September 19, 2024
A.I

Google I/O 2024: Android to Get Support for Scam Call Detection, Circle to Search for Homework using On-Device Gemini AI

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google I/O 2024: Android to Get Support for Scam Call Detection, Circle to Search for Homework using On-Device Gemini AI

Google I/O की शुरुआत मंगलवार को हुई, जो कंपनी के वार्षिक डेवलपर सम्मेलन का पहला दिन था। मुख्य कार्यक्रम के दौरान, कंपनी के अधिकारियों ने आने वाले महीनों में Android स्मार्टफ़ोन में आने वाले उल्लेखनीय नए फ़ीचर से पर्दा उठाया – हैरानी की बात यह है कि कंपनी ने मुख्य कार्यक्रम के दौरान Android 15 फ़ीचर का अनावरण नहीं किया। ये घोषणाएँ कंपनी के अगले प्रमुख स्मार्टफ़ोन ऑपरेटिंग अपडेट से पहले की गई हैं, जिसके 2024 की दूसरी छमाही में आने की उम्मीद है। जैसा कि अपेक्षित था, Google पिछले साल Android 14 के साथ अपनाए गए रास्ते पर चलते हुए, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) द्वारा संचालित नई सुविधाएँ पेश करने के लिए तैयार है।

गूगल के इंजीनियरिंग के उपाध्यक्ष डेव बर्क ने गूगल आई/ओ कीनोट इवेंट में आने वाले महीनों में एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आने वाले नए एआई-पावर्ड फीचर पर प्रकाश डाला। प्रदर्शित की गई सबसे प्रभावशाली विशेषताओं में से एक सर्किल टू सर्च का अपग्रेड है – कंपनी का विज़ुअल लुकअप फीचर जो वर्तमान में चुनिंदा सैमसंग गैलेक्सी और गूगल पिक्सेल फोन के लिए विशेष है – जो छात्रों को उनके होमवर्क में मदद मांगने की अनुमति देगा। गूगल का कहना है कि इसकी लर्नएलएम तकनीक उपयोगकर्ताओं को “प्रतीकात्मक सूत्रों, आरेखों, ग्राफ़ और अधिक से जुड़ी समस्याओं” को हल करने के लिए एक संकेत को घेरने की अनुमति देगी – यह सुविधा इस साल के अंत में आने की उम्मीद है।

कंपनी का AI मॉडल जेमिनी, जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर भी चल सकता है, को भी अपग्रेड किया जा रहा है। कंपनी का कहना है कि एंड्रॉयड पर जेमिनी जल्द ही YouTube वीडियो के बारे में जानकारी देने में सक्षम होगा, जबकि AI जनरेटेड इमेज को जीमेल और मैसेज में जल्दी से जोड़ा जा सकता है। इस बीच, कंपनी के अनुसार, उपयोगकर्ता PDF दस्तावेज़ों से उत्तर प्राप्त करने के लिए जेमिनी एडवांस्ड का उपयोग करने में सक्षम होंगे – बिना कई पृष्ठों को देखे – एक नए “इस PDF से पूछें” विकल्प के साथ।

Google Pixel स्मार्टफ़ोन को मल्टीमोडैलिटी के साथ जेमिनी नैनो का भी समर्थन मिलेगा, जो ऑन-डिवाइस AI प्रोसेसिंग के लिए कंपनी का नवीनतम मॉडल है। टेक्स्ट इनपुट को प्रोसेस करने की मौजूदा क्षमता के अलावा, Pixel फ़ोन दृश्य, ऑडियो और यहाँ तक कि बोली जाने वाली जानकारी जैसी प्रासंगिक जानकारी को भी प्रोसेस करने में सक्षम होंगे।

AI Google के सबसे बुनियादी स्मार्टफोन ऐप – डायलर में भी अपनी जगह बना रहा है। Google I/O 2024 कीनोट इवेंट में दिखाए गए डेमो में, कंपनी ने संभावित स्कैम कॉल का पता लगाने की क्षमता का प्रदर्शन किया, जिसमें उपयोगकर्ता से बैंक की जानकारी ट्रांसफर करने या फोन पर बैंकिंग जानकारी प्रकट करने के लिए कहा जाता है। यह सुविधा वास्तविक समय में काम करती दिखाई गई और उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा के लिए डिवाइस पर काम करती है। Google की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है कि ये सुविधाएँ उपयोगकर्ताओं तक कब पहुँचेंगी, या कौन से (संभवतः पिक्सेल) स्मार्टफ़ोन समर्थित होंगे।

कंपनी के अनुसार, एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर एक्सेसिबिलिटी फीचर गूगल टॉकबैक को जेमिनी नैनो की मल्टीमॉडल सुविधाओं के साथ और बेहतर बनाया जाएगा। यह सेवा दृष्टिबाधित उपयोगकर्ताओं को बिना लेबल वाली छवियों के बारे में जानकारी भरकर छवियों के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी। गूगल का कहना है कि ये नई सुविधाएँ डिवाइस पर काम करेंगी, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता इंटरनेट एक्सेस न होने पर भी बेहतर कार्यक्षमता का लाभ उठा सकेंगे। मल्टीमॉडलिटी के साथ जेमिनी नैनो द्वारा संचालित बेहतर गूगल टॉकबैक सेवा के लिए कोई ठोस लॉन्च तिथि नहीं है, लेकिन कंपनी का कहना है कि यह “इस साल के अंत में” आ रही है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin