September 19, 2024
A.I

Meta Reportedly Working on AI-Enabled Camera-Integrated Earphones Dubbed Camerabuds

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Meta Reportedly Working on AI-Enabled Camera-Integrated Earphones Dubbed Camerabuds

मेटा कथित तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा संचालित एक अद्वितीय पहनने योग्य फॉर्म फैक्टर पर काम कर रहा है। कैमराबड्स नामक यह डिवाइस इयरफ़ोन की एक जोड़ी होगी जिसके दोनों सिरों पर कैमरे लगे होंगे। कहा जाता है कि कैमरे अपने आस-पास से जानकारी प्राप्त करेंगे और उपयोगकर्ता के प्रश्नों का उत्तर देंगे। रिपोर्ट का दावा है कि परियोजना अभी अपने शुरुआती चरण में है और कंपनी ने डिवाइस के डिज़ाइन को भी अंतिम रूप नहीं दिया है। इसके अलावा, इंजीनियरिंग टीम ने इस तरह के पहनने योग्य के साथ कई चिंताएँ भी व्यक्त की हैं।

द इन्फॉर्मेशन (एनगैजेट के माध्यम से) की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेटा एक नए पहनने योग्य उपकरण की खोज कर रहा है जो वस्तुओं की पहचान कर सकता है और एआई का उपयोग करके भाषाओं का अनुवाद कर सकता है। यह उपकरण अनिवार्य रूप से इयरफ़ोन या हेडफ़ोन की एक जोड़ी होगी, लेकिन उनमें प्रत्येक ईयरबड में बाहर की ओर लगे दो कैमरे लगे होंगे। ये कैमरे उस जानकारी को उठाएँगे जिसे एआई वास्तविक समय में प्रोसेस करेगा और पहनने वाले के सवालों का जवाब देगा।

डिवाइस रियल-टाइम प्रोसेसिंग के साथ मल्टीमॉडल AI का उपयोग करेगा, जो कंपनी के मेटा रे-बैन स्मार्ट ग्लास (हमारा रिव्यू) के समान है। साझा की गई जानकारी के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि कैमराबड्स एक अधिक पोर्टेबल डिवाइस होगा जिसका मुख्य फोकस दो-तरफ़ा संचार पर होगा। यह स्पष्ट नहीं है कि मौखिक संचार लैग-फ्री होगा या इसके AI-संचालित स्मार्ट ग्लास जैसा ही होगा।

हालांकि यह योजना है, लेकिन रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग अब तक किसी भी डिज़ाइन से खुश नहीं हैं, जबकि उन्होंने कई बार इसके कई संस्करण देखे हैं। इसके अलावा, यह भी कहा गया है कि इंजीनियरिंग टीम ने इस तरह के डिवाइस को लेकर कई चिंताएँ भी व्यक्त की हैं। कुछ चिंताओं में बैटरी लाइफ, गर्मी का अपव्यय, गोपनीयता से संबंधित मुद्दे, लंबे बाल रखने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए चुनौतियाँ और बहुत कुछ शामिल हैं।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मेटा के पास बड़े हार्डवेयर प्रोजेक्ट की योजना बनाने और उन्हें अचानक बंद करने का ट्रैक रिकॉर्ड है। उदाहरण के लिए, इसने 2022 में पोर्टल नामक अपने स्मार्ट स्पीकर प्रोजेक्ट को बंद कर दिया। इससे पहले, इसने अपने कैमरा-फिटेड स्मार्टवॉच प्रोजेक्ट को भी रद्द कर दिया था। हालाँकि, मेटा ने अपने स्मार्ट ग्लास के साथ महत्वपूर्ण सफलता देखी है और संभवतः एक और समान उत्पाद के साथ इसे दोगुना करना चाहता है। उल्लेखनीय रूप से, कंपनी AI में भी भारी निवेश कर रही है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin