September 19, 2024
A.I

Google Chrome Could Add New AI Features to Assist With Webpage Reading and Search

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Chrome Could Add New AI Features to Assist With Webpage Reading and Search

Google Chrome ने इस साल की शुरुआत में तीन नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर जोड़े थे। ये फीचर Google के जेमिनी AI मॉडल द्वारा संचालित थे और कस्टमाइज़ेशन, टैब ऑर्गनाइज़ेशन और लेखन में सहायता के लिए विशिष्ट टूल प्रदान करते थे। ये फीचर फिलहाल केवल अमेरिका में उपलब्ध हैं। अब, Google ने संकेत दिया है कि आने वाले कुछ AI फीचर क्या हो सकते हैं। टेक दिग्गज द्वारा प्रकाशित एक साक्षात्कार के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि खोज और वेबपेज पढ़ने को जल्द ही AI पावर मिल सकती है।

बुधवार को, Google ने Google Chrome की इंजीनियरिंग निदेशक एड्रियाना पोर्टर फ़ेल्ट के साथ एक साक्षात्कार प्रकाशित किया, जिसमें उन्होंने उपयोगी AI सुविधाओं के साथ आने की प्रक्रिया का वर्णन किया जो Chrome का उपयोग करना एक आसान अनुभव बना सकती हैं। फ़ेल्ट ने कहा, “हम इस बारे में सोच रहे थे कि ब्राउज़र में AI तकनीक कैसे लाएँ ताकि आपके द्वारा प्रतिदिन किए जाने वाले सामान्य कार्य – टैब का उपयोग करना, खोज का उपयोग करना, फ़ॉर्म में लिखना, वेबपेज पढ़ना – थोड़ा आसान हो जाए।” निदेशक ने कहा कि पूरी Chrome टीम ने मिलकर विचारों पर विचार-विमर्श किया।

अब, उद्धरण का बारीकी से निरीक्षण करने पर पता चलता है कि खोज का उपयोग करने और वेबपेज पढ़ने के दो क्षेत्रों में अब तक कोई नई सुविधा नहीं देखी गई है। पिछले अपडेट में टैब का उपयोग करने और फ़ॉर्म में लिखने के लिए AI सुविधाएँ जोड़ी गई थीं। हो सकता है कि क्रोम टीम द्वारा बनाए जाने वाले अगले फ़ीचर ब्राउज़र के इन दो क्षेत्रों पर आधारित हों। Google के सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (SGE) के पहले से मौजूद होने पर खोज अपेक्षाकृत आसान होनी चाहिए और इसे सीधे ब्राउज़र स्तर पर एकीकृत किया जा सकता है।

लेकिन अगर टीम उस रास्ते पर नहीं जाना चाहती, तो एक और विशेषता एआई-संचालित फ़िल्टर हो सकती है जो क्वेरी के विषय के आधार पर परिणामों को और व्यवस्थित करती है। उदाहरण के लिए, सबसे अच्छे आइसक्रीम फ्लेवर के लिए एक क्वेरी परिणामों को आइसक्रीम स्टोर, यूट्यूब वीडियो, राय-आधारित ब्लॉग पोस्ट और विविध के समूहों में सॉर्ट कर सकती है।

वेबपेज पढ़ना एक और क्षेत्र है जहां कंपनी एक नया फीचर जोड़ सकती है। हमने पहले ही माइक्रोसॉफ्ट के कोपायलट और सैमसंग के गैलेक्सी एआई में एआई-संचालित वेबपेज सारांश उपकरण देखे हैं। इसी तरह की सुविधा उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट पर एक लंबे लेख के बारे में जल्दी से समझने में मदद कर सकती है।

हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये विशेषताएं क्रोम इंजीनियरिंग निदेशक की टिप्पणियों के आधार पर केवल अटकलें हैं। Google ब्राउज़र के पीछे के डेवलपर्स पूरी तरह से अलग सुविधाओं पर काम कर रहे हो सकते हैं। हमें Google द्वारा आधिकारिक तौर पर उनकी घोषणा किए जाने तक इंतजार करना होगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin