September 19, 2024
A.I

Google, Meta Bid Millions for Hollywood Content as AI Licencing Race Heats Up: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google, Meta Bid Millions for Hollywood Content as AI Licencing Race Heats Up: Report

Google और Meta कथित तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कंटेंट लाइसेंसिंग युद्ध में OpenAI के साथ शामिल हो गए हैं। OpenAI अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए उनके डेटा तक पहुँचने के लिए समाचार प्रकाशकों और अन्य वेबसाइटों के साथ कई सौदे कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, Google और Meta ने हॉलीवुड स्टूडियो के साथ कंटेंट लाइसेंसिंग सौदे करने के लिए भी बाज़ार में प्रवेश किया है। ऐसा कहा जाता है कि तकनीकी दिग्गज अपने वीडियो जनरेशन मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए इस डेटाबेस का उपयोग करने का इरादा रखते हैं। विशेष रूप से, Google ने हाल ही में अपने AI वीडियो मॉडल Veo का अनावरण किया।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल और मेटा दोनों ही हॉलीवुड स्टूडियो की बड़ी कंटेंट लाइब्रेरी तक पहुँच बनाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि वे अपने-अपने AI वीडियो मॉडल को प्रशिक्षित कर सकें। हालाँकि गूगल वीओ के लिए ये साझेदारी चाहता है, लेकिन मेटा ने सार्वजनिक रूप से ऐसे किसी मॉडल की घोषणा नहीं की है। हालाँकि, रिपोर्ट का दावा है कि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी आंतरिक रूप से एक वीडियो मॉडल पर काम कर रही है।

मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में बताया गया है कि दोनों कंपनियों ने स्टूडियो के साथ साझेदारी करने के लिए करोड़ों डॉलर की पेशकश की है। जबकि हॉलीवुड स्टूडियो साझेदारी करने में रुचि रखते हैं, वे इस बात से भी चिंतित हैं कि सिलिकॉन वैली के दिग्गजों द्वारा उनकी सामग्री का उपयोग कैसे किया जाएगा, इस पर उनका नियंत्रण खत्म हो जाएगा।

हॉलीवुड स्टूडियोज ने कथित तौर पर मिश्रित प्रतिक्रियाएं दी हैं

रिपोर्ट के अनुसार, नेटफ्लिक्स और वॉल्ट डिज़नी ने कंपनियों को अपनी सामग्री का लाइसेंस देने से इनकार कर दिया है। हालाँकि, उन्होंने अन्य प्रकार की साझेदारी बनाने में अपनी रुचि व्यक्त की है। यह ज्ञात नहीं है कि ये साझेदारियाँ क्या हैं। दूसरी ओर, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी ने कथित तौर पर AI को प्रशिक्षित करने के लिए कुछ विशिष्ट कार्यक्रमों को लाइसेंस देने की इच्छा दिखाई है, लेकिन इसकी पूरी सामग्री लाइब्रेरी नहीं।

ऐसा माना जाता है कि हॉलीवुड अभिनेत्री स्कारलेट जोहानसन से जुड़ी हालिया घटना, जिसमें उन्होंने ओपनएआई पर चैटजीपीटी के लिए एक ऐसी आवाज बनाने का आरोप लगाया था, जो उनकी आवाज से काफी मिलती-जुलती है, ने भी हॉलीवुड स्टूडियो के बीच चिंता बढ़ाने में योगदान दिया है।

हालाँकि, OpenAI मीडिया प्रकाशनों के साथ कुछ कंटेंट लाइसेंसिंग डील करने में सफल रहा है। इसने कथित तौर पर न्यूज़ कॉर्प के साथ एक डील साइन की है, जो वॉल स्ट्रीट जर्नल, बैरोन, न्यूयॉर्क पोस्ट, द डेली टेलीग्राफ और अन्य की मूल कंपनी है। Google और OpenAI दोनों ने Reddit से रीयल-टाइम कंटेंट एक्सेस करने के लिए एक डील साइन की है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin