September 19, 2024
A.I

Meta and Universal Music Group Expand Licensing Agreement, Focus on AI-Generated Music

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Meta and Universal Music Group Expand Licensing Agreement, Focus on AI-Generated Music

मेटा और यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप (UMG) ने सोमवार को अपने लाइसेंसिंग समझौते को एक नए वैश्विक बहु-वर्षीय सौदे में विस्तारित करने की घोषणा की। नए समझौते में संगीत लेबल, कलाकारों और गीतकारों के लिए नए मुद्रीकरण अवसर शामिल हैं और साथ ही AI-जनरेटेड सामग्री के अनधिकृत उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया है। बाद वाला हिस्सा किसी कलाकार या गीतकार की आवाज़ या शैली की नकल करने वाले संगीत या गाने बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के उपयोग को संदर्भित करता है। इसके अतिरिक्त, यह समझौता सोशल मीडिया दिग्गज के व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म के लिए संगीत का लाइसेंस भी देता है।

किसी अन्य कलाकार की नकल करने वाला AI-जनरेटेड संगीत संगीत उद्योग में एक बड़ा मुद्दा रहा है। 2023 में, ‘हार्ट ऑन माई स्लीव’ नामक एक गीत कई स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज़ किया गया था। गीत के विवरण में दावा किया गया था कि इसे ड्रेक और द वीकेंड ने गाया था, हालाँकि, यह AI-जनरेटेड था। डीपफेक (बिना सहमति के किसी अन्य व्यक्ति की समानता में बनाया गया AI-जनरेटेड मीडिया) होने के बावजूद, इस गीत ने लोकप्रियता हासिल की और इसे ग्रैमी विचार के लिए भी प्रस्तुत किया गया।

ऐसे कई उदाहरणों के परिणामस्वरूप संगीत उद्योग ने सरकारों से AI के आसपास विनियामक ढांचे में सुधार करने का आग्रह किया है। कुछ प्रमुख लेबल ने AI फ़र्मों के खिलाफ़ मुकदमा भी दायर किया है, जो कथित तौर पर कॉपीराइट सामग्री पर बड़े भाषा मॉडल (LLM) को प्रशिक्षित कर रहे हैं।

अब, विस्तारित लाइसेंसिंग समझौते के साथ, मेटा और यूएमजी ने मानव कलाकारों और गीतकारों की सुरक्षा के लिए अनधिकृत एआई-जनरेटेड सामग्री को संबोधित करने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई है। घोषणा में इस बात का खुलासा नहीं किया गया कि संगीत डीपफेक के जोखिम को कम करने के लिए कंपनियाँ क्या कदम उठाने की योजना बना रही हैं।

विस्तारित डील में पहली बार UMG ने मेटा के साथ साझेदारी की है ताकि WhatsApp के लिए संगीत का लाइसेंस दिया जा सके। इससे भविष्य में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के लिए नए फीचर्स आ सकते हैं, जिससे उपयोगकर्ता कॉपीराइट किए गए गानों को अलग-अलग तरीकों से एक्सेस और इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि अभी यह सिर्फ़ अटकलें हैं, लेकिन इससे WhatsApp पर रील्स के आने का रास्ता भी खुल सकता है, ठीक वैसे ही जैसे इसे Facebook में एकीकृत किया गया था।

व्हाट्सएप के अलावा, यह डील फेसबुक, इंस्टाग्राम और थ्रेड्स जैसे अन्य सभी मेटा प्लेटफॉर्म के साथ-साथ होराइजन, इसके मिक्स्ड-रियलिटी हेडसेट के लिए प्लेटफॉर्म को भी UMG-लाइसेंस प्राप्त संगीत का उपयोग करने की अनुमति देगी। उल्लेखनीय रूप से, दोनों कंपनियों ने पहली बार 2017 में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, और वर्तमान समझौता अवधि और दायरे दोनों के संदर्भ में सौदे का विस्तार करता है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin