September 20, 2024
A.I

Intel Details Lunar Lake Architecture, Gaudi AI Accelerator, Unveils Xeon 6 Processors

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Intel Details Lunar Lake Architecture, Gaudi AI Accelerator, Unveils Xeon 6 Processors

AMD के वार्षिक Computex इवेंट में Intel Xeon 6 प्रोसेसर लॉन्च किए गए, क्योंकि कंपनी ने अपनी AI रणनीति का विवरण साझा किया। इवेंट में Nvidia, Asus और अन्य प्रतिभागियों की तरह, चिपमेकर ने भी AI-आधारित पोर्टफोलियो पेश किया, जिसमें नए हार्डवेयर, डेटा सेंटर इनोवेशन और AI हैंडलिंग क्षमताओं वाले सर्वर को पावर देने के लिए AI एक्सेलेरेटर शामिल हैं। विशेष रूप से, कंपनी ने अपने लूनर लेक प्लेटफ़ॉर्म के बारे में भी विवरण साझा किया और बताया कि आर्किटेक्चर AI PC को कैसे मजबूत करेगा। इंटेल ने अपने Gaudi 2 और Gaudi 3 AI एक्सेलेरेटर की कीमत का भी खुलासा किया।

इंटेल ने लूनर लेक आर्किटेक्चर का विवरण साझा किया

एआई पीसी की अगली लहर को शक्ति देने के लिए, इंटेल ने पिछले महीने मेटियोर लेक चिपसेट के उत्तराधिकारी के रूप में अपने लूनर लेक सीपीयू की घोषणा की। चल रहे कंप्यूटेक्स इवेंट के दौरान, चिपमेकर ने इसकी वास्तुकला के बारे में अधिक जानकारी साझा की।

इसमें एक नया सिस्टम-ऑन-चिप डिज़ाइन है जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह आकार में तीन गुना बड़ा है और इसके AI एक्सेलरेटर के चार गुना से ज़्यादा परफॉरमेंस देता है। यह अपने पिछले वर्ज़न की तुलना में 14 प्रतिशत तक तेज़ CPU परफॉरमेंस, 50 प्रतिशत ज़्यादा ग्राफ़िक्स परफॉरमेंस और 60 प्रतिशत तक बेहतर बैटरी दक्षता प्रदान करने का भी दावा करता है।

लूनर लेक प्रोसेसर में चौथी पीढ़ी का न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) है जो AI प्रदर्शन के 48 टेरा-ऑपरेशन प्रति सेकंड (TOPS) तक संभालने में सक्षम है। बैटलमेज कोडनेम वाला नया GPU डिज़ाइन गेमिंग और ग्राफ़िक्स प्रदर्शन को काफ़ी बेहतर बनाता है और AI कंटेंट क्रिएशन में 67 TOPS तक का प्रदर्शन प्रदान करता है।

अन्य उल्लेखनीय परिवर्तनों में सिस्टम में अलग से मेमोरी स्टिक के बजाय 32GB की LPDDR5X मेमोरी का 16 एकीकृत होना शामिल है। इसका मतलब है कि अधिक RAM कनेक्ट करने का कोई विकल्प नहीं है।

इंटेल Xeon 6 प्रोसेसर लॉन्च किया गया

5वीं पीढ़ी के इंटेल ज़ीऑन प्रोसेसर लॉन्च करने के सिर्फ़ छह महीने बाद, टेक दिग्गज अब ज़ीऑन 6 ई-कोर और ज़ीऑन 6 पी-कोर सहित पहला ज़ीऑन 6 चिपसेट पेश कर रहा है। एफ़िशिएंट-कोर के नाम से भी जाना जाने वाला इंटेल ज़ीऑन 6 ई-कोर कम बिजली खपत के साथ एआई-केंद्रित प्रदर्शन देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

दूसरी ओर, पी-कोर उच्च प्रदर्शन आउटपुट प्रदान करता है। ये प्रोसेसर डेटा सेंटर के लिए सर्वर-आधारित एआई सुविधाओं और उपकरणों के लिए एआई कंप्यूटिंग को शक्ति प्रदान करने के लिए हैं।

इंटेल Xeon 6 E-कोर प्रोसेसर अब खरीदने के लिए उपलब्ध हैं और कंपनी Xeon 6 P-कोर प्रोसेसर साल की तीसरी तिमाही में लॉन्च करेगी। कीमतों का खुलासा नहीं किया गया।

इंटेल गौडी 2, गौडी 3 एआई एक्सेलरेटर किट की कीमत का खुलासा

इंटेल ने अपने गौडी 2 और गौडी 3 एआई एक्सेलरेटर किट की कीमत का विवरण भी साझा किया, जिसे कंपनी ने एनवीडिया के एच100 चिप्स के विकल्प के रूप में पेश किया है। भारी एआई वर्कफ़्लो वाले ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए, इन एआई एक्सेलरेटर को प्रमुख ओपन-सोर्स एआई मॉडल के लिए प्रशिक्षण और अनुमान कार्यों के लिए प्रदर्शन सुधार प्रदान करने के लिए कहा जाता है।

कंपनी के अनुसार, इंटेल गौडी 3 8,192 एक्सेलरेटर का एक क्लस्टर है जो H100 GPU क्लस्टर की तुलना में AI मॉडल को प्रशिक्षित करने में 40 प्रतिशत तक तेज़ समय प्रदान करता है। कंपनी ने Llama-2 70B AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए परीक्षण चलाकर ये संख्याएँ पाईं। इंटेल का कहना है कि इसके एक्सेलरेटर के साथ अनुमान लगाना भी तेज़ है।

आठ इंटेल गौडी 2 एक्सेलरेटर और एक यूनिवर्सल बेसबोर्ड (UBB) के साथ मानक AI किट को सिस्टम प्रदाताओं को $65,000 (लगभग 54,33,100 रुपये) की कीमत पर पेश किया जाएगा। इसी तरह के सेटअप के साथ इंटेल गौडी 3 $125,000 (लगभग 10,448,200 रुपये) में उपलब्ध होगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin