September 19, 2024
A.I

Google NotebookLM Gets Upgraded to Gemini 1.5 Pro, Rolls Out in India and Other Markets: How It Works

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google NotebookLM Gets Upgraded to Gemini 1.5 Pro, Rolls Out in India and Other Markets: How It Works

Google के NotebookLM में कई नए फीचर शामिल किए गए हैं और गुरुवार को इसे 200 से ज़्यादा देशों और क्षेत्रों में विस्तारित किया गया। AI-संचालित शोध और लेखन सहायक को पिछले साल के Google I/O इवेंट में प्रोजेक्ट टेलविंड के रूप में पेश किया गया था और बाद में इसे अमेरिका में सीमित संख्या में उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया गया था। अब, यह प्लेटफ़ॉर्म भारत और अन्य देशों के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, जिसमें वेब URL और Google स्लाइड जैसे स्रोत, इनलाइन उद्धरण और बहुत कुछ जैसी सुविधाएँ हैं। यह जेमिनी 1.5 प्रो AI मॉडल द्वारा भी संचालित है।

नोटबुकएलएम को नई सुविधाएं मिलीं

जेमिनी 1.5 प्रो के साथ एकीकरण के बाद, जेमिनी एडवांस्ड को संचालित करने वाले एआई मॉडल, नोटबुकएलएम में अब मल्टीमॉडल क्षमताएं हैं। इसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ता स्रोतों में चित्र, चार्ट और आरेख जोड़ सकते हैं और प्लेटफ़ॉर्म उनके बारे में सवालों के जवाब देगा। पहले, यह केवल पाठ को पढ़ और उसका विश्लेषण कर सकता था।

नोटबुकएलएम एसएस नोटबुकएलएम

नोटबुकएलएम प्लेटफॉर्म
फोटो साभार: गूगल

एक और उपयोगी नई सुविधा Google स्लाइड और वेबसाइट URL को स्रोतों के रूप में शामिल करना है। इसके साथ, उपयोगकर्ता किसी वेबसाइट या Google स्लाइड फ़ाइल का लिंक अपलोड कर सकते हैं और AI चैटबॉट को उस पर प्रश्नों को व्यवस्थित करने और उत्तर देने के लिए कह सकते हैं। जेमिनी 1.5 प्रो मॉडल फिर से यहाँ उपयोगी है क्योंकि यह चैटबॉट को स्लाइड के माध्यम से जाने देता है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता Google ड्राइव, पीडीएफ फाइलों, टेक्स्ट फाइलों और कॉपी किए गए टेक्स्ट से स्रोत अपलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा, प्लेटफ़ॉर्म अब अपने द्वारा उत्पन्न प्रतिक्रियाओं के लिए इनलाइन उद्धरण दिखाता है। उद्धरण पर होवर करने से आसान तथ्य-जांच के लिए स्रोत से सहायक मार्ग खुल जाएगा। उपयोगकर्ता मूल पाठ में गहराई से जाने के लिए मार्ग पर क्लिक भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, नोटबुकएलएम में स्रोतों की गहरी समझ भी है, और यह संकेत मिलने पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू), ब्रीफिंग दस्तावेज़ और अध्ययन मार्गदर्शिकाएँ उत्पन्न कर सकता है।

मीडिया ब्रीफिंग के दौरान, गूगल लैब्स में सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर रायज़ा मार्टिन ने गैजेट्स 360 को बताया कि एआई मॉडल को किसी भी तरह से यूजर के डेटा या सोर्स पर प्रशिक्षित नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, पत्रकारों को बताया गया कि चूंकि नोटबुकएलएम एक बंद सिस्टम है, इसलिए यह किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए वेब सर्च नहीं करता है और केवल सोर्स में मौजूद जानकारी पर निर्भर करता है।

नोटबुकएलएम का उपयोग कैसे करें

  1. यहां क्लिक करके नोटबुकएलएम वेबसाइट पर जाएं।
  2. Try NotebookLM पर टैप करें।
  3. बायीं ओर मार्जिन पर स्रोत आइकन देखें।
  4. इसके आगे एक प्लस चिह्न होगा। उस पर क्लिक करें।
  5. अपलोडिंग स्रोत का अपना पसंदीदा मोड चुनें.
  6. वह फ़ाइल या URL चुनें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं.
  7. अब, आप नीचे दिए गए टेक्स्ट फ़ील्ड में अपना प्रश्न टाइप कर सकते हैं।

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

सैमसंग गैलेक्सी S25 अल्ट्रा का अमेरिकी वेरिएंट कथित तौर पर IMEI वेबसाइट पर देखा गया


Realme GT 7 Pro के मुख्य स्पेसिफिकेशन फिर लीक; 50-मेगापिक्सल पेरिस्कोप कैमरा होने का अनुमान



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin