September 19, 2024
A.I

India to Legislate AI Regulations Soon, Says Union Minister Ashwini Vaishnaw: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
India to Legislate AI Regulations Soon, Says Union Minister Ashwini Vaishnaw: Report

एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत आम चुनावों के समापन के ठीक बाद कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) विनियमन की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। भारत प्रौद्योगिकी के उदय के साथ सामने आए विभिन्न मुद्दों से निपटने के लिए किसी प्रकार का नियामक ढांचा बनाने की योजना बना रहा है। विशेष रूप से, यह भारत सरकार द्वारा एक एडवाइजरी जारी करने के ठीक एक महीने बाद आया है जिसमें टेक कंपनियों को देश में अंडर-टेस्टिंग या अविश्वसनीय एआई मॉडल तैनात करने से पहले “स्पष्ट अनुमति” लेने के लिए कहा गया था।

बाद में उस सलाह को वापस ले लिया गया और टेक कंपनियों से कहा गया कि वे “उत्पादन में संभावित अंतर्निहित त्रुटिपूर्णता या अविश्वसनीयता” वाले दृश्यमान लेबल शामिल करें। अब, इकोनॉमिक टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में, वैष्णव ने एआई के लिए एक बड़ा नियामक ढांचा बनाने की सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “एक विचार स्व-नियामक निकाय बनाने का है। लेकिन हमें नहीं लगता कि यह पर्याप्त होगा। हमें लगता है कि यह विनियमन विधायी तरीके से किया जाना चाहिए। हमने पहले ही उद्योग से परामर्श कर लिया है। चुनावों के बाद, हम एक औपचारिक परामर्श प्रक्रिया शुरू करेंगे और कानून बनाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे।”

मंत्री ने यह भी कहा कि नियमन “बहुत संतुलित” होंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि नवोन्मेषकों की रचनात्मकता को दबाया न जाए। हालांकि, कॉपीराइट, वित्तीय और वाणिज्यिक निहितार्थों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि नियमन आवश्यक हैं।

पिछले साल से, जब से AI मुख्यधारा में आया है, डीपफेक की घटनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। जो लोग नहीं जानते, उनके लिए डीपफेक कोई भी सिंथेटिक मीडिया है – चित्र, वीडियो या ऑडियो – जिसे डिजिटल रूप से हेरफेर किया जाता है या किसी जीवित व्यक्तित्व की तरह दिखने के लिए बढ़ाया जाता है, जिससे गलत सूचना फैलने की संभावना होती है। सबसे शुरुआती में से एक मामलों इसमें अभिनेत्री रश्मिका मंदाना शामिल थीं, जिनका डिजिटल रूप से बदला हुआ वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया गया था, जिससे सार्वजनिक सुरक्षा पर बहस छिड़ गई थी। अभिनेत्री आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ और डांसर और प्रभावशाली नोरा फतेही जैसी अन्य हस्तियां भी डीपफेक का शिकार हो चुकी हैं।

वैष्णव ने बौद्धिक संपदा को संरक्षित करने की चुनौती पर भी प्रकाश डाला, एक ऐसा मुद्दा जो अमेरिका में पहले से ही व्यापक हो चुका है। मार्गरेट एटवुड, जोनाथन फ्रेंज़ेन और जेम्स पैटरसन जैसे प्रसिद्ध लेखक उन हज़ारों लेखकों में शामिल हैं जिन्होंने AI मॉडल बनाने वाली तकनीकी दिग्गजों को हस्ताक्षरित पत्र लिखे हैं, जिसमें उनसे अनुरोध किया गया है कि वे AI को प्रशिक्षित करने या अपनी शैली में सामग्री बनाने के लिए अपने कॉपीराइट किए गए काम का उपयोग न करें। न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने चैटबॉट को प्रशिक्षित करने के लिए अपने समाचार लेखों का अनधिकृत उपयोग करने के लिए ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ मुकदमा भी दायर किया।

ET की एक पिछली रिपोर्ट के अनुसार, भारत में डिजिटल न्यूज़ पब्लिशर्स एसोसिएशन (DNPA) ने सरकार को एक पत्र भेजकर AI मॉडल के खिलाफ़ कॉपीराइट सुरक्षा की मांग की है। इन चुनौतियों का समाधान नियोजित AI विनियमन के माध्यम से किए जाने की उम्मीद है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin