September 19, 2024
A.I

Hanooman AI With Support for 12 Indian Languages Launched: What it Does

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Hanooman AI With Support for 12 Indian Languages Launched: What it Does

हनुमान एआई को 3एआई होल्डिंग और सीता महालक्ष्मी हेल्थकेयर (एसएमएल) ने शुक्रवार को लॉन्च किया। भारतीय बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) का अनावरण 21 फरवरी को किया गया था जब एआई को मुंबई में एक कार्यक्रम में प्रदर्शित किया गया था। कहा जाता है कि एआई मॉडल को भारतीय जनसांख्यिकी को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है। यह 12 भारतीय भाषाओं और कुल 98 वैश्विक भाषाओं का समर्थन करता है और पाठ का अनुवाद भी कर सकता है। हनुमान एआई प्लेटफ़ॉर्म वर्तमान में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ़्त में उपलब्ध है, हालाँकि, कंपनी भविष्य में सशुल्क सदस्यता के साथ एक प्रीमियम संस्करण जारी करने की योजना बना रही है।

एआई प्लेटफॉर्म के आधिकारिक हैंडल हनुमान ने एक पोस्ट के माध्यम से लॉन्च की घोषणा की। डाक X (जिसे पहले Twitter के नाम से जाना जाता था) पर, जहाँ कहा गया था, “हनूमान को नमस्ते कहिए, भारत का अपना जनरेटिव AI, जो आसानी से भाषा की बाधाओं को तोड़ रहा है! अपनी पसंदीदा भाषा में सहज संचार के जादू का अनुभव करें जैसा पहले कभी नहीं किया! चाहे वह हिंदी हो, तमिल हो, बंगाली हो या कोई और भाषा हो, हनुमान ने आपको कवर किया है!” विशेष रूप से, कंपनी ने अपने चैटबॉट को वेब क्लाइंट के साथ-साथ एक एंड्रॉइड ऐप के माध्यम से भी उपलब्ध कराया है, जो दोनों इसे लिखते समय कार्यात्मक हैं।

हनुमान एआई की विशेषताएं

डेवलपर्स के अनुसार, चैटबॉट को स्वास्थ्य सेवा, शासन, वित्तीय सेवाओं और शिक्षा सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कार्यात्मक होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 12 भारतीय भाषाओं और कुल 98 वैश्विक भाषाओं के समर्थन के साथ, हनुमान एआई उपयोगकर्ताओं को उनकी अपनी मूल भाषा में जवाब दे सकता है। एआई द्वारा जानी जाने वाली कुछ वैश्विक भाषाओं में अंग्रेजी, फ्रेंच, स्पेनिश, इतालवी, जर्मन, जापानी, रूसी, चीनी और बहुत कुछ शामिल हैं।

संक्षेप में, चैटबॉट वही सभी कार्य करता है जो OpenAI का ChatGPT या Google का Gemini कर सकता है। यह प्रश्नों का उत्तर दे सकता है, टेक्स्ट तैयार कर सकता है, रेसिपी साझा कर सकता है और बातचीत कर सकता है। कंपनी ने प्रशिक्षण डेटा के आकार या AI मॉडल में उपयोग किए जाने वाले मापदंडों के बारे में कोई विवरण साझा नहीं किया है। हालाँकि, कंपनी ने बताया, “हनूमन विशेष एलएलएम को एक एकीकरण संश्लेषण मैट्रिक्स के साथ एकीकृत करता है, जो स्पष्ट, अनुकूली अंतर्दृष्टि और कार्रवाई योग्य खुफिया में निर्बाध जटिल डेटा परिवर्तन की डिलीवरी की सुविधा प्रदान करता है।”

गैजेट्स 360 में हमने चैटबॉट का परीक्षण किया और पाया कि यह बुनियादी टेक्स्ट-आधारित जनरेटिव AI कार्यों में अच्छा काम करता है। विशेष रूप से, यह मल्टीमॉडल नहीं है और इसमें इंटरनेट तक पहुंच नहीं है। इसका मतलब है कि यह छवियों को इनपुट के रूप में नहीं ले सकता है या उन्हें उत्पन्न नहीं कर सकता है, और इसमें वास्तविक समय की जानकारी नहीं है। जब हमने हनुमान AI से पूछा, तो उसने कहा कि इसका ज्ञान कट-ऑफ 10 अप्रैल, 2022 था।

उपयोगकर्ता इससे विभिन्न भाषाओं में बात कर सकते हैं। हमने अंग्रेजी, हिंदी और बंगाली में कोशिश की, और जबकि अंग्रेजी और हिंदी में इसके जवाब संक्षिप्त थे, यह कभी-कभी बंगाली में संघर्ष करता था। हमने कुछ ऐसे उदाहरण देखे जहाँ जवाब स्पष्ट और सुसंगत नहीं थे या यह समझने में विफल रहा कि इससे क्या कहा गया था। हालाँकि, सभी जनरेटिव AI की तरह, यह जितना अधिक सीखेगा उतना ही बेहतर होगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin