September 19, 2024
A.I

Gemini AI Assistant Can Now Answer Questions, Perform Tasks Even When Android Device Is Locked

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Gemini AI Assistant Can Now Answer Questions, Perform Tasks Even When Android Device Is Locked

एंड्रॉयड पर जेमिनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) असिस्टेंट को नया अपग्रेड मिल रहा है और अब उपयोगकर्ता इसे एक्सेस कर पाएंगे और डिवाइस लॉक होने पर भी कुछ खास काम करने के लिए इसे इस्तेमाल कर पाएंगे। जबकि AI-संचालित वर्चुअल असिस्टेंट पहले लॉक स्क्रीन पर प्रतिक्रिया देने में सक्षम था, Google Assistant को कॉल करके किसी भी आवश्यक कार्य को पूरा करता था। इस अपडेट के साथ, उपयोगकर्ता न केवल अलार्म सेट करने, रोकने और स्नूज़ करने जैसे कार्य कर सकते हैं, बल्कि डिवाइस को अनलॉक किए बिना सामान्य प्रश्न भी पूछ सकते हैं और उत्तर पा सकते हैं।

जेमिनी एआई असिस्टेंट अब लॉक स्क्रीन पर काम कर सकता है

नए फीचर अपडेट की घोषणा जेमिनी के सपोर्ट पेज पर की गई। अपडेट में कहा गया है, “आप अपनी लॉक स्क्रीन सेटिंग के आधार पर, अपने डिवाइस के लॉक होने पर टच करके या “हे गूगल” (अगर चालू है) बोलकर जेमिनी से मदद पा सकते हैं।”

दिलचस्प बात यह है कि ‘हे गूगल’ कमांड स्क्रीन बंद होने पर भी काम करता है। प्रॉम्प्ट स्वचालित रूप से स्क्रीन को जगाता है और जेमिनी एआई बॉटम शीट इंटरफ़ेस दिखाता है जहाँ उपयोगकर्ता वर्चुअल असिस्टेंट को मौखिक रूप से कमांड देना जारी रख सकता है या क्वेरी टाइप कर सकता है। जेमिनी एआई असिस्टेंट उत्तर दिखाने के लिए एक फुल-स्क्रीन विंडो खोलता है, ठीक वैसे ही जैसे यह डिवाइस अनलॉक होने पर काम करता है। जेमिनी विंडो बंद होने के बाद, लॉक स्क्रीन दिखाई देती है।

AI से सामान्य प्रश्न पूछने के अलावा, उपयोगकर्ता इसका उपयोग अलार्म सेट करने, रोकने और स्नूज़ करने, टाइमर सेट करने और रोकने, गाने रोकने और चलाने के साथ-साथ टॉर्च चालू करने या वॉल्यूम नियंत्रित करने के लिए भी कर सकते हैं। हालाँकि ये कार्य अभी भी Google Assistant का उपयोग करके किए जाते हैं, लेकिन इंटरफ़ेस अब बहुत सहज है, और उपयोगकर्ता को कमांड के पूरा होने का इंतज़ार नहीं करना पड़ता है।

हालाँकि, जेमिनी एआई को लॉक स्क्रीन पर सामान्य प्रश्नों का उत्तर देने के लिए, उपयोगकर्ता को जेमिनी को लॉक स्क्रीन पर काम करने की अनुमति देनी होगी। ऐसा करने के लिए, उपयोगकर्ता जेमिनी खोल सकते हैं > प्रोफ़ाइल चित्र पर टैप करें > टैप करें लॉक स्क्रीन पर मिथुन राशि > चालू करें लॉक स्क्रीन पर प्रतिक्रियाएँ.

इसी तरह, Gemini को लॉक स्क्रीन पर कार्य करने की अनुमति देने के लिए, उपयोगकर्ताओं को AI सहायक को Google Assistant की क्षमताओं का उपयोग करने की अनुमति देनी होगी। ऐसा करने के लिए, अपने Android डिवाइस पर Gemini खोलें। प्रोफ़ाइल चित्र या इनिशियल पर टैप करें। खोलें सेटिंग्स। पर थपथपाना गूगल असिस्टेंट की विशेषताएं > लॉक स्क्रीन पर Google Assistant > लॉक स्क्रीन पर प्रतिक्रियाएँ चालू करें.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin