए जा रहे हैं।

फिग्मा का UI3 पुनः डिज़ाइन

ब्लॉग पोस्ट में फिग्मा ने कहा कि पुराना डिज़ाइन “नए लोगों के लिए अप्राप्य होता जा रहा है” और यह उपयोगकर्ता अनुभव (UX) डिज़ाइन तत्वों के साथ बातचीत करने के नए तरीके पेश करना चाहता था जो एक दशक पहले मौजूद नहीं थे। नया फिग्मा UI3 आकार बदलने योग्य पैनल और कैनवास के निचले भाग में एक पतला नया टूलबार के साथ आता है। लेआउट विकल्पों में एक और बड़ा बदलाव आया है। चौड़ाई, ऊँचाई और ऑटो लेआउट सहित सभी विकल्पों को अब एक ही पैनल में मिला दिया गया है।

फ़िग्मा नया यूआई फ़िग्मा नया यूआई

फ़िग्मा का UI3 लेआउट
फोटो क्रेडिट: फिग्मा

फिग्मा ने कहा कि वह सजावट के बजाय उपयोगिता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तीखे किनारों और अमूर्त आइकन वाले अपने न्यूनतम यूआई से अलग हट रहा है। UI3 के साथ, उपयोगकर्ताओं को इनपुट पर पृष्ठभूमि, ड्रॉपडाउन के चारों ओर बॉर्डर, गोल कोने और डिजाइनर टिम वैन डेम द्वारा 200 हाथ से बनाए गए आइकन मिलेंगे।

फ़िग्मा एआई विशेषताएँ

हालाँकि यह नया डिज़ाइन एक महत्वपूर्ण जोड़ है, फ़िग्मा ने उपयोगकर्ताओं के वर्कफ़्लो को स्वचालित और सरल बनाने के लिए कई नई AI सुविधाएँ भी पेश की हैं। सुविधाओं के इस समूह को फ़िग्मा AI कहा जाता है, और कंपनी इन उपकरणों को बीटा अवधि के दौरान मुफ़्त में दे रही है जो 2024 तक जारी रहेगी। यहाँ उल्लेखनीय AI सुविधाओं का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:

  • विज़ुअल सर्च — यह उपयोगकर्ताओं को एक छवि अपलोड करके और कैनवास पर एक क्षेत्र का चयन करके डिज़ाइन खोजने और पुनः उपयोग करने की सुविधा देगा। यह सुविधा एक टेक्स्ट क्वेरी दर्ज करके भी काम करेगी।
  • परिसंपत्ति खोज – मौजूदा सुविधा अब सबसे प्रासंगिक घटकों और परिसंपत्तियों को खोजने के लिए खोज क्वेरी के पीछे के अर्थ और संदर्भ को समझने के लिए एआई का उपयोग करेगी।
  • सामग्री निर्माण – उपयोगकर्ता आकर्षक मॉकअप बनाने के लिए पृष्ठों को भरने के लिए यथार्थवादी प्रतिलिपि और चित्र तैयार करने में सक्षम होंगे।
  • छवि की पृष्ठभूमि हटाएं – जैसा कि नाम से पता चलता है, यह उपयोगकर्ताओं को टूल बदलने की आवश्यकता के बिना छवियों से विषयों को अलग करने देगा।
  • प्रोटोटाइप बनाएं – यह स्थैतिक मॉकअप को इंटरैक्टिव प्रोटोटाइप में बदल सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को विचार स्तर पर इंटरफ़ेस के प्रवाह को देखने की अनुमति मिलती है।
  • परतों का नाम बदलें – यह उपयोगकर्ताओं को एक क्लिक से परतों का नाम बदलने देगा। AI उन्हें नाम बदलने के लिए प्रासंगिक शीर्षकों का उपयोग करेगा।
  • डिज़ाइन बनाएँ — एक्शन पैनल में, यह टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके UI लेआउट और घटक विकल्प उत्पन्न करेगा। यह प्रभावी रूप से डिज़ाइन का पहला ड्राफ्ट उत्पन्न कर सकता है जिसे मैन्युअल रूप से संपादित किया जा सकता है।

फिग्मा ने यह भी बताया कि जनरेटिव एआई फीचर थर्ड-पार्टी, आउट-ऑफ-द-बॉक्स एआई मॉडल द्वारा संचालित हैं, जिन्हें निजी फिग्मा फाइलों या ग्राहक डेटा पर प्रशिक्षित नहीं किया गया था। हालांकि, कंपनी ने फिग्मा-विशिष्ट डिजाइन अवधारणाओं और पैटर्न पर एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। इसके लिए, यह फिग्मा एडमिन को यह तय करने देगा कि उनकी टीम के डेटा का इस्तेमाल एआई को प्रशिक्षित करने के लिए किया जाए या नहीं। पोस्ट में आगे कहा गया है कि इस निर्णय से यह प्रभावित नहीं होगा कि वे एआई टूल का उपयोग कर सकते हैं या नहीं। यह वैकल्पिक प्रशिक्षण 15 अगस्त से प्रभावी होगा।

फिग्मा यूआई3 और फिग्मा एआई दोनों ही फिलहाल सीमित बीटा में उपलब्ध हैं। इच्छुक उपयोगकर्ता नीचे जाकर और “?” आइकन पर क्लिक करके फिग्मा से सीधे प्रतीक्षा सूची में शामिल हो सकते हैं।

इनके अलावा, फिग्मा ने ओपन बीटा में फिग्मा स्लाइड्स नामक एक नया प्रेजेंटेशन टूल भी पेश किया है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin