September 19, 2024
A.I

Google Bringing Gemini AI Chatbot to Teen Students in More Than 100 Countries

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Bringing Gemini AI Chatbot to Teen Students in More Than 100 Countries

गूगल ने सोमवार को घोषणा की कि वह अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट जेमिनी को जल्द ही किशोर छात्रों के लिए उपलब्ध कराएगा। अब तक, जेमिनी केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध थी। इस कदम के साथ, टेक दिग्गज अब छात्रों को अपने इन-हाउस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) की AI क्षमता तक पहुँचने दे रहा है। कंपनी ने कहा कि यह सुविधा आने वाले महीनों में 100 से अधिक देशों के छात्रों के लिए शुरू की जाएगी। छात्रों के लिए जेमिनी चैटबॉट उन्हें हानिकारक सामग्री से बचाने के लिए कई सुरक्षा उपायों के साथ भी आएगा।

किशोर छात्रों के लिए जेमिनी एआई की विशेषताएं

एक ब्लॉग पोस्ट में, गूगल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उसने अपने व्यक्तिगत गूगल अकाउंट का उपयोग करने वाले किशोरों के लिए एक जिम्मेदार जेमिनी अनुभव जारी किया है। कंपनी ने दावा किया कि उसने यह सुनिश्चित करने के लिए बाल सुरक्षा और विकास विशेषज्ञों से परामर्श किया कि चैटबॉट कम उम्र के उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित है।

इसके अलावा, Google ने कहा कि आने वाले महीनों में जेमिनी किशोर छात्रों के लिए उपलब्ध होगी। छात्रों को Google द्वारा निर्धारित न्यूनतम आयु आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। ये सुविधाएँ Google Workspace for Education खातों के माध्यम से उपलब्ध होंगी जो केवल उन शिक्षा संस्थानों के लिए उपलब्ध हैं जिन्होंने इसके बुनियादी पात्रता मानदंडों को पूरा किया है। छात्र अपने शिक्षा खाते का उपयोग करते समय जेमिनी को निःशुल्क एक्सेस कर सकेंगे। इन उपयोगकर्ताओं के लिए जेमिनी केवल अंग्रेजी में उपलब्ध होगी।

कंपनी ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए भी कई कदम उठा रही है कि AI चैटबॉट का उपयोग करना सुरक्षित हो और यह छात्रों के लिए सहायक भूमिका निभा सके। सूची में सबसे पहले उन्नत एडमिन कंट्रोल है। किशोर केवल तभी जेमिनी का उपयोग कर पाएंगे जब एडमिन इसे एडमिन कंसोल का उपयोग करके चालू करेंगे। यह डिफ़ॉल्ट रूप से बंद रहेगा।

भारत और अमेरिका में, जेमिनी एआई 13 वर्ष से अधिक आयु के उन छात्रों के लिए उपलब्ध होगा जो ऐसे संस्थान में नामांकित हैं जिसके पास Google Workspace for Education तक पहुँच है। अन्य देश न्यूनतम आयु आवश्यकता की जाँच यहाँ कर सकते हैं।

फीचर्स की बात करें तो, Google ने कहा कि जेमिनी को ऐसे कंटेंट को फ़िल्टर करने के लिए ट्यून किया गया है जो किशोर छात्रों के लिए अनुपयुक्त हो सकता है। चैटबॉट का यह संस्करण अनुचित प्रतिक्रियाओं को प्रदर्शित होने से रोकने के लिए गार्डरेल के साथ भी आएगा। छात्रों को जेमिनी, इसके उद्देश्य और इसके उपयोग के लिए समझने में मदद करने के लिए AI साक्षरता वीडियो सहित एक नया ऑनबोर्डिंग अनुभव भी जोड़ा गया है। आप नीचे दिया गया वीडियो देख सकते हैं।

इसके अलावा, लर्निंग कोच फीचर भी जोड़ा जा रहा है। यह जेमिनी का एक कस्टम संस्करण है जो लर्नएलएम द्वारा संचालित है। यह फीचर किशोर छात्रों को चरण-दर-चरण तरीके से अध्ययन करने में सहायता करेगा, अभ्यास गतिविधियाँ प्रदान करेगा, और छात्रों को अपनी स्वयं की सोच क्षमता का उपयोग करके समाधान खोजने में मदद करेगा।

इसके अलावा, टेक दिग्गज ने Google क्लासरूम में रीड अलॉन्ग की रिलीज़ की घोषणा की। यह सुविधा छात्रों को पढ़ने के कौशल विकसित करने और वास्तविक समय में सहायता प्रदान करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह शिक्षकों को ग्रेड स्तर या ध्वन्यात्मक कौशल के आधार पर छात्रों को पढ़ने की गतिविधियाँ सौंपने और फिर बाद में उनकी पढ़ने की क्षमता की जाँच करने की अनुमति देगा। यह सुविधा वैश्विक स्तर पर अंग्रेजी में लॉन्च की जा रही है। कंपनी इस साल के अंत में Google Workspace Education Plus खातों में वीडियो निर्माण प्लेटफ़ॉर्म Google Vids पेश करने की भी योजना बना रही है। शुरुआत में, यह सुविधा AI के बिना उपलब्ध होगी, हालाँकि, AI संस्करण को Google Workspace ऐड-ऑन के लिए Gemini के साथ एक्सेस किया जा सकता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin