September 19, 2024
A.I

Meta AI Studio With Support for Generating AI Characters, Digital Avatars on Instagram Rolled Out

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Meta AI Studio With Support for Generating AI Characters, Digital Avatars on Instagram Rolled Out

मेटा एआई स्टूडियो अब इंस्टाग्राम पर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। सोशल मीडिया दिग्गज ने पिछले साल अपने कनेक्ट इवेंट के दौरान एआई अवतार निर्माण प्लेटफ़ॉर्म की घोषणा की थी और अब यह अपने फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। हाल ही में जारी किए गए लामा 3.1 405B आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल द्वारा संचालित, AI स्टूडियो एक विशिष्ट ज्ञान आधार के साथ AI कैरेक्टर नामक मिनी चैटबॉट बना सकता है जो अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत कर सकता है। Instagram क्रिएटर अपने AI-संचालित डिजिटल अवतार बनाने के लिए भी टूल का उपयोग कर सकते हैं ताकि उन्हें फ़ॉलो करने वालों के साथ बातचीत की जा सके।

इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता अब AI कैरेक्टर बना सकते हैं

न्यूज़रूम पोस्ट में, मेटा ने घोषणा की कि उसका AI स्टूडियो अब उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हो रहा है। इसे Instagram ऐप या AI स्टूडियो वेबसाइट के ज़रिए एक्सेस किया जा सकता है। वर्तमान में, यह सुविधा केवल अमेरिका में रहने वालों तक ही सीमित है। घोषणा करते हुए, कंपनी ने कहा, “AI स्टूडियो किसी को भी AI कैरेक्टर बनाने और खोजने की सुविधा देता है और क्रिएटर्स को ज़्यादा से ज़्यादा प्रशंसकों तक पहुँचने के लिए खुद के विस्तार के रूप में AI बनाने की अनुमति देता है।”

इंस्टाग्राम एआई कैरेक्टर इंस्टाग्राम एआई स्टूडियो एआई कैरेक्टर

AI स्टूडियो पर AI कैरेक्टर फीचर
फोटो क्रेडिट: मेटा

AI स्टूडियो में दो अलग-अलग विशेषताएं हैं। पहला है AI कैरेक्टर। यह सुविधा किसी भी उपयोगकर्ता को नाम, टैगलाइन और विवरण के साथ AI-संचालित कैरेक्टर बनाने की अनुमति देगी। उपयोगकर्ता यह जानकारी जोड़ सकता है, और उसके आधार पर, AI एक मिनी चैटबॉट तैयार करेगा जो उन निर्देशों का पालन करेगा। एक बार बनने के बाद, AI कैरेक्टर Instagram, Messenger, WhatsApp और वेब पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत कर सकता है।

कार्यक्षमता में, यह सुविधा AI एजेंटों के समान है। ये एक विशिष्ट ज्ञान आधार और उद्देश्य के साथ बनाए गए मिनी चैटबॉट हैं। वे आमतौर पर अपनी संवादात्मक प्रकृति को खोए बिना केवल उस विशिष्ट डोमेन में प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करते हैं। OpenAI के पास ऐसे ही AI एजेंट हैं जिन्हें वह GPTs कहता है। Google Gemini के AI एजेंट को Gemma के नाम से जाना जाता है।

हालाँकि, इंस्टाग्राम सोशल मीडिया स्पेस में यह सुविधा शुरू करने वाला पहला प्लेटफॉर्म नहीं है। Character.ai और Butterflies जैसे प्लेटफ़ॉर्म पहले से ही उपयोगकर्ताओं को ऐसे AI कैरेक्टर बनाने की अनुमति देते हैं।

AI स्टूडियो में एक और फीचर केवल इंस्टाग्राम क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध है। हालांकि मेटा ने पात्रता मानदंड का खुलासा नहीं किया, लेकिन उसने कहा कि क्रिएटर्स AI प्लेटफॉर्म का उपयोग करके खुद के AI अवतार बना सकते हैं जो डायरेक्ट मैसेज (DM) और स्टोरी रिप्लाई का जवाब दे सकते हैं।

यह ऑटोमेशन उन क्रिएटर्स के लिए है जिनके पास बड़ी संख्या में अनुत्तरित संदेश हैं और जो उन्हें फ़ॉलो करने वालों से जुड़ने में कठिनाई महसूस करते हैं। यह टूल उन्हें उन सभी से जुड़ने और उनका जवाब देने में मदद करेगा।

इंस्टाग्राम एआई अवतार इंस्टाग्राम एआई अवतार

इंस्टाग्राम AI अवतार फीचर
फोटो क्रेडिट: मेटा

इस फीचर के बारे में सबसे पहले अप्रैल में बताया गया था। उस समय, कंपनी ने कहा था कि वह इस फीचर पर शुरुआती परीक्षण कर रही है। यह भी कहा गया था कि इसे कमेंट सेक्शन तक बढ़ाया जाएगा और AI अवतार को उनके पोस्ट और रील्स पर कमेंट का जवाब देने की अनुमति दी जाएगी।

एआई अवतारों को कस्टमाइज़ किया जा सकेगा और मेटा का कहना है कि क्रिएटर इन अवतारों को अपनी “इंस्टाग्राम सामग्री, टाले जाने वाले विषय और वे लिंक जिन्हें वे शेयर करना चाहते हैं” जैसी चीज़ों के आधार पर बना सकेंगे। क्रिएटर इंस्टाग्राम ऐप के भीतर प्रोफेशनल डैशबोर्ड के ज़रिए ऑटो-रिप्लाई को चालू और बंद भी कर सकेंगे और चुन सकेंगे कि एआई किसे जवाब देगा। इसके अलावा, एआई का उपयोग करके उत्पन्न प्रतिक्रियाओं को लेबल किया जाएगा ताकि उपयोगकर्ता को पता चल सके कि कौन जवाब दे रहा है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin