September 19, 2024
A.I

Google Pixel 9 Series to Reportedly Arrive With Google AI, Offer New Recall-Like Screenshots Features

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Pixel 9 Series to Reportedly Arrive With Google AI, Offer New Recall-Like Screenshots Features

Google Pixel 9 सीरीज़ को कंपनी द्वारा 13 अगस्त को लॉन्च किए जाने की पुष्टि की गई है। लॉन्च से पहले, एक नई रिपोर्ट में तीन नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फ़ीचर का खुलासा किया गया है जो स्मार्टफोन के साथ आ सकते हैं। कथित तौर पर इन फ़ीचर को ‘Google AI’ ब्रांडिंग के तहत शिप किया जा रहा है, जो स्मार्टफोन सीरीज़ के लिए पहली बार है। एक नया स्क्रीनशॉट फ़ीचर तीनों का हिस्सा है, और इसके कथित विवरण के आधार पर, यह Microsoft के हाल ही में अपने Copilot+ PC के लिए घोषित AI रिकॉल फ़ीचर से थोड़ा अलग प्रतीत होता है।

Google Pixel 9 में कथित तौर पर रिकॉल जैसा AI स्क्रीनशॉट फीचर मिलेगा

माइक्रोसॉफ्ट ने मई में रिकॉल नामक एक AI-संचालित सुविधा शुरू की। यह पीसी के आवधिक स्क्रीनशॉट कैप्चर करता है और डिवाइस पर उपयोगकर्ता की गतिविधि की कालानुक्रमिक लॉगबुक बनाने के लिए उन्हें संग्रहीत करता है। बाद में, जब उपयोगकर्ता AI से पूछता है कि वे किसी निश्चित दिन और किसी निश्चित समय पर क्या कर रहे थे, तो ऑन-डिवाइस AI स्क्रीनशॉट डेटाबेस से जानकारी को संसाधित कर सकता है और इसे साझा कर सकता है।

हालाँकि, इस फीचर की आलोचना इसकी गोपनीयता में दखलंदाजी और सुरक्षा और एन्क्रिप्शन की कमी के कारण हुई। उल्लेखनीय है कि माइक्रोसॉफ्ट ने कई सुरक्षा फीचर जोड़ने का वादा किया है और रिकॉल के लॉन्च को टाल दिया है।

गूगल एआई स्क्रीनशॉट एंड्रॉयड अथॉरिटी गूगल एआई स्क्रीनशॉट फीचर

गूगल AI स्क्रीनशॉट सुविधा
फोटो क्रेडिट: एंड्रॉइड अथॉरिटी

लेकिन एंड्रॉयड अथॉरिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर पर गूगल का नज़रिया कुछ अलग है। रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्टफोन खुद स्क्रीनशॉट कैप्चर नहीं करता है, बल्कि मैन्युअली क्लिक किए गए स्क्रीनशॉट को कुछ अतिरिक्त मेटाडेटा के साथ स्टोर करता है। इनमें ऐप का नाम, वेब लिंक और बहुत कुछ जैसी जानकारी शामिल होगी। फिर, एक ऑन-डिवाइस AI, जो कि जेमिनी नैनो AI मॉडल हो सकता है, इन छवियों को प्रोसेस करेगा और उनके बारे में उपयोगकर्ता के प्रश्नों का उत्तर देगा, रिपोर्ट में एक अनाम स्रोत का हवाला देते हुए उल्लेख किया गया है।

हालांकि इस सुविधा का उपयोग और सटीक कार्यान्वयन फिलहाल ज्ञात नहीं है, लेकिन स्क्रीनशॉट सुविधा उपयोगकर्ताओं को अपने संग्रहीत स्क्रीनशॉट को व्यवस्थित करने और उनसे त्वरित जानकारी प्राप्त करने का एक तरीका प्रदान कर सकती है।

गूगल की अन्य AI विशेषताएं अगले महीने सामने आने की संभावना

रिपोर्ट के अनुसार, AI स्क्रीनशॉट के साथ-साथ दो और Google AI फ़ीचर भी आएंगे। इनमें से पहला है ऐड मी। प्रकाशन द्वारा साझा की गई एक छवि में फ़ीचर का विवरण कहता है, “सुनिश्चित करें कि सभी लोग ग्रुप फ़ोटो में शामिल हों”। इस जानकारी के आधार पर, यह फ़ीचर पिछले साल के बेस्ट टेक फ़ीचर का ऐड-ऑन प्रतीत होता है जो ग्रुप फ़ोटो में लोगों के हाव-भाव को बेहतर बनाता है। ऐड मी उन स्थितियों में उपयोगकर्ताओं की मदद कर सकता है जहाँ किसी निश्चित ग्रुप फ़ोटो में कुछ सदस्य गायब हैं। उपयोगकर्ता अन्य ग्रुप फ़ोटो लेने और उन्हें गायब सदस्यों को जोड़ने के लिए लक्ष्य फ़ोटो के साथ मर्ज करने में सक्षम हो सकते हैं।

गूगल एआई एंड्रॉयड प्राधिकरण गूगल एआई

गूगल AI विशेषताएँ
फोटो क्रेडिट: एंड्रॉइड अथॉरिटी

एक अन्य फीचर को स्टूडियो नाम दिया गया है, जिसका विवरण कहता है “आप इसकी कल्पना करते हैं। पिक्सेल इसे बनाता है।” जबकि विवरण इसे एक सामान्य AI इमेज जनरेटर की तरह दिखाता है, रिपोर्ट का दावा है कि यह उससे कहीं अधिक कर सकता है, संभावित रूप से उपयोगकर्ताओं को छवियों को संपादित करने और स्टिकर बनाने की अनुमति देता है। यदि यह सच हो जाता है, तो यह सुविधा जून में वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में घोषित Apple के AI-संचालित इमेज प्लेग्राउंड फीचर के समान होगी।

इसके अलावा, साझा किए गए स्क्रीनशॉट में यह भी बताया गया है कि Pixel 9 सीरीज़ के आने पर Circle to Search और बिल्ट-इन Gemini AI असिस्टेंट को भी Google AI के हिस्से के रूप में शिप किया जाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin