September 19, 2024
A.I

Google Pixel 9 Series, Watch 3, and Buds Pro 2 Get New AI Features at the Made by Google Event

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Pixel 9 Series, Watch 3, and Buds Pro 2 Get New AI Features at the Made by Google Event

Google Pixel 9 सीरीज़, Pixel Watch 3 और Pixel Buds Pro 2 को कंपनी ने मंगलवार को अपने सालाना मेड बाय गूगल इवेंट में पेश किया। नए हार्डवेयर के साथ-साथ, टेक दिग्गज ने सभी डिवाइस के लिए कई नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स की भी घोषणा की, जैसे कि नया Pixel Screenshot और Pixel Weather ऐप, नया कैमरा और एडिटिंग फीचर और Gemini AI असिस्टेंट का बेहतर एकीकरण। आसान संदर्भ के लिए इवेंट में घोषित हर एक AI फीचर का राउंडअप यहां दिया गया है।

जेमिनी AI सहायक अपग्रेड

एक ब्लॉग पोस्ट में, टेक दिग्गज ने खुलासा किया कि जेमिनी एआई असिस्टेंट, जिसे पिक्सेल स्मार्टफोन में जोड़ा गया था और एंड्रॉइड डिवाइस को सपोर्ट करता था, अब और अधिक स्मार्ट और सक्षम हो रहा है। पिक्सेल 9 सीरीज़ में अब डिफ़ॉल्ट असिस्टेंट के रूप में Google असिस्टेंट की सुविधा नहीं होगी, हालाँकि उपयोगकर्ताओं के पास “लीगेसी असिस्टेंट” पर वापस जाने का विकल्प होगा।

डिफ़ॉल्ट विकल्प बनने के साथ ही, जेमिनी को कई नई क्षमताएँ भी मिलती हैं। Google का कहना है कि यह अब जटिल प्रश्नों को संभाल सकता है और इनपुट विधियों के रूप में टेक्स्ट, इमेज और आवाज़ को स्वीकार करता है। इसके अलावा, AI असिस्टेंट को कई Google ऐप जैसे कि Gmail, मैप्स और अन्य के साथ भी एकीकृत किया जा रहा है। इसलिए, उपयोगकर्ता उन प्रश्नों को भी पूछ सकते हैं जिनके लिए उन ऐप्स तक पहुँच की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता पिछले सप्ताह प्राप्त ईमेल के बारे में जेमिनी से पूछ सकते हैं। जेमिनी लाइव, जिसे इवेंट के दौरान डेमो किया गया था, जेमिनी एडवांस्ड की सदस्यता लेने वालों के लिए भी उपलब्ध होगा।

AI-संचालित छवि संपादन

कैमरा परफॉरमेंस और एडिटिंग फीचर हमेशा से ही पिक्सल स्मार्टफोन की खासियत रहे हैं। पिक्सल 9 सीरीज के साथ कंपनी तीन नए AI-पावर्ड फीचर पेश कर रही है। पहला है ऐड मी, यह एक ऐसा फीचर है जो ग्रुप फोटो से गायब लोगों को भी इसमें जोड़ देता है। गूगल इस फीचर को इस तरह से पेश करता है कि तस्वीर लेने वाला व्यक्ति भी फोटो का हिस्सा बन जाए।

एआई ऑटो फ़्रेमिंग गूगल गूगल पिक्सेल ऑटो फ़्रेमिंग सुविधा

Pixel 9 सीरीज़ में ऑटो फ़्रेमिंग फ़ीचर
फोटो साभार: यूट्यूब/मेड बाई गूगल

जब कोई यूजर इस मोड में कोई तस्वीर क्लिक करता है, तो AI फोटोग्राफर को किसी और के साथ अपनी जगह बदलने और उसी बैकग्राउंड के सामने खड़े होने के लिए कहेगा। AI नए फोटोग्राफर को फ्रेम को संरेखित करने और फोटो को रीसेट करने में भी मदद करेगा।

इसके अलावा, मैजिक एडिटर में कुछ और फीचर भी शामिल किए जा रहे हैं। पहला है ऑटो फ्रेमिंग जो लोगों या ऑब्जेक्ट को फोकस में लाने के लिए फोटो को फिर से संरेखित करता है। उपयोगकर्ता इसके कई रूप देख सकते हैं और अपनी पसंद का एक चुन सकते हैं। दूसरा फीचर Pixel 8 सीरीज के साथ जोड़े गए AI-जनरेटेड स्काई फीचर का विस्तार है। यह अब उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंद का बैकग्राउंड बनाने के लिए प्रॉम्प्ट टाइप करने की अनुमति देता है।

पिक्सेल 9 सीरीज़ के लिए नए AI ऐप्स

Pixel 9 सीरीज़ में AI क्षमताओं वाले तीन नए ऐप भी शामिल किए जा रहे हैं। पहला है Pixel Studio जो एक AI इमेज जनरेटर है। Google का कहना है कि यह ऑन-डिवाइस डिफ्यूज़न मॉडल द्वारा संचालित है जो Tensor G4 चिपसेट और क्लाउड में Imagen 3 AI मॉडल पर चलता है। इमेज जनरेटर स्टाइल चेंज, स्टिकर क्रिएशन और इनलाइन एडिटिंग जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है।

पिक्सेल स्क्रीनशॉट ऐप पिक्सेल स्क्रीनशॉट ऐप

पिक्सेल स्क्रीनशॉट ऐप
फोटो साभार: यूट्यूब/मेड बाई गूगल

दूसरा स्क्रीनशॉट ऐप है, जो डिवाइस पर संग्रहीत स्क्रीनशॉट से जानकारी को याद करने के लिए AI का उपयोग करता है। यह सुविधा विंडोज के लिए हाल ही में घोषित रिकॉल सुविधा के समान है, हालाँकि, Google का ऐप अपने आप स्क्रीनशॉट कैप्चर नहीं करता है। यह केवल एक मल्टीमॉडल AI मॉडल और स्क्रीनशॉट फ़ोल्डर का उपयोग डेटाबेस के रूप में क्वेरी की गई जानकारी को खोजने के लिए करता है।

आखिरी है नया पिक्सेल वेदर ऐप। दिखने में यह Google ऐप पर मौसम इंटरफ़ेस पर आधारित एक मिनिमलिस्ट ऐप है। कंपनी का कहना है कि यह पारंपरिक मौसम रिपोर्टिंग और अधिक सटीक पूर्वानुमान प्रदान करने के लिए AI का उपयोग करता है। ऐप कस्टम मौसम रिपोर्ट बनाने के लिए जेमिनी नैनो का उपयोग करता है। अलग-अलग मौसम की जानकारी को कस्टमाइज़्ड अपीयरेंस बनाने के लिए भी स्थानांतरित किया जा सकता है।

पिक्सेल 9 सीरीज़ में अन्य AI फ़ीचर

इनके अलावा, स्मार्टफ़ोन के लिए दो अन्य AI फ़ीचर की भी घोषणा की गई है। पहला Google Keep में सुधार है, जो अब उपयोगकर्ता की ज़रूरत की किसी भी चीज़ की सूची बनाने के लिए Gemini का उपयोग करता है। दूसरे को कॉल नोट्स कहा जाता है और यह फ़ोन कॉल के बाद बातचीत का सारांश सहेज सकता है। यदि उपयोगकर्ता को किसी जानकारी की जाँच करने की आवश्यकता होती है, तो ट्रांसक्रिप्ट फ़ोन लॉग में उपलब्ध होगी।

पिक्सेल वॉच 3 में AI विशेषताएं

जबकि पिक्सेल फोन में AI फीचर्स का बड़ा हिस्सा मिला है, Google ने पिक्सेल वॉच 3 के लिए कई नए AI फीचर्स की भी घोषणा की है। स्मार्टवॉच अब AI और मशीन लर्निंग (ML) का उपयोग करके स्वचालित रूप से पता लगाती है कि उपयोगकर्ता कब सो जाता है और कब जागता है। इस जानकारी के आधार पर, घड़ी बेडटाइम मोड को चालू और बंद कर देती है।

पिक्सेल वॉच 3 एआई पिक्सेल वॉच 3 एआई विशेषताएं

पिक्सेल वॉच 3 AI विशेषताएं
फोटो साभार: यूट्यूब/मेड बाई गूगल

पिक्सेल वॉच 3 में मोशन सेंसिंग और डेटा विश्लेषण के लिए भी AI का इस्तेमाल किया जा रहा है। AI सिस्टम विभिन्न उन्नत रनिंग मेट्रिक्स जैसे कि ताल, स्ट्राइड्स की लंबाई और ऊंचाई, और ग्राउंड कॉन्टैक्ट टाइम का विस्तृत विश्लेषण दिखा सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को रनिंग फॉर्म को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। Google AI दैनिक रन अनुशंसाएँ भी प्रदान करता है।

Pixel Watch 3 को Pixel 8 सीरीज़ से कॉल असिस्ट फीचर भी मिल रहा है जो उपयोगकर्ताओं को स्पैम कॉल को स्क्रीन करने और उन्हें होल्ड करने के लिए कहने में सक्षम बनाता है।

पिक्सेल बड्स प्रो 2 में AI फीचर्स

अंत में, कुछ उपयोगी AI-संचालित फीचर्स ने भी Pixel Buds Pro 2 में अपना रास्ता बना लिया है। Google का दावा है कि Tensor A1 चिपसेट AI और ML का उपयोग करके Buds Pro की तुलना में दोगुना शोर रद्दीकरण प्रदान करता है।

पिक्सल बड्स प्रो 2 भी यूज़र्स को स्मार्टफोन एक्सेस किए बिना जेमिनी से बात करने की सुविधा देगा। ईयरबड्स जेमिनी तक हैंड्स-फ्री एक्सेस को सपोर्ट करते हैं और इसके वॉयस मोड का इस्तेमाल करके यूज़र्स चलते-फिरते जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin